BREAKING NEWS

कैप्टन अमरिंदर को रास नहीं आई गहलोत की सलाह, बोले-'राजस्थान संभालो, पंजाब को छोड़ो'◾World Corona : दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 23.05 करोड़ के पार, 47.2 लाख से अधिक लोगों की मौत ◾पंजाब में जल्द हो सकता है कैबिनेट विस्तार, राहुल-प्रियंका संग CM चन्नी का मंथन◾शेयर बाजार ने रचा इतिहास, Sensex 60 हजार अंक के पार, Nifty 18 हजारी होने को बेताव◾अफगानिस्तान में लोगों को अपनी जमीनें छोड़ने को मजबूर कर रहा तालिबान, जल्द पैदा हो जायेगा मानवीय संकट ◾देश में पिछले 24 घंटों में आए कोरोना संक्रमण के 31382 नए मामले, 318 लोगों की मौत◾SC में सरकार का बयान- नहीं होगी जातिगत गिनती, OBC जनगणना का काम प्रशासनिक रूप से कठिन◾पीएम मोदी ने की अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात, भारत आने का दिया न्योता◾अमेरिकी दौरे के दूसरे दिन आज होगी PM मोदी और बाइडेन के बीच पहली मुलाकात, जानें किन मुद्दों पर होगी बात◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष से मुलाकात की◾कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस को सात विकेट से हराया◾मोदी ने की अमेरिकी सौर पैनल कंपनी प्रमुख के साथ भारत की हरित ऊर्जा योजनाओं पर चर्चा◾सेना की ताकत में होगा और इजाफा, रक्षा मंत्रालय ने 118 अर्जुन युद्धक टैंकों के लिए दिया आर्डर ◾असम के दरांग जिले में पुलिस और स्थानीय लोगों के बीच में झड़प, 2 प्रदर्शनकारियों की मौत,कई अन्य घायल◾दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए घर पर ही की जाएगी टीकाकरण की सुविधा, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी◾अमरिंदर का सवाल- कांग्रेस में गुस्सा करने वालों के लिए स्थान नहीं है तो क्या 'अपमान करने' के लिए जगह है◾तेजस्वी का तंज- 'नल जल योजना' बन गई है 'नल धन योजना', थक चुके हैं CM नीतीश ◾अमरिंदर के राहुल, प्रियंका को ‘अनुभवहीन’ बताने पर कांग्रेस ने कहा - बुजुर्ग गुस्से में काफी कुछ कहते है ◾जम्मू-कश्मीर : सेना का बड़ा ऑपरेशन, LoC के पास घुसपैठ की कोशिश नाकाम, तीन आतंकवादी ढेर◾आखिर किसने उतारा महंत नरेंद्र गिरी का शव, पुलिस के आने से पहले क्या हुआ शिष्य ने किया खुलासा ◾

मालवाहक जहाज में आग, भारत ने श्रीलंकाई नौसेना को भेजी मदद, चालक दल के 25 सदस्यों को बचाया

कोलंबो के तट के पास पिछले सप्ताह एक कंटेनर पोत पर लगी आग को बुझाने में श्रीलंकाई नौसेना की मदद के लिए भारत ने तटरक्षक बल के दो जहाज और एक विमान रवाना किया है। आग पर काबू पाने के लिए तटीय कमान ने अपने प्रयास तेज कर दिए हैं। जहाज पर मौजूद फिलीपीन, चीनी, भारतीय और रूसी नागरिकता वाले चालक दल के 25 सदस्यों को बचा लिया गया है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक चालक दल में कम से कम पांच भारतीय हैं।

अधिकारियों ने बताया कि गुजरात में हजीरा से सौंदर्य प्रसाधनों के लिए रसायन और अन्य कच्चा माल कोलंबो बंदरगाह लेकर आए कंटेनर जहाज एमवी ‘एक्सप्रेस पर्ल’ में 20 मई को तट से 9.5 समुद्री मील दूरी पर आग लग गयी। इसी जगह पर जहाज ने लंगर डाला था। भारतीय उच्चायोग ने मंगलवार को एक ट्वीट में कहा कि मदद पहुंच रही है! श्रीलंका के अनुरोध पर हमेशा की तरह त्वरित प्रतिक्रिया देते हुए भारत ने आईसीजी वैभव और आईसीजी डॉर्नियर और टग वाटर लिली को आग पर काबू पाने के लिये रवाना किया है।

जहाज पर लगी आग को बुझाने के लिए एक बड़ा अभियान शुरू किया गया है। नौसेना, बंदरगाह प्राधिकरण और समुद्री पर्यावरण सुरक्षा प्राधिकरण के विशेष दल ने 21 मई को आग से जूझ रहे जहाज पर अग्निशमन के प्रयास शुरू किए थे। अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार सुबह को एक तेज धमाके की आवाज सुनी गई , संभवत: आग अब भी पोत के नीचे के खंड में लगी है जहां नाइट्रिक एसिड को भंडारित किया गया है।

नौसेना ने मंगलवार को जारी किये गए एक बयान में भारत से आ रही मदद की पुष्टि की। तेज हवा के कारण आग और भड़की। इसमें कहा गया कि हालांकि, चालक दल के सदस्यों और आपदा प्रतिक्रिया दल के सदस्यों को अब सुरक्षित किनारे पर लाया जा चुका है। बयान के मुताबिक अशांत समुद्र और खराब मौसम के कारण जहाज अब दाएं तरफ झुक गया है। इसके फलस्वरूप जहाज पर रखे कुछ कंटेनर समुद्र में गिरकर डूब गए।

नौसेना ने कहा कि उसने मछुआरों से इस जगह से दूर रहने को कहा है। इस जहाज से क्योंकि रसायन लाए जा रहे थे ऐसे में समुद्री पर्यावरण प्रदूषण प्राधिकरण ने लोगों को चेतावनी दी है कि वे पोत कि किसी भी सामग्री या पैकेज को न छुएं जो हो सकता है समुद्र में बहते हुए कोलंबो या नेगोंबो के पश्चिमी तटीय इलाकों तक पहुंच जाएं।

नौसेना ने कहा कि आग को पूरी तरह बुझाने का प्रयास जारी है। नौसेना ने कहा है कि आग पर काबू पाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। अभियान के दौरान आठ मालवाहक कंटेनर समुद्र में गिर गए। नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन इंडिका डे सिल्वा ने बताया कि रासायनिक प्रतिक्रिया के कारण आग लगी।