BREAKING NEWS

मतभेदों को सुलझाने के लिए कमलनाथ और सिंधिया इस हफ्ते कर सकते है मुलाकात◾अमेरिका राष्ट्रपति की अहमदाबाद यात्रा से पहले AIMC ने जारी किये ‘नमस्ते ट्रंप’ वाले पोस्टर ◾इस साल राज्यसभा में विपक्षी ताकत होगी कम ◾23 फरवरी से 23 मार्च तक उनका दल चलाएगा देशव्यापी अभियान - गोपाल राय◾पश्चिम बंगाल में निर्माणाधीन पुल का गर्डर ढहने से दो की मौत, सात जख्मी ◾कच्चे तेल पर कोरोना वायरस का असर, और घट सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम◾बाबूलाल मरांडी सोमवार को BJP होंगे शामिल, कई वरिष्ठ भाजपा नेता समारोह में हो सकते हैं उपस्थित◾लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर भीषण हादसा , ट्रक और वैन में टक्कर के बाद लगी आग , 7 लोग जिंदा जले◾वित्त मंत्रालय ने व्यापार पर कोरोना वायरस के असर के आकलन के लिये मंगलवार को बुलायी बैठक ◾कोरोना वायरस मामले को लेकर भारतीय राजदूत ने कहा - चीन की हरसंभव मदद करेगा भारत◾NIA को मिली बड़ी कामयाबी : सीमा पार कारोबार के जरिए आतंकवाद के वित्तपोषण के मिले सबूत◾दिल्ली CM शपथ ग्रहण समारोह दिखे कई ‘‘लिटिल केजरीवाल’’◾TOP 20 NEWS 16 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में समर्थकों ने कहा : देश की राजनीति में बदलाव का होना चाहिए◾PM मोदी ने काशी महाकाल एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा कर रवाना, जानिये इस ट्रेन की खासियतें ◾PM मोदी ने वाराणसी में 'काशी एक रूप अनेक' कार्यक्रम का किया शुभारंभ◾CAA को लेकर प्रधानमंत्री का बड़ा बयान, बोले-दबावों के बावजूद हम कायम हैं और रहेंगे◾PM मोदी के काफिले को सपा कार्यकर्ता ने दिखाया काला झंडा◾प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी में करीब 12 सौ करोड़ रुपये की 50 विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया◾केजरीवाल 3.0 - हरियाणा के हिसार से दिल्ली CM पद की हैट्रिक तक, कुछ ऐसा रहा ‘मफलरमैन’ का सफर ◾

जयशंकर ने की सिंगापुर के उपप्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री से मुलाकात

सिंगापुर : विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सिंगापुर के उप प्रधानमंत्री हेंग स्वे केट से मंगलवार को मुलाकात की और दोनों नेताओं ने ‘‘नये भारत’’ द्वारा मुहैया कराए जा रहे अवसरों के जरिए संबंधों के नए आयामों पर चर्चा की। 

जयशंकर सिंगापुर की यात्रा पर यहां आए हैं। केट के साथ मुलाकात के दौरान उनके साथ नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री हरदीप एस पुरी भी थे। केट सिंगापुर के वित्त मंत्री भी हैं। 

जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘मंत्री हरदीप एस पुरी के साथ मिलकर उप प्रधानमंत्री एवं वित्त मंत्री हेंग स्वे केट के साथ सौहार्दपूर्ण बैठक की। ‘नये भारत’ द्वारा मुहैया कराए जा रहे अवसरों को तलाशने के लिए भारत-सिंगापुर के एजेंडे को पुन: ताजा करने पर चर्चा की।’’ 

जयशंकर ने सिंगापुर के रक्षा मंत्री एन एंग हेन से भी मुलाकात की। 

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘रक्षा मंत्री एन एंग हेन के साथ बैठक की। हमेशा की तरह उनकी अंतरदृष्टि और मूल्यांकनों से लाभ हुआ।’’ 

जयशंकर ने सोमवार को सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग से मुलाकात की थी और उनसे विश्व से जुड़े मामलों एवं द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की थी। 

उन्होंने सिंगापुर के अपने समकक्ष विवियन बालकृष्णन के साथ छठे संयुक्त मंत्रिस्तीय आयोग की सह-अध्यक्षता भी की और द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण विषयों की समीक्षा की। 

उन्होंने सिंगापुर के व्यापार एवं उद्योग मंत्री चान चुन सिंग से भी व्यापार एवं निवेश बढ़ाने को लेकर बातचीत की। 

जयशंकर ने भारत-सिंगापुर व्यापार एवं नवोन्मेष शिखर सम्मेलन में भी हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने आसियान एवं अन्य देशों के बीच प्रस्तावित क्षेत्रीय वृहद आर्थिक साझेदारी (आरसीईपी) समझौते में शामिल होने को लेकर भारत की आपत्तियां जताते हुए कहा कि भारत को चीन की ‘संरक्षणवादी नीतियों’ को लेकर चिंता है क्योंकि इनके कारण दोनों देशों के बीच व्यापार घाटा बहुत बढ़ गया है। 

चीन के साथ भारत का व्यापार घाटा 2018 में 57 अरब डॉलर से अधिक है। 

आरसीईपी, आसियान देशों और उनके छह मुक्त व्यापार साझेदारों के बीच प्रस्तावित एक मुक्त व्यापार एवं निवेश व्यवस्था है। इस वार्ता में आसियान देशों में ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमा, फिलीपीन, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम शामिल है। उसके छह मुक्त व्यापार साझेदार ऑस्ट्रेलिया, चीन, भारत, जापान, दक्षिण कोरिया और न्यूजीलैंड हैं।