BREAKING NEWS

चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री चुने जाने पर बीजेपी ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा- बहुत बढ़िया राहुल ◾चरणजीत सिंह चन्नी को राहुल और अमरिंदर ने दी बधाई, बोले- उम्मीद करता हूं कि पंजाब को सुरक्षित रख सकेंगे◾UP : सलमान खुर्शीद बोले- आगामी चुनाव में जनता नफरत और बंटवारे की राजनीति करने वालों को घर बिठाएगी◾पंजाब के राज्यपाल से मिले चरणजीत सिंह चन्नी, कल सुबह 11 बजे लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ◾चरणजीत चन्नी होंगे पंजाब के नए मुख्यमंत्री, रंधावा ने हाईकमान के फैसले का किया स्वागत◾महबूबा मुफ्ती ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- वोट लेने के लिए पाकिस्तान का करती है इस्तेमाल ◾आतंकियों की नापाक साजिश होगी नाकाम, ड्रोन के लिए काल बनेगी ‘पंप एक्शन गन’! सरकार ने सुरक्षा बलों को दिए निर्देश◾TMC में शामिल होने के बाद बाबुल सुप्रियो ने रखी दिल की बात, बोले- जिंदगी ने मेरे लिए नया रास्ता खोल दिया है ◾सिद्धू पर लगे एंटीनेशनल के आरोपों पर BJP का सवाल, सोनिया और राहुल चुप क्यों हैं?◾सुखजिंदर रंधावा हो सकते पंजाब के नए मुख्यमंत्री, अरुणा चौधरी और भारत भूषण बनेंगे डिप्टी सीएम◾इस्तीफा देने से पहले सोनिया को अमरिंदर ने लिखी थी चिट्ठी, हालिया घटनाक्रमों पर पीड़ा व्यक्त की◾सिद्धू के सलाहकार का अमरिंदर पर वार, कहा-मुझे मुंह खोलने के लिए मजबूर न करें◾पंजाब : मुख्यमंत्री पद की रेस में नाम होने पर बोले रंधावा-कभी नहीं रही पद की लालसा◾प्रियंका गांधी का योगी पर हमला, बोलीं- जनता से जुड़े वादों को पूरा करने में असफल क्यों रही सरकार ◾पंजाब कांग्रेस की रार पर बोली BJP-अमरिंदर की बढ़ती लोकप्रियता के डर से लिया गया उनका इस्तीफा◾कैप्टन के भाजपा में शामिल होने के कयास पर बोले नेता, अमरिंदर जताएंगे इच्छा, तो पार्टी कर सकती है विचार◾कौन संभालेगा पंजाब CM का पद? कांग्रेस MLA ने कहा-अगले 2-3 घंटे में नए मुख्यमंत्री के नाम का होगा फैसला◾पंजाब में हो सकती है बगावत? गहलोत बोले-उम्मीद है कि कांग्रेस को नुकसान पहुंचाने वाला कदम नहीं उठाएंगे कैप्टन ◾CM योगी ने साढ़े चार साल का कार्यकाल पूरा होने पर गिनाईं अपनी सरकार की उपलब्धियां◾राहुल ने ट्वीट किया कोरोना टीकाकरण का ग्राफ, लिखा-'इवेंट खत्म'◾

गलवान हिंसा पर Video जारी कर अपनी ही फजीहत करा बैठा चीन, पत्थरबाज सैनिक हुए एक्सपोज

भारत-चीन के बीच सीमा पर जारी तनाव के बीच एक बार फिर बीजिंग ने गलवान घाटी में हुए संघर्ष का वीडियो जारी किया है। आपको बता दे कि करीब 48 सेकंड के इस वीडिया में नजर आ रहा है कि पिछले साल जून में  गलवान नदी के जमा देने वाले पानी में भारतीय जवान मोर्चा संभाले हुए हैं और चीनी सेना के पत्‍थरबाजी का करारा जवाब दे रहे हैं। इस वीडियो में दोनों देशों के सैनिकों के बीच आमने-सामने की जंग भी दिख रही है।

और वीडियो में चीनी सैनिकों को पानी में बहते हुए भी देखा जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी का ये एक प्रोपेगेंडा वीडियो उन मारे गये चीनी सैनिकों के परिवार के लिए है, जिनमें चीन की सरकार को लेकर गुस्सा है।

रिपोर्ट के मुताबिक चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी की तरफ से इस वीडियो को जारी किया गया है और इसे चीन के सरकारी चैनल पर दिखाया गया है इस वीडियो में मारे गये चीनी सैनिकों के परिवार से बात की गई है। 

वीडियो में आप साफ देख सकते हैं कि भारत और चीन के सैनिकों के बीच जोरदार संघर्ष हो रहा है और दोनों देशों के सेनाओं के बीच पत्थरबाजी हो रही है। ये वीडियो देर रात का है और दिख रहा है कि सैकड़ों की संख्या में सैनिक वहां मौजूद हैं। इस वीडियो में दिख रहा है कि चीनी सैनिक पानी की तेज धार में बह रहे हैं और दूसरे सैनिक उन्हें संभालने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं, वीडियो में दिख रहा है कि एक चीनी सैनिक पानी की तेज धार में बह गया है।

वही देखा जा सकता है कि चीनी सैनिक ऊंचाई वाली जगह पर खड़े हैं और गलवान घाटी में पानी के बीच खड़े भारतीय जवानों पर पत्‍थर बरसा रहे हैं। 

इस वीडियो में हिंसा की रात के भी कुछ दृश्‍य दिखाए गए हैं। वीडियो में नजर आ रहा है कि लाठी और धारधार हथियारों से लैस चीनी सेना के सामने भारतीय जवान डटे हुए हैं। वीडियो देखकर यह लग रहा है कि भारतीय जवानों ने बहुत कठिन परिस्थितियों में चीनी सेना को करारा जवाब दिया। 

गौरतलब है कि पिछले साल अप्रैल के महीने में पूर्वी लद्दाख के इलाके में भारत और चीन की सेनाएं आमने सामने हो गई थी। जिसके बाद 15 जून को दोनों देश की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प की ख़बरें सामने आई थी जिसमें 20 भारतीय सैनिकों की मौत हो गई थी। 

शुरू में चीन ने अपने किसी भी जवान के मौत की खबर से इंकार किया था लेकिन बाद में चीन ने माना था कि इस हिंसक संघर्ष में उसके 4 सैनिकों की मौत हुई। हालांकि कई जानकार कहते हैं चीनी सैनिकों की मौत का आंकड़ा इससे ज्यादा था।

पिछले एक साल से अधिक समय से चल रहे संघर्ष के बीच मंगलवार को दोनों देश के सेना की ओर से साझा बयान जारी किया गया है जिसमें कहा गया है कि दोनों पक्षों के बीच सीमा विवाद को लेकर आपसी समझ बढ़ी है। साथ ही भारत ने कहा कि सीमा विवाद का हल दोनों देशों के संबंधों के लिए महत्वपूर्ण है। इससे पहले 14 जुलाई को दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच हुई बैठक में भी सीमा विवाद को हल करने का मुद्दा उठाया गया था।