BREAKING NEWS

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने भारत को एक बहुत बड़ी शक्ति, वक्त की कसौटी पर खरा उतरा मित्र बताया◾पंजाब के मुख्यमंत्री ने पाकिस्तान के साथ सीमा व्यापार खोलने की वकालत की◾महाराष्ट्र में आए ओमिक्रॉन के 2 और नए केस, जानिए अब कितनी हैं देश में नए वैरिएंट की कुल संख्या◾देश में 'ओमिक्रॉन' के बढ़ते प्रकोप के बीच राहत की खबर, 85 फीसदी आबादी को लगी वैक्सीन की पहली डोज ◾बिहार में जाति आधारित जनगणना बेहतर तरीके से होगी, जल्द बुलाई जाएगी सर्वदीय बैठक: नीतीश कुमार ◾कांग्रेस ने पंजाब चुनाव को लेकर शुरू की तैयारियां, सुनील जाखड़ और अंबिका सोनी को मिली बड़ी जिम्मेदारी ◾दुनिया बदलीं लेकिल हमारी दोस्ती नही....रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात में बोले PM मोदी◾UP चुनाव को लेकर प्रियंका ने बताया कैसा होगा कांग्रेस का घोषणापत्र, कहा- सभी लोगों का विशेष ध्यान रखा जाएगा◾'Omicron' के बढ़ते खतरे के बीच MP में 95 विदेशी नागरिक हुए लापता, प्रशासन के हाथ-पांव फूले ◾महबूबा ने दिल्ली के जंतर मंतर पर दिया धरना, बोलीं- यहां गोडसे का कश्मीर बन रहा◾अखिलेश सरकार में होता था दलितों पर अत्याचार, योगी बोले- जिस गाड़ी में सपा का झंडा, समझो होगा जानामाना गुंडा ◾नागालैंड मामले पर लोकसभा में अमित ने कहा- गलत पहचान के कारण हुई फायरिंग, SIT टीम का किया गया गठन ◾आंग सान सू की को मिली चार साल की जेल, सेना के खिलाफ असंतोष, कोरोना नियमों का उल्लंघन करने का था आरोप ◾शिया बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष वसीम रिजवी ने अपनाया हिंदू धर्म, परिवर्तन को लेकर दिया बड़ा बयान, जानें नया नाम ◾इशारों में आजाद का राहुल-प्रियंका पर तंज, कांग्रेस नेतृत्व को ना सुनना बर्दाश्त नहीं, सुझाव को समझते हैं विद्रोह ◾सदस्यों का निलंबन वापस लेने के लिए अड़ा विपक्ष, राज्यसभा में किया हंगामा, कार्यवाही स्थगित◾राज्यसभा के 12 सदस्यों का निलंबन के समर्थन में आये थरूर बोले- ‘संसद टीवी’ पर कार्यक्रम की नहीं करूंगा मेजबानी ◾Winter Session: निलंबन के खिलाफ आज भी संसद में प्रदर्शन जारी, खड़गे समेत कई सांसदों ने की नारेबाजी ◾राजनाथ सिंह ने सर्गेई लावरोव से की मुलाकात, जयशंकर बोले- भारत और रूस के संबंध स्थिर एवं मजबूत◾IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से करारी शिकस्त देकर रचा इतिहास, दर्ज की सबसे बड़ी टेस्ट जीत ◾

धार्मिक अत्याचारों से बचें, धर्मनिरपेक्ष भावना का देश है बंगलादेश : बंगलादेश प्रधानमंत्री

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने मंगलवार को लोगों को धार्मिक अत्याचारों में शामिल नहीं होने की सलाह देते हुए कहा कि सरकार सभी धर्मों के लोगों के शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व को सुनिश्चित करना चाहती है।

सुश्री हसीना ने कहा, ‘‘बांग्लादेश धर्मनिरपेक्ष भावना का देश है, सभी धर्मों के लोग अपने धार्मिक अनुष्ठान करने के लिए स्वतंत्र हैं, क्योंकि हमारे संविधान ने यह निर्देश दिया है।

प्रधानमंत्री द्वारा गृह मंत्री असदुज्जमान खान को दुर्गा पूजा समारोह के दौरान हिंदू समुदाय के मंदिरों और घरों पर हमलों के लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान करने और उनके खिलाफ जल्द से जल्द कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिये जाने के कुछ घंटों बाद यह टिप्पणी की गयी।

सत्तारूढ़ अवामी लीग ने मंगलवार को अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय को निशाना बनाने वाली सांप्रदायिक हिंसा की हालिया घटनाओं के खिलाफ देश भर में ‘सछ्वाव रैलियां’ और शांति जुलूस निकाले।

कैबिनेट सचिव खांडकर अनवारुल इस्लाम ने आज साप्ताहिक कैबिनेट बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि सुश्री हसीना ने गृह मंत्री को निष्पक्ष जांच के जरिये अपराधियों का पता लगाने और कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने अपने सरकारी आवास गोनो भवन से बैठक की अध्यक्षता की।

इस बीच, अवामी लीग के महासचिव ओबैदुल कादर ने मंगलवार को पार्टी कार्यकर्ताओं से सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ प्रतिरोध का आग्रह किया। उन्होंने पार्टी की ‘सछ्वाव रैली’ के दौरान कहा, ‘‘हम देश के लोगों के साथ शेख हसीना के नेतृत्व में एकजुट होकर प्रतिरोध करेंगे।’’ 

सुश्री हसीना ने सोमवार शाम को अवामी लीग पार्टी की एक बैठक के दौरान पार्टी के सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं से सांप्रदायिक ताकतों का विरोध करने को कहा। उन्होंने देश के लोगों से किसी भी कीमत पर सांप्रदायिक सछ्वाव बनाये रखने का आह्वान किया।

पार्टी की ओर से एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि अवामी लीग और उससे जुड़े निकायों ने सभी जिले, शहरों और उपजिले में सांप्रदायिक ताकतों के विरोध में प्रदर्शन आयोजित करने का फैसला किया है। पार्टी नेता उन विभिन्न क्षेत्रों का भी दौरा करेंगे, जो दुर्गा पूजा समारोह के दौरान सांप्रदायिक हमलों की चपेट में आये थे।

पिछले करीब एक हफ्ते से, बंगलादेश में सोशल मीडिया के माध्यम से मुसलमानों के पवित्र ग्रंथ कुरान के अनादर की एक घटना से संबंधित अफवाह के बाद हिंदू घरों, मंदिरों और दुर्गा पूजा पंडालों पर बड़ संख्या में सांप्रदायिक हमले किये गये हैं।

प्रधानमंत्री ने मंगलवार शाम को राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के सबसे छोटे बेटे शेख रसेल की जयंती पर एक चर्चा को संबोधित करते हुए कहा कि इस्लाम सभी धर्मों के अनुष्ठानों के शांतिपूर्ण प्रदर्शन की भी सलाह देता है। अवामी लीग ने अपने बंगबंधु एवेन्यू केंद्रीय कार्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया। सुश्री हसीना ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि सरकार का उद्देश्य शांतिपूर्ण माहौल में सभी धर्मों के लोगों का सहअस्तित्व सुनिश्चित करना है।

उन्होंने कहा कि भौगोलिक आकार की दृष्टि से बांग्लादेश एक छोटा देश है, लेकिन अगर इसकी आबादी के आकार पर विचार किया जाए तो यह एक बड़ा देश है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं चाहती हूं कि सभी का जीवन समृद्ध और सुंदर हो और वे अपने मूल अधिकारों का आनंद उठायें।’’