BREAKING NEWS

NCP नेता नवाब मलिक बोले- शिवसेना को किया गया अपमानित, निश्चित रूप से CM उनका ही होगा◾SC ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में शिवकुमार की जमानत के खिलाफ ED की याचिका की खारिज◾5 साल की बात क्यों, हम चाहते हैं 25 साल रहे शिवसेना का CM : संजय राउत◾दिल्ली-NCR में आज भी प्रदूषण की स्थिति गंभीर, आसमान में छाई धुंध की चादर◾ऑड-ईवन योजना का अंतिम दिन आज, स्कीम को आगे बढ़ाने पर संशय बरकरार◾तीस हजारी कांड : पथराव करने वाले वकील ही थे, क्या गारंटी?◾INX मीडिया मामला: चिदंबरम की जमानत याचिका पर आज आ सकता है कोर्ट का फैसला◾महाराष्ट्र में शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के गठबंधन के खिलाफ SC में याचिका दायर◾चीन के साथ 1962 के युद्ध ने विश्व मंच पर भारत की स्थिति को काफी नुकसान पहुंचाया : जयशंकर ◾झारखंड में रघुबर दास नहीं, मोदी-शाह करेंगे चुनाव प्रचार का नेतृत्व ◾भारत ने अयोध्या, कश्मीर पर पाकिस्तानी दुष्प्रचार का दिया करारा जवाब◾शी चिनफिंग और मोदी के बीच वार्ता ◾महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना में विलगाव ने कांग्रेस-राकांपा को किया है एकजुट ◾गृहमंत्री अमित शाह शुक्रवार को जायेंगे सीआरपीएफ के मुख्यालय ◾झारखंड : भाजपा ने 15 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की ◾JNU में विवेकानंद की प्रतिमा के चबूतरे पर आपत्तिजनक संदेश◾राफेल की कीमत, ऑफसेट के भागीदारों के मुद्दों पर सरकार के निर्णय को न्यायालय ने सही करार दिया : सीतारमण ◾झारखंड चुनाव के पहले चरण के लिए कांग्रेस के 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी ◾आतंकवाद के कारण विश्व अर्थव्यवस्था को 1,000 अरब डॉलर का नुकसान : PM मोदी◾महाराष्ट्र गतिरोध : कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना में बातचीत, सोनिया से मिल सकते हैं पवार ◾

विदेश

भारत, अमेरिका के बीच 'टू प्लस टू वार्ता' के दौरान विभिन्न अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

भारत और अमेरिका के बीच गुरूवार को यहां शुरूआती टू प्लस टू वार्ता में ईरानी कच्चे तेल के आयात पर अमेरिकी प्रतिबंध, भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने और रक्षा प्रौद्योगिकी पर समझौते को अंतिम रूप देने जैसे अहम मुद्दे पर फोकस रहेगा। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

सूत्रों ने मंगलवार को संकेत दिया कि एस-400 ट्रायम्फ वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली का बेड़ा खरीदने के लिए रूस के साथ 40,000 करोड़ रूपये के सौदे को अंजाम देने की भारत की योजना पर भी वार्ता हो सकती है।

पेट्रोल, डीजल कीमत बढ़ोतरी के विरोध में प्रदर्शन 

उन्होंने बताया कि वार्ता में कारोबार बढ़ाने, आतंकवाद से असरदार तरीके से मुकाबला करने और एच1 बी वीजा कार्यक्रम में बदलाव के ट्रंप प्रशासन के फैसले पर भारत की चिंता जैसे मुद्दे पर भी बातचीत की संभावना है।

पिछले साल तय नये प्रारूप के तहत विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण अमेरिकी विदेश मंत्री माइक आर पोम्पिओ और रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस के साथ वार्ता करेंगी।

सूत्रों के मुताबिक, विदेश मंत्री पोम्पिओ कल इस्लामाबाद से यहां आ रहे हैं। ऐसे में भारत पाकिस्तान में प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व में नयी सरकार के बारे में उनकी राय जानने का प्रयास करेगा।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी जारी, सीएनजी का रेट भी बढ़ा

अमेरिका के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल जोसेफ डनफोर्ड भी अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा रहेंगे। प्रतिनिधमंडल स्तर की टू प्लस टू वार्ता के पहले, गुरूवार की सुबह सुषमा स्वराज पोम्पिओ के साथ अलग से द्विपक्षीय वार्ता करेंगी जबकि सीतारमण भी मैटिस के साथ बातचीत करेंगी।

वार्ता में दोनों तरफ से 12 अधिकारियों के रहने की संभावना है। इसके बाद दोपहर का भोज होगा। दोपहर में स्वराज, सीतारमण, पोम्पिओ और मैटिस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे।

सूत्रों ने बताया कि वार्ता में दोनों देशों के बीच रणनीतिक भागीदारी को और आगे ले जाने पर फोकस होगा और इसमें सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों को समेटा जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, रूस के साथ होने जा रहे भारत के एस-400 मिसाइल सौदे पर भी वार्ता होगी और यह अमेरिका पर है कि वह क्या कदम उठाना चाहता है।

इस मुद्दे पर भारत का रूख है कि वह मॉस्को के साथ सैन्य लेन-देन पर अमेरिकी प्रतिबंध के बावजूद सौदे पर आगे बढ़ेगा ।