BREAKING NEWS

आज का राशिफल (20 अगस्त 2022)◾Shri Krishna Janmashtami : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर श्रद्धालुओं ने मंदिरों में किए दर्शन◾मथुरा में धूमधाम से भक्‍तों ने मनाई श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी◾AAP नेता संजय सिंह का दावा- 2024 का लोकसभा चुनाव मोदी बनाम केजरीवाल होगा◾मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI छापा को लेकर TMC बोली - विपक्ष को डराने की तरकीब◾सिसोदिया के घर से CBI ने बरामद किये कई अहम दस्तावेज, 30 अन्य ठिकानों पर भी मारा छापा , केजरीवाल का दावा- ऊपर के आदेश से कार्रवाई◾एशियाई शताब्दी संबंधी जयशंकर के बयान को चीन का समर्थन, गतिरोध पर वार्ता को बताया प्रभावी ◾CBI छापेमारी को लेकर सिसोदिया के आवास के बाहर ‘आप’ समर्थकों का प्रदर्शन, हिरासत में लिए गए कई◾‘हर घर जल उत्सव’ : PM मोदी बोले-देश बनाने लिए वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों का लगातार समाधान कर रही सरकार ◾नई एक्साइज पॉलिसी से केजरीवाल और AAP के लिए पैसा बनाते हैं सिसोदिया : मनोज तिवारी◾केंद्र सरकार पर केजरीवाल का आरोप, कहा- अच्छे काम करने वालों को रोका जा रहा ◾अमित शाह ने सभी राज्यों से राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों को प्राथमिकता देने का किया आग्रह◾जांच एजेंसियों के दुरुपयोग से भ्रष्टाचारियों को बचने में मदद मिलती है : पवन खेड़ा ◾पूर्व NCB अधिकारी समीर वानखेड़े को मिली जान से मारने की धमकी, जांच में जुटी पुलिस ◾सिसोदिया के खिलाफ CBI रेड पर कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित का बड़ा बयान◾सिसोदिया के घर पर CBI का छापा, केजरीवाल ने कहा- मिल रहा अच्छे प्रदर्शन का इनाम ◾भ्रष्ट व्यक्ति खुद को कितना भी बेकसूर साबित कर ले, वह भ्रष्ट ही रहेगा : अनुराग ठाकुर◾कोविड-19 : देश में पिछले 24 घंटो में 15,754 नए मामले सामने आए, संक्रमण दर 3.47 प्रतिशत दर्ज◾Uttar Pradesh: श्रीकांत त्यागी को मिला बीकेयू का समर्थन, रिहाई की मांग की ◾मनीष सिसोदिया के घर पहुंची CBI, केजरीवाल बोले-इस बार भी कुछ सामने नहीं आएगा◾

हाइड्रोजन बम का परीक्षण

उत्तर कोरिया ने कहा कि उसने अपने छठे परमाणु परीक्षण में हाइड्रोजन बम विस्फोट किया। इसकी वजह से आये भूकंप के झटके को आधार बनाया जाये तो यह अब तक का सबसे शक्तिशाली धमाका प्रतीत हो रहा है। इसे नागासाकी में किए गए परमाणु बम हमले से भी शक्तिशाली बनाया गया है।

\"\"

दक्षिण कोरिया की मौसम एजेंसी ने अनुमान लगाया कि इस परमाणु परीक्षण से निकली ऊर्जा 50 से 60 किलोटन के बीच थी या उत्तर कोरिया द्वारा सितंबर 2016 में किये गये पांचवें परमाणु परीक्षण से पांच से छह गुना ज्यादा शक्तिशाली था। यह उत्तर कोरिया द्वारा ऐसी परमाणु मिसाइल क्षमता हासिल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है जिससे वह अमेरिका में कहीं भी हमला करने में सक्षम हो।

\"\"

उत्तर कोरियाई टेलीविजन पर एक समाचार वाचक ने इस परीक्षण को पूरी तरह सफल करार दिया और कहा दो स्तरीय तापनाभकीय हथियार में अभूतपूर्व क्षमता है। इससे पहले प्योंगयांग ने दावा किया कि उसके नेता ने नयी अंतरप्रायद्विपीय बैलिस्टिक मिसाइल पर लोड किये जाने के लिये बनाये गये हाइड्रोजन बम का निरीक्षण किया।

\"\"

सोल की मौसम एजेंसी और ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टॉफ ने कहा कि 5.7 तीव्रता का एक कृत्रिम भूकंप स्थानीय समयानुसार दोपहर 12:29 बजे उत्तरी हैमग्योंग प्रांत के किलजू में महसूस किया गया।

\"\"

उत्तर कोरिया ने पूर्व में भी अपने परमाणु परीक्षण यहीं किये थे। सोल के अधिकारियों ने भूकंप के 5.6 तीव्रता के अपने पहले अनुमान को संशोधित किया। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने पहले भूकंप को 6.3 तीव्रता का धमाका बताया था। अमेरिकी विदेश विभाग की तरफ से इस पर फौरन कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गयी है। दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति के दफ्तर ने कहा कि वह राष्ट्रपति मून जाई-इन की अध्यक्षता में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक बैठक करेगी।दक्षिण कोरियाई सेना ने कहा कि उसने अपनी निगरानी और तैयारी बढ़ा दी है जबकि उन संभावित प्रतिक्रियाओं पर विचार कर रहा है जिन्हें अमेरिका के साथ मिलकर अंजाम दिया जा सकता है।

\"\"

जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो ने कहा कि जापान उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु परीक्षण किये जाने की पुष्टि करता है। प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा, यदि उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण करता है, यह कतई स्वीकार्य नहीं होगा। हम इसका कड़ा विरोध करेंगे। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण और चीन के भूकंप प्रशासन ने उत्तर कोरिया में पहले झटके के कुछ ही मिनटों बाद एक दूसरा झटका भी महसूस किया, जिसे उन्होंने बैठ जाना या ढह जाना करार दिया। दक्षिण कोरियाई मौसम एजेंसी ने कहा कि कोई दूसरा झटका महसूस नहीं किया गया।

\"\"

उत्तर कोरिया ने पिछले साल दो परमाणु परीक्षण किये थे। पिछला परमाणु परीक्षण नौ सितंबर को राष्ट्रीय स्थापना की वर्षगांठ के मौके पर किया गया था। इसके बाद से उसने हथियारों के परीक्षण की तेज गति बना रखी थी जिनमें जुलाई में पहले दो अंतरप्रायद्विपीय बैलिस्टिक प्रक्षेपास्त्र परीक्षण भी शामिल हैं।

\"\"

इससे पहले आज उत्तर कोरियाई सरकार द्वारा जारी तस्वीर में किम अपने लेफ्टिनेंट के साथ बात करते दिख रहे हैं और वह मुंगफली के आकार की एक चांदी के रंग की वस्तु देख रहे हैं जो संभवत: अंतर प्रायद्विपीय बैलिस्टिक प्रक्षेपास्त्र के लिये तैयार कथित ताप नाभकीय हथियार है। सरकारी मीडिया ने कहा कि किम ने न्यूक्लियर वेपंस इंस्टिट्यूट का दौरा किया और होममेड हाइड्रोजन बम का निरीक्षण किया जो शानदार विस्फोटक शक्ति से युक्त है जिसे दस किलोटन से सैकड़ाें किलोटन तक समायोज्य किया जा सकता है।

\"\"