BREAKING NEWS

चिदंबरम ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- सब सामान्य तो महबूबा मुफ्ती की बेटी नजरबंद क्यों◾कांग्रेस ने बीजेपी और RSS को बताया दलित-पिछड़ा विरोधी◾गृहमंत्री अमित शाह से मिले अजीत डोभाल, जम्मू कश्मीर के हालात पर हुई चर्चा◾RSS अपनी आरक्षण-विरोधी मानसिकता त्याग दे तो बेहतर है : मायावती ◾गहलोत बोले- कांग्रेस ने देश में लोकतंत्र को मजबूत रखा जिसकी वजह से ही मोदी आज PM है ◾बैंकों के लिए कर्ज एवं जमा की ब्याज दरों को रेपो दर से जोड़ने का सही समय: शक्तिकांत दास◾राजीव गांधी की 75वीं जयंती: देश भर में कार्यक्रम आयोजित करेगी कांग्रेस◾दलितों-पिछड़ों को मिला आरक्षण खत्म करना BJP का असली एजेंडा : कांग्रेस ◾उन्नाव कांड: SC ने CBI को जांच पूरी करने के लिए 2 हफ्ते का समय और दिया, वकील को 5 लाख देने का आदेश◾अयोध्या भूमि विवाद मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट में नहीं हुई सुनवाई ◾जम्मू-कश्मीर में पटरी पर लौटती जिंदगी, 14 दिन बाद खुले स्कूल-दफ्तर◾बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा का 82 साल की उम्र में निधन◾सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की पत्रकार तरुण तेजपाल की रेप आरोप रद्द करने की अपील◾उत्तरकाशी में बादल फटने से 17 की मौत, हिमाचल प्रदेश में बचाए गए 150 पर्यटक◾योगी सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार टला, ये है वजह◾प्रियंका बोली- मंदी पर सरकार की चुप्पी खतरनाक, इसका जिम्मेदार कौन है?◾राजस्थान से निर्विरोध चुने गए मनमोहन सिंह, कांग्रेस की राज्यसभा सीट में हुआ इजाफा◾महाराष्ट्र के धुले में ट्रक और बस में भीषण टक्कर, 15 लोगों की मौत◾जेटली की हालत बेहद नाजुक, पिछले 10 दिनों से एम्स में भर्ती◾उत्तर भारत में बारिश का कहर, हिमाचल, पंजाब, उत्तराखंड में 28 की मौत ◾

विदेश

कोर्ट ने हांगकांग एयरपोर्ट से प्रदर्शनकारियों को हटाने का दिया आदेश, चीन ने की बख्तरबंद गाड़ियों की तैनाती

हांगकांग की एक अदालत ने हवाई अड्डे से प्रदर्शनकारियों को हटाने का आदेश दिया है। द साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट अखबार ने बुधवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी। अखबार के अनुसार कोर्ट ने यह आदेश मंगलवार को हांगकांग हवाई अड्डा पर प्रदर्शनकारियों के इकट्ठा होने और पुलिस अधिकारियों पर हमला करने की घटना के बाद दिया। 

वहीं चीन ने हांगकांग में प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों को गुंडा करार दिया है और साथ ही उनके इस प्रदर्शन की तुलना आतंकवाद फैलाने से कर दी है। इतना ही नहीं, चीन ने हांगकांग के प्रशासन को तुरंत इस प्रदर्शन को खत्म करवाने को कहा है। चीन ने सैन्यबल का इस्तेमाल करने की धमकी दी है। चीन ने हांगकांग के बाहर बख्तरबंद गाड़ियों की तैनाती भी शुरू कर दी है।

पुलिस ने हांगकांग हवाई अड्डे पर प्रदर्शन के दौरान आपत्तिजनक हथियार रखने तथा अधिकारियों पर हमला करने को लेकर पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने कहा, ‘‘हमने गैरकानूनी तरीके से हवाई अड्डे पर इकट्ठा होने, आपत्तिजनक हथियार रखने, पुलिस अधिकारियों पर हमला करने और शांति भंग करने को लेकर पांच लोगों को गिरफ्तार किया है।’’ 

हांगकांग सरकार ने की हवाई अड्डे पर हिंसक प्रदर्शन की निंदा

हांगकांग सरकार ने यहां के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हिंसक प्रदर्शनों और पुलिसकर्मियों पर हमले की घटना की निंदा की है। सरकार ने बुधवार को बयान जारी कर कहा, ‘‘सरकार अपमानजनक और सभ्य समाज के न्यूनतम रेखा को समाप्त कर देने वाली हिंसक कृत्यों की घोर निंदा करती है। 

पुलिस दोषी लोगों के खिलाफ कठोर कानूनी कार्रवाई करेगी।’’ सरकारी बयान में हवाई अड्डे पर प्रदर्शनकारियों के इकट्ठा होने, हवाई अड्डे के परिचालन को पंगु बनाने तथा यात्रा को बाधित करने की घटना का जिक्र करते हुए कहा गया, ‘‘रात में कुछ हिंसक प्रदर्शनकारियों ने उत्पात मचाया। 

उन्होंने एक यात्री और रिपोर्टर के साथ मारपीट की। साथ ही एक एम्बुलेंस के चालक दल को यात्री को अस्पताल ले जाने से रोका। कई हिंसक प्रदर्शनकारियों ने एक पुलिस अधिकारी पर हमला किया और उसकी व्यक्तिगत सुरक्षा को गंभीर रूप से खतरे में डाल दिया।’’ 

उल्लेखनीय है कि लोकतंत्र समर्थकों ने सरकार के विरोध में हवाई अड्डे पर मंगलवार को प्रदर्शन किया, जिसके कारण विमान सेवा बाधित हुई। लोकतंत्र समर्थक विवादास्पद प्रत्यर्पण विधेयक के विरोध में दो महीने से अधिक समय से प्रदर्शन कर रहे हैं। हांगकांग की मुख्य कार्यकारी कैरी लैम ने हालांकि इस विधेयक को समाप्त होने की घोषणा कर चुकी हैं।