BREAKING NEWS

निर्भया मामला : दोषी विनय ने तिहाड़ जेल में दीवार पर सिर मारकर खुद को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की◾चीन में कोरोना वायरस का कहर जारी, मरने वालों की संख्या 2000 के पार◾मनमोहन ने की Modi सरकार की आलोचना, कहा - सरकार आर्थिक मंदी को स्वीकार नहीं कर रही है◾अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के मद्देनजर J&K में सुरक्षा बल सतर्क◾राम मंदिर का मॉडल वही रहेगा, थोड़ा बदलाव किया जाएगा : नृत्यगोपाल दास ◾मुंबई के कई बड़े होटलों को बम से उड़ाने की धमकी, ई-मेल भेजने वाला लश्कर-ए-तैयबा का सदस्य◾‘हिंदू आतंकवाद’ की साजिश वाली बात को मारिया ने 12 साल तक क्यों नहीं किया सार्वजनिक - कांग्रेस◾सरकार को अयोध्या में मस्जिद के लिए ट्रस्ट और धन उपलब्ध कराना चाहिए - शरद पवार◾संसदीय क्षेत्र वाराणसी में फलों फूलों की प्रदर्शनी देख PM मोदी हुए अभिभूत, साझा की तस्वीरें !◾दुनिया भर में कोरोना वायरस का प्रकोप, विश्व में अब तक 75,000 से अधिक लोग वायरस से संक्रमित◾आर्मी हेडक्वार्टर को साउथ ब्लॉक से दिल्ली कैंट ले जाया जाएगा : सूत्र◾INDO-US के बीच व्यापार समझौता ‘अटका’ नहीं है : डोनाल्ड ट्रंप ने कहा - जल्दबाजी में यह नहीं किया जाना चाहिये◾कन्हैया ने BJP पर साधा निशाना , कहा - CAA से गरीबों एवं कमजोर वर्गों की नागरिकता खत्म करना चाहती है Modi सरकार◾महंत नृत्य गोपाल दास बने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष , नृपेंद्र मिश्रा को निर्माण समिति की कमान◾पंजाब में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सिद्धू के AAP में जाने की अटकलें , भगवंत बोले- कोई वार्ता नहीं हुई◾पंजाब में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले नवजोत सिद्धू AAP में जाने की अटकलें , भगवंत बोले- कोई वार्ता नहीं हुई◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले माह जाएंगे बांग्लादेश दौरे पर◾विनायक दामोदर सावरकर पर बड़े विमर्श की तैयारी, अमित शाह संभालेंगे कमान◾अगले 5 साल में खोले जाएंगे 10,000 नए एफपीओ, मंत्रिमंडल ने दी योजना को मंजूरी◾केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में 22वें विधि आयोग के गठन को मंजूरी दी◾

सीमा पर भारत पाकिस्तान के बीच हुई फ्लैग मीटिंग, पाक फायरिंग का BSF ने जताया विरोध

भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा पर चल रहे तनाव के बाद आज सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और पाकिस्तानी रेंजर्स के बीच फ्लैग मीटिंग की गई। सीमा पार से लगातार जारी फायरिंग और सीज़फायर के उल्लंघन के बाद कमांडर स्तरीय इस फ्लैग मीटिंग में भारतीय सीमा सुरक्षा बल के अधिकारी और जवानों ने भाग लिया। सुचेतागढ़ इलाके की अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर आयोजित इस फ्लैग मीटिंग में पड़ोसी देश से पाकिस्तानी रेंजर्स मौजूद रहे।

वही मीटिंग में भारतीय सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की ओर से कड़ी आपत्ति दर्ज की गई है। साथ ही पाकिस्‍तान के रिहायशी इलाकों को निशाना बनाने वाली बीएसएफ ने पाकिस्‍तान की अोर से सीजफायर का उल्‍लंघन करने पर भी पाकिस्‍तान के सामने कड़ाई से अपना रुख रखा है। भारत और पाकिस्तान के प्रतिनिधिमंडलों का नेतृत्व क्रमश: बीएसएफ के उप महानिरीक्षक पी. एस. धीमान और चेनाब रेंजर्स के ब्रिगेडियर अमजद हुसैन ने किया।

इस साल सेक्टर कमांडरों के बीच यह पहली फ्लैग मीटिंग थी। अंतिम बैठक पिछले साल 29 सितंबर को हुई थी। गुरुवार को हुई यह बैठक हाल में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर दोनों तरफ से हुई भारी गोलीबारी के बाद हुई है।

जानकार सूत्रों ने कहा कि बीएसएफ ने पाकिस्तान द्वारा बीएसएफ के दो जवानों की हत्या करने पर कड़ी आपत्ति जताई और भारतीय गांवों, बेगुनाह नागरिकों और उनकी संपत्तियों को निशाना बनाकर की गई बिना उकसावे की गोलीबारी की कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा कि बीएसएफ ने कड़े विरोध के साथ एक कठोर संदेश दिया है कि इस तरह की उत्तेजक कार्यो को बर्दाश्त और स्वीकार नहीं किया जाएगा।'

आपको बता दें कि पाकिस्तान की ओर से अंतरराष्ट्रीय सीमा पर लगातार सीजफायर का उल्लंघन किया जा रहा है। बीएसएफ की ओर से इसका माकूल जवाब दिया जा रहा है। भारतीय सेना की तरफ से की गई गोलाबारी में पाकिस्तान को काफी नुकसान हुआ था। भारी नुकसान के बाद पाकिस्तान द्वारा फ्लैग मीटिंग के अनुरोध पर बीएसएफ और पाक रेंजर्स के बीच आरएसपुरा के सुचेतगढ़ सेक्टर के अंतराष्ट्रीय बार्डर पर कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग आयोजित की गई।

#Jammu: A Sector Commander level flag meeting was held between Border Security Force & Pakistan Rangers on International Border in Suchetgarh area. BSF objected to snipping of two BSF Soldiers on 3&7 Jan and unprovoked firing & shelling. pic.twitter.com/WofplV6enG

— ANI (@ANI) January 25, 2018

बीएसएफ के पांच अधिकारियों ने बैठक में हिस्सा लिया जिनका नेतृत्व बीएसएफ के डीआईजी पी एस धिमान ने किया जबकि पाकिस्तान के चिनाब रेंजर्स का नेतृत्व ब्रिगेडियर अमजद हुसैन ने किया। बैठक में भारत ने पाकिस्तान द्वारा 19 जनवरी से लगातार की जा रही गोलीबारी का विरोध किया।

बीएसएफ की तरफ से जानकारी के अनुसार पाकिस्तान द्वारा पिछले सप्ताह से आईबी और एलओसी पर की जा रही गोलीबारी के बाद दोनों देशों के कमांडरों के बीच यह पहली तरह की बैठक है। पाक गोलीबारी का बीएसएफ ने भी उचित जवाब दिया है। अरनिया सेक्टर में बीएसएफ ने चार जनवरी को एक पाकिस्तानी घुसपैठियों को भी मार गिराया था।

फ्लैग मीटिंग में सीमा सुरक्षा बल ने 3 जनवरी और 17 जनवरी को स्नाइपर शॉट में पाक द्वारा दो भारतीय जवानों को मारने का मुद्दा उठाया और उसके बाद 19 जनवरी से पाकिस्तान द्वारा बार्डर को निशाना बनाकर की जा रही गोलीबारी का भी पुरजोर विरोध किया था।

हमारी मुख्य खबरों के लिए यहां क्लिक करे।