BREAKING NEWS

राष्ट्रपति कोविंद और PM मोदी ने गुरु नानक जयंती की दी शुभकामनाएं◾भारत को गुजरात में बदलने के प्रयास : तृणमूल कांग्रेस सांसद ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने डच समकक्ष के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा की ◾महाराष्ट्र गतिरोध : राकांपा नेता अजित पवार राज्यपाल से मिलेंगे ◾महाराष्ट्र : शिवसेना का समर्थन करना है या नहीं, इस पर राकांपा से और बात करेगी कांग्रेस ◾महाराष्ट्र : राज्यपाल ने दिया शिवसेना को झटका, और वक्त देने से किया इनकार◾CM गहलोत, CM बघेल ने रिसॉर्ट पहुंचकर महाराष्ट्र के नवनिर्वाचित विधायकों से मुलाकात की ◾दोडामार्ग जमीन सौदे को लेकर आरोपों पर स्थिति स्पष्ट करें गोवा CM : दिग्विजय सिंह ◾सरकार गठन फैसले से पहले शिवसेना सांसद संजय राउत की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती◾महाराष्ट्र: सरकार गठन में उद्धव ठाकरे को सबसे बड़ी परीक्षा का करना पड़ेगा सामना !◾महाराष्ट्र गतिरोध: उद्धव ठाकरे ने शरद पवार से की मुलाकात, सरकार गठन के लिए NCP का मांगा समर्थन ◾अरविंद सावंत ने दिया इस्तीफा, बोले- महाराष्ट्र में नई सरकार और नया गठबंधन बनेगा◾महाराष्ट्र में सरकार गठन पर बोले नवाब मलिक- कांग्रेस के साथ सहमति बना कर ही NCP लेगी फैसला◾CWC की बैठक खत्म, महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर शाम 4 बजे होगा फैसला◾कांग्रेस का महाराष्ट्र पर मंथन, संजय निरुपम ने जल्द चुनाव की जताई आशंका◾महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर कांग्रेस-NCP ने नहीं खोले पत्ते, प्रफुल्ल पटेल ने दिया ये बयान◾BJP अगर वादा पूरा करने को तैयार नहीं, तो गठबंधन में बने रहने का कोई मतलब नहीं : संजय राउत◾महाराष्ट्र सरकार गठन: NCP ने बुलाई कोर कमेटी की बैठक, शरद पवार ने अरविंद के इस्तीफे पर दिया ये बयान ◾संजय राउत का ट्वीट- रास्ते की परवाह करूँगा तो मंजिल बुरा मान जाएगी◾शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने मंत्री पद से इस्तीफे की घोषणा की◾

विदेश

मदुरो ने ‌फिर जीता वेनेजुएला का राष्ट्रपति चुनाव, ले‌किन अमेरीका मान्यता नहीं देगा

कराकास : लैटिन अमेरिकी देश वेनेजुएला के वर्तमान राष्ट्रपति निकोलस मुदरो ने एक बार फिर से राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है। श्री मुदरो की जीत पर चुनावी बोर्ड ने कहा है कि उनके दोनों मुख्य प्रतिद्वंदियों ने चुनाव में भारी अनियमितता का आरोप लगाते हुए इसे गैर कानूनी करार दिया है। चुनाव मंडल ने कहा कि वेनेजुएला के राष्ट्रपति चुनाव में 46.1 प्रतिशत मतदान हुआ जो पिछली बार वर्ष 2013 में हुए राष्ट्रपति चुनाव के मतदान 80 प्रतिशत से बहुत कम है। वेनेजुएला के मुख्य विपक्षी दल ने इस राष्ट्रपति चुनाव का बहिष्कार किया था जिसके कारण मतदान प्रतिशत में यह कमी दर्ज की गयी।

चुनाव परिणाम की घोषणा होने पर श्री मदुरो के समर्थकों ने राष्ट्रपति महल के आसपास आतिशबाजी की और जमकर थिरके। श्री मादुरो को 58 लाख वोट मिले जबकि दूसरे नंबर पर रहे राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हेनरी फाल्कोन को 18 लाख मत मिले। अमेरिका पहले ही कह चुका है कि वह वेनेजुएला में रविवार को हुए राष्ट्रपति चुनाव को मान्यता नहीं देगा। वेनेजुएला राष्ट्रपति चुनाव पर अनियमितता और बड़ पैमाने पर हिंसा के आरोप लगे हैं।

अमेरिका ने नहीं देगा मुदरो को मान्यता

अमेरिका वेनेजुएला में रविवार को हुए राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम को मान्यता नहीं देगा। अमेरिका के उपविदेश मंत्री जॉन सूलीवान ने पत्रकारों से यह बात कही।श्री सूलीवान ने कहा कि अमेरिका सक्रिय रूप से वेनेजुएला पर तेल से संबंधित प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है। अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में सोमवार को होने वाली जी-20 शिखर सम्मेलन की बैठक में वेनेजुएला के राष्ट्रपति चुनाव को लेकर चर्चा की जाएगी।

आर्थिक संकट और खाद्य पदार्थों की कमी का सामना कर रहे रहे लैटिन अमेरिकी देश वेनेजुएला में रविवार को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हुए हैं। इस चुनाव में राष्ट्रपति निकोलस मादुरो छह वर्षीय कार्यकाल के लिए मैदान में हैं। प्रमुख विपक्षी दलों ने इस चुनाव का बहिष्कार किया है। श्री मादुरो के दो बड़ प्रतिद्वंदी नेताओं को चुनाव लड़ने को लेकर प्रतिबंधित कर दिया गया है। विशेषज्ञों के मुताबिक पूर्व बस चालक श्री मादुरो के इस चुनाव में जीतने की संभावना प्रबल है। गौरतलब है कि संकटग्रस्त वेनेजुएला के लाखों नागरिक देश छोड़कर कोलंबिया तथा ब्राजील के अलावा अन्य देशों में शरण ले रहे हैं।

    24X7 नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे।