BREAKING NEWS

CM गहलोत का दावा- सरकार गिराने के लिए हुई खरीद-फरोख्त, हमारे पास है प्रूफ◾रक्षा मंत्री दो दिन के दौरे पर जाएंगे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख, सेना प्रमुख भी होंगे साथ ◾CBSE Results 2020 : लाखों स्टूडेंट का इंतजार हुआ खत्म, 10वीं क्लास के एग्जाम का रिजल्ट जारी ◾World Youth Skills Day : PM मोदी बोले-कौशल के प्रति आकर्षण देता है जीने की ताकत◾भारत की वैश्विक रणनीति हो रही फेल, केंद्र सरकार की नीतियों के कारण घट रहा देश का सम्मान : राहुल◾देहरादून के चुक्खूवाला क्षेत्र में तेज बारिश से ढहा मकान, 3 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी◾कोविड-19 : देश में संक्रमितों की संख्या 9 लाख 36 हजार के पार, 3 लाख 20 हजार एक्टिव केस◾भाजपा में नहीं जाऊंगा, उनके खिलाफ लंबी लड़ाई लड़ी है : सचिन पायलट ◾भारत-EU शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे PM मोदी, कोरोना संकट पर रहेगा फोकस◾World Corona : दुनियाभर में पॉजिटिव मामलों की संख्या 1 करोड़ 33 लाख के करीब, अब तक 577843 लोगों की मौत ◾LAC विवाद : भारत-चीन के बीच करीब 14 घंटे तक चली कमांडर लेवल बैठक, तनाव कम करने पर हुई बात◾US ने चीन को दिया झटका, हांगकांग को तरजीह देने वाले आदेश पर डोनाल्ड ट्रंप ने किये हस्ताक्षर◾असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर, अबतक 85 मौतें, 33 लाख लोग हुए प्रभावित ◾दिल्ली : 24 घंटे में कोरोना से 35 लोगों की मौत, 1606 नए मामले◾राजस्थान में सियासी घमासान के बीच पायलट ने कहा-राम राम सा! तो विश्वेंद्र व मीणा ने पूछा क्या गलती की?◾राजस्थान: सियासी उठापटक के बीच कल सुबह दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे सचिन पायलट ◾महाराष्ट्र में कोरोना का विस्फोट जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 2.67 लाख के पार, बीते 24 घंटे में 6,741 नए केस◾कानपुर शूटआउट : गिरफ्तार शशिकांत पांडेय का खुलासा, विकास के कहने पर ही हुई 8 पुलिसकर्मियों की हत्या◾केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- देश में कोरोना के 50 फीसदी मामले महाराष्ट्र और तमिलनाडु से◾बिहार में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए 16 से 31 जुलाई तक लगाया गया लॉकडाउन ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

ब्रिटेन के शाही जोड़े ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति से की मुलाकात

ब्रिटेन के युवराज विलियम और उनकी पत्नी केट मिडलटन ने अपनी पांच दिवसीय पाकिस्तान यात्रा के पहले दिन यहां देश के प्रधानमंत्री इमरान खान और राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से मुलाकात की। ‘डॉन न्यूज’ की खबर के अनुसार प्रधानमंत्री आवास में ड्यूक और डचेस ऑफ कैम्ब्रिज का खान ने स्वागत किया, जहां उनके लिए दोपहर के भोज का आयोजन किया गया था। इस बैठक से पहले, राष्ट्रपति अल्वी और उनकी पत्नी समीना आरिफ ने ऐवान-ए सदर में उनका स्वागत किया था। 

राष्ट्रपति सचिवालय की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार राष्ट्रपति ने मानसिक स्वास्थ्य, जलवायु परिवर्तन और गरीबी उन्मूलन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के प्रयासों के लिए शाही जोड़े की सराहना की। ड्यूक ऑफ कैम्ब्रिज ने आवभगत के लिए राष्ट्रपति का शुक्रिया किया। शाही जोड़े ने जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने और गरीबी को कम करने के लिए पाकिस्तान सरकार द्वारा की गई पहलों की सराहना भी की। दिन में सुबह नीले रंग का सलवार-कुर्ता पहने नजर आईं डचेस ऑफ कैम्ब्रिज यहां हरे रंग की पोशाक में पहुंची। 

पाकिस्तान में ब्रिटिश उच्चायुक्त थॉमस ड्रियू, ड्यूक के निजी सचिव सिमन केस और ड्यूक और डचेस ऑफ कैम्ब्रिज के संचार सचिव क्रिश्चियन जोन्स शाही जोड़े के साथ मौजूद थे। इससे पहले दोनों यहां एक बालिका विद्यालय पहुंचे थे और छात्राओं से बातचीत की थी। ड्यूक और डचेस ऑफ कैम्ब्रिज सोमवार को इस्लामाबाद पहुंचे थे। 13 साल बाद कोई शाही परिवार यहां पहुंचा है। इससे पहले प्रिंस ऑफ वेल्स और डचेस ऑफ कॉर्नवेल कैमिला ने 2006 में देश का दौरा किया था। वहीं विलियम की मां राजकुमारी डायना 1990 में यहां आई थीं। 

शाही जोड़ा आज इस्लामाबाद स्थित ‘मॉडल कॉलेज फॉर गर्ल्स’ पहुंचा। यह स्कूल चार साल की बच्चियों से ले कर 18 वर्ष की युवतियों के लिए सरकार द्वारा चलाया जाता है। ब्रिटेन स्थित ‘टीच फर्स्ट’ योजना पर आधारित ‘टीच फॉर पाकिस्तान’ कार्यक्रम इसकी सहायता करता है। शाही जोड़ा स्कूल के विभिन्न हिस्सों में गया और गणित की एक कक्षा का भी निरीक्षण किया। 

स्कूल के ब्च्चों के साथ भी उन्होंने काफी गर्मजोशी से बात की। स्कूल के प्रशासन ने शाही दम्पति को स्कूल और पाकिस्तान में शिक्षा प्रणाली के बारे में बताया। अपने पांच दिवसीय दौरे पर दम्पति राजधानी इस्लामाबाद और लाहौर के अलावा उत्तरी क्षेत्रों और खैबर पख्तूनख्वा जाएंगे। ‘जियो न्यूज’ की खबर के अनुसार इसके बाद विलियम और केट हिमालय की गोद में बसे मार्गल्ला हिल्स भी जाएंगे। खबर के अनुसार, ड्यूक और डचेस ऑफ कैम्ब्रिज राष्ट्रपति आरिफ अल्वी और प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात करेंगे। वे ब्रिटिश उच्चायुक्त थॉमस ड्रियू द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे। 

रावलपिंडी के नूर खान हवाईअड्डे पर विदेश मंत्री शाह मोहम्मद कुरैशी और उनकी पत्नी ने केट और विलियम का स्वागत किया था। ‘केनसिंगटन पैलेस’ ने पिछले सप्ताह ड्यूक ऑफ कैम्ब्रिज विलियम की अपनी पत्नी केट मिडलटन के साथ 14 से 18 अक्टूबर की यात्रा को क्षेत्र में सुरक्षा चिंताओं के चलते ‘‘सबसे जटिल’’ बताया था। ‘संडे टेलीग्राफ’ की खबर के मुताबिक, 1,000 से ज्यादा पुलिसकर्मी यात्रा के दौरान सुरक्षा में तैनात रहेंगे।