BREAKING NEWS

प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार के खिलाफ मनोज तिवारी ने बांटे ‘मास्क’◾अखिलेश ने कहा भाजपा कर रही है बदनाम, सरकार ने कहा 'खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे''◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾UP : अयोध्या फिर छावनी में तब्दील, लगाई गई धारा 144, ये है वजह !◾वंदे भारत एक्सप्रेस में आई तकनीकी खामी, एसी और पंखे के बिना करीब एक घंटे तक रहे यात्री ◾Instagram पर PM मोदी के हैं तीन करोड़ से अधिक फॉलोवर ◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾महाराष्ट्र के लोगों को कश्मीर की है फिक्र : रविशंकर प्रसाद ◾राजनाथ के फ्रांस दौरे पर राहुल ने कहा : भाजपा नेताओं को राफेल सौदे का हो रहा अपराधबोध ◾पाकिस्तान ने बारामूला में किया संघर्षविराम का उल्लंघन, एक जवान शहीद ◾चीन को पीछे छोड़ भारत की जनसंख्या हुई 150 करोड़ : गिरिराज ◾PM मोदी ने जम्मू-कश्मीर को बनाया भारत का अभिन्न अंग : शाह◾एशियाई संसदीय सभा की बैठक में कश्मीर मुद्दा उठाने पर थरूर ने पाकिस्तान की निंदा की ◾पश्चिम बंगाल भाजपा 15 अक्टूबर से गांधी संकल्प यात्रा निकालेगी ◾महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना सरकार की योजनाएं जनकल्याण के लिए : योगी ◾मैसेज की राजनीति की आड़ में लोकतंत्र को खत्म कर रहे हैं PM मोदी : अशोक गहलोत ◾रविशंकर प्रसाद ने फिल्म की कमाई से जोड़ने वाला बयान वापस लिया ◾TOP 20 NEWS 13 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾महाराष्ट्र : लातूर में बोले राहुल-मुख्य मुद्दों से लोगों का ध्यान भटका रही है मोदी सरकार ◾महाराष्ट्र में बोले शाह-पहले के प्रधानमंत्रियों ने ‘‘56 इंच के सीने वाले व्यक्ति’’ जैसा साहस नहीं दिखाया◾

विदेश

बोरिस जॉनसन ने कैबिनेट की बैठक बुलाई, ब्रेक्सिट तारीख को लेकर दृढ़

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गुरुवार को डाउनिंग स्ट्रीट में अपनी पहली कैबिनेट बुलाई और अपने राजनीतिक एजेंडे की शुरुआत की। जॉनसन (55) ने अपने मंत्रियों से कहा कि ब्रेक्सिट को 31 अक्टूबर तक अमलीजामा पहनाया जाएगा, इसमें कोई लेकिन नहीं है। उन्होंने कहा कि शासन का कार्य तत्काल शुरू किया जाएगा। 

पार्टी की अगुवाई के लिए कंजर्वेटिव पार्टी के करीब 1,60,000 सदस्यों में से दो तिहाई सदस्यों के वोट दिए जाने के बाद बोरिस जॉनसन औपचारिक तौर पर 10 डाउनिंग स्ट्रीट रहने चले गए। थेरेसा मे के बाद उन्होंने यह पद संभाला है। मे के कुछ मंत्री जहां अपने पद पर बने हुए हैं वहीं जॉनसन ने कुछ नए मंत्री बनाए हैं। जॉनसन ने यूरोपीय संघ से ब्रिटेन की वापसी पर अपने कठोर रुख के साथ अपने मंत्रिमंडल को छोटा रखने पर ध्यान दिया है। 

पूर्व बैंकर सजिद जाविद को गृह मंत्री से हटाकर वित्त मंत्री बनाया गया है। डोमनिक राब को विदेश मंत्री बनाया गया है। 

प्रीति पटेल को गृह मंत्री बनाया गया है। मे ने प्रीति को इजरायली अधिकारी से गुप्त बैठक करने को लेकर पद से हटा दिया था। 

गेविन विलियमसन को शिक्षा मंत्री बनाया गया है। लिआम फॉक्स को इंटरनेशनल ट्रेड सेक्रेटरी पद से बर्खास्त कर उनकी जगह लिज ट्रस को दी गई है। पूर्व पर्यावरण मंत्री माइकल गोव को चांसलर ऑफ डच ऑफ लैंकास्टर बनाया गया है। यह बिना पोस्टफोर्लियो का मंत्री पद है। 

डोमनिक कमिंग्स को जॉनसन का वरिष्ठ नीति सलाहकार बनाया गया है। जॉनसन की पहली चुनौती ब्रेक्सिट के लिए ठोस योजना बनाना है। जॉनसन ने विदेश मंत्री के पद से 2018 में इस्तीफा दे दिया। ऐसा मे के डील को लेकर असहमति की वजह से हुआ।