BREAKING NEWS

भाजपा चुनावों में जीतती जाएगी, विपक्ष के हमले बढ़ते जाएंगे: संसदीय दल की बैठक में बोले PM मोदी◾उमेश पाल अपहरण केस में MP-MLA कोर्ट ने सुनाया फैसला, अतीक अहमद समेत तीन दोषी करार◾UP एक्सप्रेस-वे पर धार्मिक रैली निकालना पड़ा भारी,पुलिस ने किया केस दर्ज◾राजस्थान में मनरेगा योजना में भ्रष्टाचार को लेकर BJP नेता ने की उच्च स्तरीय जांच की मांग◾काले कपड़े पहनकर आए सदन में कांग्रेस नेता, लोकसभा में जोरदार हंगामे के कारण कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित◾अखिलेश का BJP पर हमला, कहा- हाथरस रेप पीड़िता के परिवार को नौकरी के नाम पर ठगना 'मानसिक दुष्कर्म' से कम नहीं◾अयोग्यता विवाद पर भाजपा को करारा जवाब देने के लिए राहुल गांधी 5 अप्रैल को कर्नाटक का करेंगे दौरा ◾मुसलमानों द्वारा रामकथा सुनाने के आमंत्रण पर बोलें धीरेंद्र शास्त्री, 5 साल जिंदा रहा तो सब कहेंगे हरि-हरि◾ जामिया हिंसा मामला: 11 लोगों को बरी करने के खिलाफ दिल्ली पुलिस की याचिका पर HC कोर्ट में आज सुनवाई◾PM मोदी ने सांसदों को सरकार की 9 साल की उपलब्धियों को जनता के बीच ले जाने की दी हिदायत ◾RSS प्रमुख से मिले नाराज मुस्लिम नेता, विशेष समुदाय के खिलाफ नफरत फैलाने वालों पर कार्रवाई नहीं किए जाने से खफा◾ राजधानी में एक बार फिर कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, बढ़ रहा है पॉजिटिविटी रेट, डॉक्टर ने दिए ये संकेत◾तुच्छ लोगों की ओछी राजनीति : निष्कासन नोटिस पर कपिल सिब्बल ने राहुल गांधी से कहा◾महाराष्ट्र में सांप्रदायिक तनाव बढ़ा, मुंब्रा में मनसे के कार्यकर्ताओं के प्रवेश पर रोक◾BJP Parliamentary Meeting: संसदीय दल की बैठक में जेपी नड्डा ने किया PM मोदी का अभिनंदन◾राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रामकृष्ण मिशन के वैश्विक मुख्यालय बेलूर मठ का किया दौरा ◾BJP ने बिल्कीस बानो के दोषियों के साथ किया मंच साझा, BRS ने अपराधियों को सम्मानित करने का लगाया आरोप◾स्मृति इरानी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- PM मोदी का अपमान करते करते ओबीसी समाज का अपमान कर रहे राहुल गांधी ◾राहुल गांधी के अदालती मामले पर राखी जा रही है नज़र : अमेरिकी अधिकारी ◾नवरात्रि के सातवें दिन, मां कालरात्रि की पूजा करने से दूर हो जाते हैं सारे तंत्र-मंत्र, ऐसे करें पूजा◾

अफगानिस्तान : भूकंप में अब तक 950 लोगों की गई जान, बढ़ सकता है मौत का आंकड़ा

अफगानिस्तान में आए शक्तिशाली भूकंप ने बड़ी तबाही मचाई है। देश में अब तक 950 लोगों की जान चली गई है, जबकि 600 अन्य घायल हुए हैं। जानकारी के मुताबिक, मौत के आंकड़े में इजाफा हो सकता है। पाकिस्तान की सीमा से लगे खोस्त और पक्तिका प्रांत में आए 6.1 की तीव्रता के भूकंप के संबंध में अधिक जानकारी अभी नहीं मिल पाई है।

अफगानिस्तान के आपात सेवा के अधिकारी शराफुद्दीन मुस्लिम ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में मृतक संख्या की जानकारी दी। इससे पहले, समाचार एजेंसी ‘बख्तर’ के महानिदेशक अब्दुल वाहिद रयान ने ट्वीट किया था कि पक्तिका में 90 मकान नष्ट हो गए हैं और कई लोग मलबे में दबे हुए हैं।

तालिबान सरकार के उप प्रवक्ता बिलाल करीमी ने हताहत हुए लोगों की संख्या के संबंध में कोई सटीक जानकारी नहीं दी। उन्होंने एक ट्वीट के जरिए बताया, ‘‘पक्तिका प्रांत के चार जिलों में भीषण भूकंप में, हमारे देश के सैकड़ों लोग हताहत हुए हैं और कई मकान नष्ट हो गए।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हम सभी सहायता एजेंसियों से आग्रह करते हैं कि स्थिति को संभालने के लिए तुरंत अपने दल मौके पर भेजें।’’ यह आपदा ऐसे समय में आई है, जब अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी के बाद तालिबान के देश को अपने नियंत्रण में लेने के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने अफगानिस्तान से दूरी बना ली है। 

इस स्थिति के कारण 3.8 करोड़ की आबादी वाले देश में राहत एवं बचाव अभियान चलानें में काफी मुश्किलें आने आशंका है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने एक बयान में, भूकंप से मची तबाही पर संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि उनका देश अफगानिस्तान के लोगों को सहायता प्रदान करेगा। 

इस बीच, पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग (पीएमडी) ने बताया कि पाकिस्तान के पेशावर, इस्लामाबाद, लाहौर तथा पंजाब के अन्य हिस्सों और खैबर-पख्तूनख्वा प्रांतों में 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। यूरोपीय भूमध्य भूकंपीय केंद्र (ईएमएससी) के अनुसार, भूकंप के झटके अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत में महसूस किए गए।