BREAKING NEWS

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का जन्मदिन आज, PM मोदी समेत कई नेताओं ने दी बधाई◾दिल्ली: अनाज मंडी में 24 घंटे बाद फिर लगी इमारत में आग, मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियां◾कर्नाटक उपचुनाव : येदियुरप्पा का दावा- भाजपा जीतेगी 15 में से 13 सीटें◾कर्नाटक उपचुनाव : मतगणना जारी, परिणाम तय करेंगे BJP का भविष्य ◾असम में नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ 16 संगठनों का मंगलवार को बंद का आह्वान ◾दिल्ली : आग की त्रासदी के बाद अस्पताल में भयावह दास्तां ◾दिल्ली अग्निकांड : दमकलकर्मी ने इमारत में फंसे 11 लोगों को बचाया ◾दिल्ली अग्निकांड : इमारत का पिछले हफ्ते हुआ था सर्वेक्षण, ऊपरी मंजिलों पर ताला लगा हुआ था - अधिकारिक सूत्र◾नागरिकता संशोधन विधेयक सोमवार को लोकसभा में पेश करेंगे शाह◾प्रियंका गांधी वाड्रा ने UP में त्वरित सुनवायी अदालत के गठन में देरी पर सवाल उठाया ◾भाजपा ने अपने सांसदों के लिए व्हिप किया जारी , 11 दिसंबर तक सदन में रहें मौजूद ◾तिरुवनंतपुरम टी-20 : शिवम के अर्धशतक पर भारी सिमंस की पारी, विंडीज ने की बराबरी◾मोदी ने पूर्वोत्तर राज्यों, जम्मू-कश्मीर व लद्दाख को सर्वोच्च प्राथमिकता दी : जितेंद्र सिंह ◾PM मोदी ने महिलाओं को सुरक्षित महसूस कराने में प्रभावी पुलिसिंग की भूमिका पर जोर दिया ◾भाजपा 2022 के मुंबई नगर निकाय चुनाव अकेले लड़ेगी ◾देश में आग की नौ बड़ी घटनाएं ◾भाजपा पर सवाल उठाने वाली कांग्रेस पहले 70 साल का हिसाब दे : स्मृति इरानी◾PM मोदी ने पुणे के अस्पताल में अरुण शौरी से मुलाकात की◾दिल्ली अनाज मंडी हादसा में फैक्ट्री मालिक हिरासत में◾TOP 20 NEWS 8 DEC : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾

विदेश

बगदादी की मौत को ऑस्ट्रेलिया सरकार ने ISIS के लिए बताया बड़ा झटका

 baghdadi

आईएसआईएस के मुखिया अबू बक्र अल बगदादी की मौत को आईएसआईएस के लिए बड़ा झटका करार देते हुए ऑस्ट्रेलिया सरकार ने सोमवार को कहा कि बगदादी ने नस्ली सफाया, यौन दासता और मानवता के खिलाफ अन्य अपराधों के आदेश दिए थे। 

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को ऐलान किया था कि इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) सरगना अबू बक्र अल बगदादी शनिवार को उत्तर-पश्चिम सीरिया में अमेरिका के विशेष बलों की कार्रवाई में मारा गया। ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मैरिस पाइन ने कहा कि बगदादी की अगुवाई में दुर्दान्त आतंकी गुट ने इराक और सीरिया में बड़े पैमाने पर विनाश किया। उसने आईएसआईएस के सदस्यों को दुनिया भर में बेकसूर लोगों के खिलाफ कायरतापूर्ण हमले करने के लिए आदेश दिया या उन्हें प्रेरित किया। बेकसूर लोगों में से कई ऑस्ट्रेलियाई थे।

आईएसआईएस को परास्त करने के प्रयासों में मदद के लिए आस्ट्रेलियाई और गठबंधन सैन्य बलों का आभार व्यक्त करते हुए पाइन ने कहा कि बगदादी नस्ली सफाया, यौन दासता और मानवता के खिलाफ अन्य अपराधों का आदेश देने का जिम्मेदार था। बगदादी की मौत को आईएसआईएस के लिए बड़ा झटका करार देते हुए पाइन ने कहा कि इस गुट को फिर से मजबूत न होने देना अत्यंत महत्वपूर्ण है। 

गौरतलब है कि ट्रंप ने रविवार को व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन के दौरान बगदादी की मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि अमेरिका के के..9 श्वान दस्ते ने एक तरफ से बंद सुरंग में आईएस सरगना का पीछा किया और जब उसके पास बचने का कोई रास्ता नहीं बचा तो उसने आत्मघाती जैकेट में विस्फोट करके खुद को और तीन साथियों को उड़ा लिया। उन्होंने यह भी दावा किया था कि अमेरिका बगदादी के उत्तराधिकारियों के बारे में जानता है और उन पर नजर रख रहा है।