BREAKING NEWS

भाजपा की वरिष्ठ नेता उमा भारती ने पुरी शंकराचार्य से की मुलाकात ◾ नेपाल सरकार का दावा- लिंपियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी उसके अभिन्न अंग, निर्माण रोके भारत◾दिल्ली में कोविड-19 के 18,286 मामले आए सामने , 28 रोगियों की मौत ◾भारत के टीकाकरण कार्यक्रम ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में काफी ताकत दी : PM मोदी ◾BJP ने उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री हरक सिंह को पार्टी से किया निष्कासित, कांग्रेस में हो सकते हैं शामिल◾Covid -19 को लेकर WHO ने किया बड़ा खुलासा - कोरोना वायरस पूरी तरह से समाप्त नहीं होगा◾महाराष्ट्र कोरोना : बीते 24 घंटों में आए 41 हजार से ज्यादा नए मामले, शहर में मिली थोड़ी रहत ◾PM मोदी के नेतृत्व की वजह से 157 करोड़ टीके लगाने वाला पहला देश बना भारत - पूनियां◾ जम्मू-कश्मीर : आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर किया ग्रेनेड से हमला, पुलिसकर्मी और आम नागरिक घायल ◾अमित शाह उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर एक बार फिर से करेंगे मैराथन दौरा◾ मुंबई 1993 ब्लास्ट के आरोपी सलीम गाजी की कराची में हुई मौत, डॉन छोटा शकील का रहा करीबी ◾राजस्थान सरकार का अलवर सामूहिक दुष्कर्म की जांच CBI को सौंपने का निर्णय, हाई लेवल मीटिंग में लिया गया फैसला◾ उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए आप ने जारी की 150 उम्मीदवारों की सूची, जानें किसे मिला टिकट◾निषाद पार्टी एक बार फिर BJP के साथ मिलकर लड़ेगी चुनाव, जानिए कितनी सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी nishad ◾केंद्र के पश्चिम बंगाल की झांकी को बाहर करने के फैसले पर ममता ने जताई नाराज़गी, PM मोदी को लिखा पत्र◾कोरोना के कारण डिजिटल हुई प्रचार की लड़ाई, सभी पार्टियों के ‘वॉर रूम’ में जारी जंग, BJP ने बनाई बढ़त ◾धर्म संसद: गिरफ्तारी के बाद भी खाना नहीं खा रहे यति नरसिंहानंद, केवल 'रस आहार' पर अड़े◾हस्तिनापुर से चुनावी रण में उतरने को तैयार मॉडल अर्चना, आत्मविश्वास से परिपूर्ण, कहा- भयभीत नहीं, आगे बढ़ूंगी ◾केजरीवाल ने उत्पल को अपनी पार्टी में शामिल होने का दिया न्योता, AAP के इस दांव से क्या BJP हो सकती है चित◾समाजवादी पार्टी की उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए 30 उम्मीदवारों की सूची जारी ◾

ब्रिटेन मे कोविड के नये स्वरूप की चल रही है जांच, छह अफ्रीकी देश यात्रा प्रतिबंध की सूची में

ब्रिटेन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने पुष्टि की है कि देश में कोविड-19 के एक नए और “सबसे महत्वपूर्ण” स्वरूप की आधिकारिक तौर पर जांच की जा रही है । 

छह दक्षिणी अफ्रीकी देशों को लाल सूची में डाला 

सरकार ने शुक्रवार को छह दक्षिणी अफ्रीकी देशों को अपनी यात्रा प्रतिबंध की ‘लाल सूची’ में डाल दिया है। गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले कोरोना वायरस के नये स्वरूप बी 1.1.1.529 की पहचान की गई थी।

कोरोना वायरस का नया स्वरूप डेल्टा स्वरूप से भी ज्यादा खतरनाक

कोरोना वायरस का नया स्वरूप अब तक का खोजा गया सबसे भारी उत्परिवर्तित स्वरूप है। इस सप्ताह की शुरुआत में पहली बार दक्षिण अफ्रीका में वायरस के इस स्वरूप की पहचान की गयी थी । कोरोना का यह नया स्वरूप बोत्सवाना सहित पड़ोसी देशों में पहले से फैल चुका है, जहां कथित तौर पर पूरी तरह से टीकाकरण करा चुके लोगों में इसका पता चला है।

ब्रिटेन ने शुक्रवार से दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, लेसोथो, इस्वातिनी, जिम्बाब्वे और नामीबिया से आने वाले लोगों पर प्रतिबंध लागू कर दिया है। हालांकि, सरकार ने दोहराया कि देश में अब तक वायरस के नए स्वरूप के किसी भी मामले का पता नहीं चला है।

कोविड-19 मामलों के चिंताजनक वृद्धि के बीच लगाया लॉकडाउन 

जर्मनी, फ्रांस, इटली, नीदरलैंड, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, माल्टा और चेक गणराज्य, यूरोप के उन देशों में शामिल है जिन्होंने यात्रा पर कड़े प्रतिबंध लगाये हैं और पहले से ही कोविड-19 मामलों के चिंताजनक वृद्धि के बीच बीच लॉकडाउन लगाया है।

यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी (यूकेएचएसए) के अनुसार, नये स्वरूप में बड़ी संख्या में स्पाइक प्रोटीन म्यूटेशन के साथ-साथ वायरल जीनोम के अन्य हिस्सों में म्यूटेशन शामिल है, जो अधिक संक्रामक और टीका प्रतिरक्षा से बच सकता है।

यूकेएचएसए की मुख्य कार्यकारी डॉ जेनी हैरिस ने कहा, ‘‘यह अब तक का सबसे महत्वपूर्ण स्वरूप है और इसकी संक्रामकता, गंभीरता और टीका-संवेदनशीलता के बारे में अधिक जानने के लिए तत्काल शोध चल रहा है।’’

महामारी अभी नहीं हुई खत्म 

उन्होंने कहा, ‘‘इन जांचों के परिणाम यह निर्धारित करेंगे कि कौन सी सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्रवाई बी 1.1.529 के प्रभाव को सीमित कर सकती है। यह सबको याद दिलाता है कि महामारी अभी खत्म नहीं हुई है, और हम सबकी जिम्मेदारी है कि इसके प्रसार की रोकथाम, संक्रमण दर को कम करने तथा नए स्वरूपों के उद्भव को रोकने के लिये जो भी कर सकते हैं, उसे करें।’’

यूकेएचएसए ने कहा कि बी1.1.529 में संभावित रूप से जैविक रूप से महत्वपूर्ण उत्परिवर्तन हैं, जो टीकों, उपचार और संक्रमण के संबंध में वायरस के व्यवहार को बदल सकते हैं, और इसलिए अधिक जांच की आवश्यकता है।

कोरोना वायरस संक्रमण के नये स्वरूप पर हमारी नजर -ब्रिटेन

ब्रिटेन के स्वास्थ मंत्री साजिद जावेद ने हाउस ऑफ कॉमन को बताया, ‘‘पूरी दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण के नये स्वरूप पर हमारी निगरानी के कारण, हमें वायरस के इस चिंताजनक प्रकार की जानकारी मिली, जिसके बारे में यूकेएचएस ने कहा है कि उसकी जांच की जा रही है ।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हम सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए एहतियाती कार्रवाई कर रहे हैं और हम सदिर्यों में प्रवेश कर रहे हैं और हम स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं।

मंत्री ने कहा कि कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि वायरस का यह नया प्रकार डेल्टा स्वरूप से भी खतरनाक हो सकता है।

माना जाता है कि वायरस के नए स्वरूप में 50 स्पाइक म्यूटेशन हैं। स्पाइक प्रोटीन वे हैं, जिसका इस्तेमाल वायरस मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने के लिए करते हैं ।