BREAKING NEWS

नागरिकता विधेयक का समर्थन करना भारत की बुनियाद को नष्ट करने का प्रयास होगा : राहुल गांधी◾दिल्ली हाई कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ आपराधिक मानहानि मामले की सुनवाई पर लगाई रोक◾लोकसभा में बोले शाह- J&K में हिरासत में लिए गए नेताओं को छोड़ने का निर्णय स्थानीय प्रशासन लेगा◾पीएमओ में सत्ता का केंद्रीकरण अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा नहीं : शिवसेना◾दिल्ली : किराड़ी इलाके के गोदाम में लगी आग, मौके पर पहुंची 8 दमकल की गाड़ियां◾'असंवैधानिक' नागरिकता विधेयक पर लड़ाई सुप्रीम कोर्ट में होगी : चिदंबरम◾हरियाणा : होमवर्क पूरा न करने पर दलित लड़की का मुंह काला कर स्कूल में घुमाया गया ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को JDU के समर्थन से प्रशांत किशोर निराश◾अनुच्छेद 370 को खत्म किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज से करेगा सुनवाई ◾PM मोदी ने की शाह की तारीफ, बोले- नागरिकता विधेयक समावेश करने की भारत की सदियों पुरानी प्रकृति के अनुरूप◾नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में आज छात्र संगठनों की तरफ से पूर्वात्तर भारत में बंद ◾लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पारित, पक्ष में पड़े 311 वोट, विपक्ष में 80◾जब तक मोदी प्रधानमंत्री हैं, किसी भी धर्म के लोगों को डरने की जरूरत नहीं : शाह ◾महिलाओं के खिलाफ अत्याचार, चिंताजनक और शर्मनाक : नायडू ◾ओवैसी ने लोकसभा में नागरिकता विधेयक की प्रति फाड़ी भाजपा सदस्यों ने संसद का अपमान बताया ◾पूर्वोत्तर के अधिकतर राज्यों के दलों ने नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन किया ◾अनुच्छेद 370 को रद्द किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर संविधान पीठ कल से करेगी सुनवाई ◾दुष्कर्म की राजधानी बना भारत, फिर भी चुप हैं मोदी : राहुल गांधी◾कांग्रेस कभी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरती : नरेन्द्र मोदी ◾TOP 20 NEWS 09 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾

विदेश

ब्रिटेन के शाही जोड़े ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति से की मुलाकात

 imran khan 12001

ब्रिटेन के युवराज विलियम और उनकी पत्नी केट मिडलटन ने अपनी पांच दिवसीय पाकिस्तान यात्रा के पहले दिन यहां देश के प्रधानमंत्री इमरान खान और राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से मुलाकात की। ‘डॉन न्यूज’ की खबर के अनुसार प्रधानमंत्री आवास में ड्यूक और डचेस ऑफ कैम्ब्रिज का खान ने स्वागत किया, जहां उनके लिए दोपहर के भोज का आयोजन किया गया था। इस बैठक से पहले, राष्ट्रपति अल्वी और उनकी पत्नी समीना आरिफ ने ऐवान-ए सदर में उनका स्वागत किया था। 

राष्ट्रपति सचिवालय की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार राष्ट्रपति ने मानसिक स्वास्थ्य, जलवायु परिवर्तन और गरीबी उन्मूलन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के प्रयासों के लिए शाही जोड़े की सराहना की। ड्यूक ऑफ कैम्ब्रिज ने आवभगत के लिए राष्ट्रपति का शुक्रिया किया। शाही जोड़े ने जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने और गरीबी को कम करने के लिए पाकिस्तान सरकार द्वारा की गई पहलों की सराहना भी की। दिन में सुबह नीले रंग का सलवार-कुर्ता पहने नजर आईं डचेस ऑफ कैम्ब्रिज यहां हरे रंग की पोशाक में पहुंची। 

पाकिस्तान में ब्रिटिश उच्चायुक्त थॉमस ड्रियू, ड्यूक के निजी सचिव सिमन केस और ड्यूक और डचेस ऑफ कैम्ब्रिज के संचार सचिव क्रिश्चियन जोन्स शाही जोड़े के साथ मौजूद थे। इससे पहले दोनों यहां एक बालिका विद्यालय पहुंचे थे और छात्राओं से बातचीत की थी। ड्यूक और डचेस ऑफ कैम्ब्रिज सोमवार को इस्लामाबाद पहुंचे थे। 13 साल बाद कोई शाही परिवार यहां पहुंचा है। इससे पहले प्रिंस ऑफ वेल्स और डचेस ऑफ कॉर्नवेल कैमिला ने 2006 में देश का दौरा किया था। वहीं विलियम की मां राजकुमारी डायना 1990 में यहां आई थीं। 

शाही जोड़ा आज इस्लामाबाद स्थित ‘मॉडल कॉलेज फॉर गर्ल्स’ पहुंचा। यह स्कूल चार साल की बच्चियों से ले कर 18 वर्ष की युवतियों के लिए सरकार द्वारा चलाया जाता है। ब्रिटेन स्थित ‘टीच फर्स्ट’ योजना पर आधारित ‘टीच फॉर पाकिस्तान’ कार्यक्रम इसकी सहायता करता है। शाही जोड़ा स्कूल के विभिन्न हिस्सों में गया और गणित की एक कक्षा का भी निरीक्षण किया। 

स्कूल के ब्च्चों के साथ भी उन्होंने काफी गर्मजोशी से बात की। स्कूल के प्रशासन ने शाही दम्पति को स्कूल और पाकिस्तान में शिक्षा प्रणाली के बारे में बताया। अपने पांच दिवसीय दौरे पर दम्पति राजधानी इस्लामाबाद और लाहौर के अलावा उत्तरी क्षेत्रों और खैबर पख्तूनख्वा जाएंगे। ‘जियो न्यूज’ की खबर के अनुसार इसके बाद विलियम और केट हिमालय की गोद में बसे मार्गल्ला हिल्स भी जाएंगे। खबर के अनुसार, ड्यूक और डचेस ऑफ कैम्ब्रिज राष्ट्रपति आरिफ अल्वी और प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात करेंगे। वे ब्रिटिश उच्चायुक्त थॉमस ड्रियू द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे। 

रावलपिंडी के नूर खान हवाईअड्डे पर विदेश मंत्री शाह मोहम्मद कुरैशी और उनकी पत्नी ने केट और विलियम का स्वागत किया था। ‘केनसिंगटन पैलेस’ ने पिछले सप्ताह ड्यूक ऑफ कैम्ब्रिज विलियम की अपनी पत्नी केट मिडलटन के साथ 14 से 18 अक्टूबर की यात्रा को क्षेत्र में सुरक्षा चिंताओं के चलते ‘‘सबसे जटिल’’ बताया था। ‘संडे टेलीग्राफ’ की खबर के मुताबिक, 1,000 से ज्यादा पुलिसकर्मी यात्रा के दौरान सुरक्षा में तैनात रहेंगे।