BREAKING NEWS

झारखंड में रविवार को राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी की चुनाव सभाएं◾सोनिया ने रविवार को बुलाई संसदीय रणनीति समूह की बैठक, नागरिकता विधेयक पर होगी चर्चा ◾PM मोदी ने वैज्ञानिकों का कम लागत वाली प्रौद्योगिकियों के विकास का किया आह्वान ◾NIA ने आईएसआईएस 2 संदिग्धों के खिलाफ आरोप पत्र किया दायर◾उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता ने मरने से पहले कहा-'मुझे बचाओ, मैं मरना नहीं चाहतीं' ◾उन्नाव बलात्कार पीड़िता युवती का शव उसके गांव लाया गया ◾राम मंदिर के ट्रस्ट में संघ प्रमुख भागवत को नहीं होना चाहिए : विहिप◾मेरी मानसिक ताकत तोड़ना चाहती है केंद्र सरकार : चिदंबरम ◾भारत की पहचान 'दुष्कर्म राजधानी' के रूप में बन गई है : राहुल◾TOP 20 NEWS 7 DEC : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾दिल्ली विधानसभा चुनाव में भाजपा का नारा 'अबकी बार, तीन पार' होगा : केजरीवाल◾एनआरसी के खिलाफ कल जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करेगी पार्टी : संजय सिंह◾राकांपा नेता उमाशंकर यादव बोले- नैतिकता के आधार पर तत्काल इस्तीफा दें CM योगी◾बलात्कारी के लिए मृत्युदंड से सख्त सजा कुछ नहीं हो सकती, पालक भी जिम्मेदारी समझें : स्मृति ईरानी◾CM केजरीवाल ने उन्नाव बलात्कार पीड़िता की मौत को बताया शर्मनाक, ट्वीट कर कही ये बात ◾बलात्कार की घटनाओं पर स्वत: संज्ञान लें सुप्रीम कोर्ट : मायावती◾PM मोदी, अमित शाह और अजीत डोभाल पुणे में शीर्ष पुलिस अधिकारियों के सम्मेलन में हुए शामिल ◾केरल में बोले राहुल गांधी- महिलाओं के खिलाफ हिंसा और ज्यादतियों में हुई बढ़ोतरी◾सशस्त्र सेना झंडा दिवस के अवसर PM मोदी ने लोगों से किया अनुरोध, बोले- सशस्त्र बल के कल्याण के लिए योगदान दें◾उन्नाव रेप पीड़िता की मौत के विरोध में BJP मुख्यालय पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन, पुलिस ने किया लाठीचार्ज◾

विदेश

इजराइल : विवादित धर्म स्थल पर पुलिस और नमाज़ियों के बीच झड़प,14 घायल

 israiel police copy

यरूशलम : यरूशलम के पवित्र स्थल के पास ईद-उल-अजहा की नमाज के दौरान मुस्लिम नमाजियों और इजराइल की पुलिस के बीच रविवार को संघर्ष हो गया। फलस्तीन के चिकित्साकर्मियों ने बताया कि झड़प में कम से कम 14 लोग जख्मी हो गए जिनमें से एक की हालत गंभीर है। मुस्लिम इसे अल-अक्सा मस्जिद परिसर बताते हैं और यहूदी इसे टेंपल माउंट कहते हैं। 

पुलिस ने बताया कि कम से कम चार अधिकारी घायल हुए हैं। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। विवादित धर्म स्थल पर पिछले कुछ महीनों में पुलिस और नमाजियों के बीच हुए इसे भीषण संघर्ष के दौरान आंसू गैस के गोले छोड़े गए और ग्रेनेड की आवाज से यह स्थल दहल गया। 

यह झड़प इजराइल और फलस्तीन में तनाव बढ़ने के बीच हुई है। कुछ दिन पहले दक्षिण यरूशलम में एक इजराइली सैनिक के मारे जाने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था। इजराइली सैनिकों ने गाजा सीमा बाड़ पार करने का प्रयास कर रहे चार फलस्तीनी आतंकवादियों को शनिवार को मार गिराया था। 

पुलिस ने कहा कि हजारों मुस्लिम रविवार की सुबह नमाज के लिए यरूशलम पहुंचे। प्राचीन समय में इस स्थान पर मौजूद दो बाइबलिकल मंदिर तोड़े जाने के कारण यहूदी भी रविवार को शोक मना रहे हैं। यह यहूदियों के लिए सबसे पवित्र स्थल है और मुस्लिमों के लिए तीसरा सबसे बड़ा पवित्र स्थान है। यह लंबे समय से इजराइल- फलस्तीन संघर्ष का केंद्र बिंदु रहा है। 

पवित्र स्थल के संरक्षक देश जोर्डन ने एक बयान में कहा कि उसने इजराइल को एक औपचारिक शिकायत भेजी है और इजराइल के “गैर जिम्मेदाराना उकसावे” की निंदा की। जोर्डन विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सुफियान अल कुदाह ने कहा कि अम्मान ने हिंसा के लिए पूरी तरह इजराइल को जिम्मेदार ठहराया है। 

रविवार तड़के बड़ी संख्या में फलस्तीनी परिसर के द्वार पर जमा हुए जब अफवाह फैल गई कि पुलिस यहूदी आगंतुकों को स्थल पर प्रवेश की इजाजत देगी। प्रदर्शनकारियों ने “अल्लाहु अकबर” का उद्घोष किया और पुलिस पर पत्थर फेंके। जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने परिसर में प्रवेश किया और स्टन ग्रेनेड एवं रबर कोटिंग वाली गोलियां दागी। 

इजराइली पुलिस ने शुरुआत में यहूदी आगंतुकों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया था लेकिन संघर्ष होने के बाद उनका फैसला पलट दिया और उन्हें प्रवेश की अनुमति दे दी।