यूक्रेन के कॉमेडियन वोलोडिमायर जेलेंस्की ने देश के राष्ट्रपति चुनाव में भारत अंतर से जीत दर्ज कर दी है। बीबीसी की एक रिपोर्ट के अुनसार, जेलेंस्की जिनके पास कोई भी राजनीतिक अनुभव नहीं है और उन्होंने इस चुनाव में 73 प्रतिशत वोट प्राप्त किए हैं। जेलेंस्की ने वर्तमान के राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको को इस चुनाव में हराया है।

41 साल के कॉमेडियन-अभिनेता जेलेंस्की को सर्वेंट ऑफ द पीपुल नाम के एक राजनीतिक व्यंग्य नाटक में अभिनय करने के लिए मशहूर हैं जिसमें उनका किरदार गलती से यूक्रेन का राष्ट्रपति बन जाता है। वोलोडिमायर जेलेंस्की ने मीडिया से बात करते हुए कहा, मैं आपको कभी निराश नहीं करूंगा। मैं अभी तक आधिकारिक तौर पर राष्टï्रपति नहीं बना हूं। लेकिन यूक्रेन के नागरिक के रमप में मैं सोवियत संघ के सभी देशों से कहना चाहता हूं हमें देखें। कुछ भी संभव है।

जेलेंस्की की इस जीत को सामाजिक अन्याय, भ्रष्टाचार के खिलाफ एक जीत और पूर्वी यूक्रेन में रूसी समर्थित अलगाववादियों के साथ युद्ध के रूप में देखा जा रहा है, जिसमें लगभग 13,000 लोगों की मौत का दावा किया गया है। मतदान केपरिणाम घोषित होने के तुरंत बाद, ट्विटर पर बधाई संदेश देने शुरू कर दिए।

जेलेंस्की के राजनीतिक अभियान ने पारंपरिक तरीको को खत्म कर दिया तो वहीं उन्होंने मतदाताओं से वोट करने की अपील कॉमेडी और सोशल मीडिया के जरिए की। जिसका परिणाम हम सबके सामने है।

इस बड़ी जीत पर लोगों ने बधाई दी जेलेंस्की को

#1

#2

#3

#4