अमेरिकी प्रांत अलबामा की सीनेट ने गर्भपात पर प्रतिबंध लगाने वाले विधेयक को पारित कर दिया है। विधेयक के मुताबिक, गर्भपात करने वाले चिकित्सकों को 99 साल की जेल तक की सजा हो सकती है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रांत के रिपब्लिकन समर्थकों ने इस विधेयक को आगे बढ़ाया जो प्रांत में गर्भपात पर करीब-करीब पूरी तरह से प्रतिबंध लगाता है।

चार घंटे से अधिक समय तक मंगलवार रात चली बहस में रिपब्लिकन की अगुवाई वाली सीनेट ने ‘एचबी 314’ को 25-6 से पारित कर दिया जिसके बाद गर्भपात करने वाले चिकित्सकों को 99 साल तक की जेल हो सकती है। अलबामा हाउस ने इस महीने की शुरुआत में विधेयक पारित किया था। विधेयक में कुछ मामलों में गर्भपात कराने की छूट दी गई है, जैसे अगर अजन्मे बच्चे की मां की सेहत को गंभीर खतरा हो और अगर अजन्मे बच्चे को कोई जानलेवा बीमारी हो।

 डेमोक्रेट नेताओं ने दुष्कर्म और पारिवारिक यौन हिंसा की शिकार लड़कियों को छूट देने के लिए संशोधित विधेयक पेश किया था लेकिन यह 11-21 वोटों से नामंजूर कर दिया गया।इस विधेयक पर साइन करने के लिए रिपब्लिकन गवर्नर के आइवे के पास छह दिनों का समय है, हालांकि विधेयक छह महीनों तक प्रभावी नहीं होगा जब तक कि यह कानून में नहीं बदल जाता।

आइवे ने सार्वजिनक रूप से इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है, हालांकि पूर्व में वह खुद को गर्भपात-विरोधी के रूप में पेश कर चुकी हैं। आइवे की प्रवक्ता लोरी जोन्स ने मंगलवार रात एक बयान में कहा, ‘जैसा कि यह विधेयक अभी भी कानूनी प्रक्रिया में है, गवर्नर इस पर तब तक टिप्पणी नहीं करना चाहतीं जब तक कि यह उनके पास हस्ताक्षर के लिए उनके डेस्क पर नहीं पहुंच जाता।’