BREAKING NEWS

SC की सख्ती के बाद गाजीपुर बॉर्डर से किसान हटाने लगे टैंट, कहा- हमने कभी बन्द नहीं किया था रास्ता ◾नेहरू के जन्मदिन पर महंगाई के खिलाफ अभियान शुरू करेगी कांग्रेस, कहा- भारी राजस्व कमा रही है सरकार ◾ देश में टीकाकरण का आंकड़ा 100 करोड़ के पार, WHO प्रमुख ने PM मोदी और स्वास्थ्यकर्मियों को दी बधाई ◾आर्यन केस : शाहरुख के घर मन्नत में जांच के बाद निकली NCB टीम, अब अनन्या पांडे से होगी पूछताछ ◾जम्मू-कश्मीर में जारी है आतंकवादी गतिविधियां, बारामूला में टला बड़ा हादसा, आईईडी किया गया निष्क्रिय ◾SC की किसानों को फटकार- विरोध करना आपका अधिकार, लेकिन सड़कों को अवरुद्ध नहीं किया जा सकता◾100 करोड़ टीकाकरण पर थरूर बोले- 'आइए सरकार को श्रेय दें', पहले की विफलताओं के प्रति केंद्र जवाबदेह◾देश के पास महामारी के खिलाफ 100 करोड़ खुराक का ‘सुरक्षात्मक कवच’, आज का दिन ऐतिहासिक : PM मोदी◾ड्रग्स केस : बॉम्बे HC में आर्यन खान की जमानत याचिका पर 26 अक्टूबर को होगी सुनवाई◾MP : भिंड में वायुसेना का विमान क्रेश होकर खेत में गिरा, पायलट सुरक्षित बच निकलने में रहा सफल ◾आखिर क्यों बांग्लादेश में कट्टरपंथियों के निशाने पर है अल्पसंख्यक हिंदू, अमेरिका ने जताई चिंता ◾देश में फिर बढ़े कोरोना संक्रमण के केस, 18,454 नए मामलों की पुष्टि, 160 मरीजों की मौत◾महिलाओं को 40% टिकट देने के फैसले पर बोले राहुल-UP सिर्फ शुरुआत है◾Nationwide Vaccination : टीकाकरण अभियान में भारत ने बनाया रिकॉर्ड, पार किया 100 करोड़ का जादुई आंकड़ा◾लगातार जारी है प्रकृति का कहर, गृह मंत्री अमित शाह आज करेंगे उत्तराखंड में प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा ◾आगरा : अरुण वाल्मीकि के परिवार को 30 लाख की मदद देगी कांग्रेस, प्रियंका गांधी ने किया ऐलान◾क्रूज ड्रग्स पार्टी मामले में जेल में बंद आर्यन से मिलने पहुंचे सुपरस्टार शाहरुख खान ◾Petrol-Diesel Price : नहीं थम रही महंगाई, पेट्रोल-डीजल के दामों में आज फिर हुई 35 पैसे की बढ़ोतरी◾दुनियाभर में जारी है कोरोना महामारी का कहर, संक्रमितों का आंकड़ा 24.19 करोड़ से अधिक ◾उत्तराखंड बारिश : रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी, मरने वालों की संख्या बढ़कर 52 हुई◾

चीनी सेना ने ताइवान के वायु रक्षा क्षेत्र में की घुसपैठ, बड़ी संख्या में घुसे लड़ाकू विमान

चीन अपने 'वन कंट्री, वन सिस्टम' नीति को लेकर ज्यादा मुखर होता जा रहा है। मंगलवार को चीनी एयरफोर्स के करीब 28 एयरक्राफ्ट ताइवान के वायु रक्षा क्षेत्र में घुस आए। इस घुसपैठ को अब तक की सबसे बड़ी घुस घुसपैठ माना जा रहा है। वही ताइवान ने चीन की घुसपैठ का विरोध किया है।

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा चीन ने देश में 28 लड़ाकू विमान भेजे हैं। अब तक सबसे ज्यादा संख्या में एक ही दिन में ऐसे विमान चीन ने भेजे हैं। मंत्रालय ने कहा की पिछले साल से पेइचिंग के लड़ाकू विमान हर दिन देश की तरफ उड़ान भर रहे है। परंतु कल विमानों ने बड़ी संख्या में उड़ान भरी।

मंत्रालय ने कहा ताइवान की वायु सेना ने तत्काल प्रतिक्रिया देते हुए अपने लड़ाकू वायु विमानों को तैनात किया और द्वीप के दक्षिण-पश्चिम भाग में निगरानी बढ़ाई। बता दें यह घटना नाटो नेताओं द्वारा सोमवार को चीन द्वारा पेश की गई सैन्य चुनौती की चेतावनी के बाद आई है।

लोकतांत्रिक ताइवान खुद को एक संप्रभु राज्य मानता है, जबकि बीजिंग इस द्वीप को एक अलग प्रांत के रूप में देखता है। ताइपे के अनुसार, चीनी मिशन में 14 जे-16, 6 जे-11 लड़ाकू विमान, चार परमाणु सक्षम एच-6 बमवर्षक के साथ-साथ पनडुब्बी रोधी, इलेक्ट्रॉनिक युद्ध और दूसरे चेतावनी विमान शामिल थे।

एक वायु रक्षा पहचान क्षेत्र किसी भी देश के क्षेत्र और राष्ट्रीय हवाई क्षेत्र के बाहर का क्षेत्र माना जाता है, लेकिन जहां राष्ट्रीय सुरक्षा के हित में विदेशी विमानों की पहचान होने पर निगरानी और नियंत्रण किया जाता है। यह स्व-घोषित है और तकनीकी रूप से अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र बना हुआ है।

चीनी विमान ने ताइवान के नियंत्रण वाले प्रतास द्वीप समूह के साथ-साथ ताइवान के दक्षिणी हिस्से के आसपास भी उड़ान भरी। 24 जनवरी को, इसी तरह के एक मिशन में 15 विमानों ने ताइवान के वायु रक्षा क्षेत्र में एंट्री की, जबकि 12 अप्रैल को ताइवान ने 25 जेट विमानों की सूचना दी थी।