BREAKING NEWS

केजरीवाल सरकार ने सर गंगा राम अस्पताल के खिलाफ दर्ज कराई FIR, नियमों के उल्लंघन का लगाया आरोप◾पूर्वी लद्दाख गतिरोध - मोल्डो में खत्म हुई भारत और चीन सेना के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत◾UP : एक साथ 25 जिलों में पढ़ाने वाली फर्जी टीचर हुई गिरफ्तार , साल भर में लगाया 1 करोड़ का चूना◾केजरीवाल सरकार ने दिए निर्देश, कहा- बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों को 24 घंटे के अंदर अस्पताल से दें छुट्टी◾एकता कपूर की मुश्किलें बढ़ी, अश्लीलता फैलाने और राष्ट्रीय प्रतीकों के अपमान के आरोप में FIR दर्ज◾बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर अमित शाह कल करेंगे ऑनलाइन वर्चुअल रैली, सभी तैयारियां पूरी हुई ◾केजरीवाल ने दी निजी अस्पतालों को चेतावनी, कहा- राजनितिक पार्टियों के दम पर मरीजों के इलाज से न करें आनाकानी◾ED ऑफिस तक पहुंचा कोरोना, 5 अधिकारी कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद 48 घंटो के लिए मुख्यालय सील ◾लद्दाख LAC विवाद : भारत-चीन सैन्य अधिकारियों के बीच बैठक जारी◾राहुल गांधी का केंद्र पर वार- लोगों को नकद सहयोग नहीं देकर अर्थव्यवस्था बर्बाद कर रही है सरकार◾वंदे भारत मिशन -3 के तहत अब तक 22000 टिकटों की हो चुकी है बुकिंग◾अमरनाथ यात्रा 21 जुलाई से होगी शुरू,15 दिनों तक जारी रहेगी यात्रा, भक्तों के लिए होगा आरती का लाइव टेलिकास्ट◾World Corona : वैश्विक महामारी से दुनियाभर में हाहाकार, संक्रमितों की संख्या 67 लाख के पार◾CM अमरिंदर सिंह ने केंद्र पर साधा निशाना,कहा- कोरोना संकट के बीच राज्यों को मदद देने में विफल रही है सरकार◾UP में कोरोना संक्रमितों की संख्या में सबसे बड़ा उछाल, पॉजिटिव मामलों का आंकड़ा दस हजार के करीब ◾कोरोना वायरस : देश में महामारी से संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख 36 हजार के पार, अब तक 6642 लोगों की मौत ◾प्रियंका गांधी ने लॉकडाउन के दौरान यूपी में 44,000 से अधिक प्रवासियों को घर पहुंचने में मदद की ◾वैश्विक महामारी से निपटने में महत्त्वपूर्ण हो सकती है ‘आयुष्मान भारत’ योजना: डब्ल्यूएचओ ◾लद्दाख LAC विवाद : भारत और चीन वार्ता के जरिये मतभेदों को दूर करने पर हुए सहमत◾बीते 24 घंटों में दिल्ली में कोरोना के 1330 नए मामले आए सामने , मौत का आंकड़ा 708 पहुंचा ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

पहली बार चीन में कोविड-19 का कोई मामला नहीं आया, लैटिन अमेरिका में कोरोना विस्फोट से मौतों में तेजी

चीन में पहली बार शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया, जबकि लैटिन अमेरिका के देशों में कोविड-19 के मामलों में तीव्र वृद्धि हुई है। जर्मनी में फिर से खोले गये एक गरिजाघर में और एक रेस्तरां में भी संक्रमण के मामले सामने आये हैं। कोरोना वायरस महामारी का फैलना जारी रहने के चलते सरकारों को न सिर्फ लोगों को सुरक्षित रखने के लिये मशक्कत करनी पड़ रही है, बल्कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में भी कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। 

महामारी के चलते अमेरिका में सप्ताहांत में मनाये जाने वाला स्मारक दिवस बाधित हुआ है। साथ ही, दुनिया भर में मुस्लिम समुदाय द्वारा सामूहिक रूप से मनाए जाने वाले ईद के त्योहार पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है। कमजोर स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली वाले देशों के लिये वायरस से लड़ना मुश्किल होता जा रहा है, जहां पर्याप्त स्वच्छ पेयजल नहीं है। तुर्की ने कड़ाई से लॉकडाउन लागू किया है जो शनिवार से शुरू हो रहा है। यमन के हूती विद्रोहियों ने रमजान के दौरान लोगों से मास्क पहनने और घरों के अंदर ही रहने का अनुरोध किया है। 

हालांकि, कहीं-कहीं कई सरकारें प्रतिबंधों में ढील दे रही हैं क्योंकि महामारी के चलते वे ऐतिहासिक आर्थिक मंदी का सामना कर रही हैं। अमेरिका स्थित जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक कुछ महीनों में दुनियाभर में कम से कम 338,000 लोगों की कोविड-19 से मौत हो गई है, जबकि 52 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। 

महामारी से निपटने के अपने तरीके को लेकर सराहना पाने वाले जर्मनी के उत्तर पश्चिम हिस्से में स्थित एक रेस्तरां में संक्रमण के सात नये मामले सामने आये हैं। 

देश में दो हफ्ते पहले प्रतिबंधों में छूट दिये जाने के बाद रेस्तरां खुलने के साथ यह पहला ज्ञात मामला होगा। 

समाचार एजेंसी डीपीए के मुताबिक दक्षिण पश्चिम शहर फैंकफर्ट में एक नेता ने कहा कि 10 मई को गिरिजाघर की प्रार्थना सभा में शामिल होने के बाद कई लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। उनमें से छह लोग अस्पताल में भर्ती किये गये हैं। गिरिजाघर ने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिये हैं और अब इसकी धार्मिक गतिविधियां ऑनलाइन की जा रही हैं। क्षेत्र में सशर्त धार्मिक सेवाओं की एक मई से अनुमति दी गई है। 

चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा है कि महामारी से निपटने में देश की स्वास्थ्य प्रणाली अब तक सफल रही है। उधर, पूरे लैटिन अमेरिका में कोविड-19 संक्रमण और इससे लोगों की मौत होने के आंकड़े में तीव्र वृद्धि हुई है। इस हफ्ते लगभग प्रतिदिन ब्राजील और मेक्सिको में संक्रमण के रिकार्ड संख्या में नये मामले सामने आये हैं। पेरू, चिली और इक्वाडोर मे आईसीयू में काफी संख्या में मरीजों को रखना पड़ा है। 

अमेरिका में कुछ क्षेत्रों में पाबंदियां तेजी से हटाई जा रही हैं। अमेरिका कोविड-19 महामारी से सर्वाधिक प्रभावित हुआ है, जहां 96,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है संक्रमण के करीब 16 लाख मामले सामने आ चुके हैं। इसके बाद, रूस और ब्राजील का स्थान आता है। 

चीन में पहली बार शनिवार को संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया। जापान में संक्रमण के मामले प्रतिदिन दोहरे अंक में कम हो रहे हैं और देश में क्रमिक रूप से पाबंदियां हटाई जा रही हैं। कुछ देश कोरोना वायरस संक्रमण का दूसरा दौर शुरू होने की स्थिति का सामना कर रहे हैं जबकि इससे बुरी तरह से प्रभावित रूस अब भी पहले दौर से निपटने में संघर्ष कर रहा है। 

अमेरिका में वैश्विक महामारी का कहर बरकरार, मरने वालों का आंकड़ा 95 हजार के पार