BREAKING NEWS

आज का राशिफल (15 अगस्त 2022)◾Independence Day : प्रधानमंत्री मोदी आज लाल किले की प्राचीर से फहराएंगे तिरंगा, सुरक्षा ऐसी व्यवस्था की परिंदा भी पर न मार सके◾J&K : कश्मीर में आतंकवादियों के घरों पर तिरंगा फहराया◾राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ने राष्ट्र के नाम अपने पहले संबोधन में भारत की सफलता की कहानी पर प्रकाश डाला◾उपराष्ट्रपति ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को दी बधाई ◾PM मोदी 15 अगस्त को प्रमुख स्वास्थ्य परियोजनाओं की कर सकते हैं घोषणा◾ममता ने Modi सरकार पर साधा निशाना , कहा -गैर-राजग शासित राज्यों में सरकार गिराने की कोशिश कर रही है BJP◾हमने तरक्की की, पर कई देश भारत से आगे निकल गए भारत पीछे क्यों रह गया : AK◾जम्मू-कश्मीर : 'छड़ी-मुबारक' 'पूजन' और 'विसर्जन' के साथ वार्षिक अमरनाथ यात्रा का समापन◾राष्ट्रपति मुर्मू ने वीरता पुरस्कारों को मंजूरी दी; सेना के स्वान एक्सेल की सेवा को भी सराहा गया◾राजस्थान में दलित बच्चे की पिटाई करने के मामले में आरोपी को कड़ी से कड़ी सजा दी जानी चाहिए : राहुल◾स्वतंत्रता दिवस से पहले पंजाब पुलिस ने दिल्ली पुलिस की मदद से बड़े आतंकी खतरे को किया नाकाम ◾स्वतंत्रता दिवस : दिल्ली से लेकर कश्मीर तक सुरक्षा के चाक चौबंद इंतज़ाम◾J&K : श्रीनगर के नौहट्टा इलाके में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ में एक पुलिसकर्मी घायल◾एकनाथ का ऐलान - ‘वास्तविक’ शिवसेना और भाजपा मिलकर महाराष्ट्र में निकाय चुनाव लड़ेंगे◾J&K : श्रीनगर में 1850 मीटर लंबा तिरंगा प्रदर्शित किया गया, अधिकारियों ने बताया इसे देश में सबसे लंबा झंडा ◾भाकपा ने कहा- सम्मानजनक प्रतिनिधित्व मिलने पर नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में शामिल होंगे◾भारत ने दुनिया को लोकतंत्र की वास्तविक क्षमता का पता लगाने में मदद की: राष्ट्रपति मुर्मू◾Delhi: केजरीवाल ने कहा- ऊंचाई वाले 500 स्तंभों पर झंडा लहराने के साथ दिल्ली ‘तिरंगे का शहर’ बन गया◾मध्यप्रदेश : शहर की 80 फीसदी सरकार पर भी भाजपा का कब्जा ◾

Howdy Modi : मोदी ने ट्रंप को बताया विशेष शख्सियत, उनके योगदान की सराहना की

ह्यूस्टन :  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को भारत और अमेरिकी के बीच गहरे मानवीय संबंधों का जिक्र करते हुए दोनों देशों के संबंधों को मजबूत बनाने में ‘विशेष शख्सियत’ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के योगदान की सराहना की, वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में दुनिया मजबूत, फलता-फूलता और संप्रभु भारत देख रही है । 

मोदी ने अपने अपने अभिभाषण की शुरूआत ‘सुप्रभात ह्ययूस्टन, टेक्सास और सुप्रभात अमेरिका’ से की । उन्होंने कहा कि आज एक विशेष शख्सियत हमारे बीच है और वह किसी परिचय के मोहताज नहीं है । इस ग्रह का हर व्यक्ति उनसे परिचित है । उन्होंने सभी जगह गहरी और अमिट छाप छोड़ी है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि अमेरिका और अमेरिकी लोगों के प्रति चिंता और अमेरिका को एक बार फिर से महान बनाने की ट्रंप की सोच रही है । उन्होंने अमेरिकी अर्थव्यवस्था को फिर मजबूत बनाया है । उन्होंने अमेरिका और दुनिया के लिये काफी कुछ हासिल किया है । 

मोदी ने स्टेडियम में मौजूद भारतीय मूल के लोगों को याद दिलाया कि ट्रंप ने कहा था, ‘‘अबकी बार ट्रंप सरकार ’’। उन्होंने कहा कि ट्रंप के शासनकाल में व्हाइट हाउस में दीवाली मनाया जाना भी अनोखा रहा । 

उन्होंने कहा कि इस महान देश के सर्वोच्च पद पर पहुंचने से पहले ही उनका नाम घर घर में प्रचलित हो चुका था । एक सीईओ से कमांडर इन चीफ, स्टुडियो से लेकर वैश्विक मंच , राजनीति से लेकर अर्थव्यवस्था एवं सुरक्षा आयाम, सभी जगह उनका गहरा प्रभाव रहा । 

मोदी ने कहा, ‘‘ आज वह हमारे बीच हैं । यह मेरा सम्मान और सौभाग्य है कि उनका :ट्रंप: का स्वागत करने का अवसर मिला है । जब भी मैं डोनाल्ड ट्रंप से मिला, उनसे मुलाकात में गर्माहट, मित्रता और ऊर्जा दिखी । ’’ 

करीब 50 हजार लोगों से भरे एनआरजी स्टेडियम में अपने संबोधन में डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी अपने देश के लिये काफी अच्छा कर रहे हैं । कुछ ही महीने पहले 60 करोड़ लोगों ने भारत में चुनाव में हिस्सा लिया और उन्हें बड़ा जनादेश दिया। 

ट्रंप ने भारतीय-अमेरिकियों की भूमिका की सराहना करते हुए कहा, ‘‘हमारे देशों को पहले से कहीं ज्यादा समृद्ध बनाने के लिए मैं मोदी के साथ काम करने का इच्छुक हूं।’’ 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व भारत आगे बढ़ रहा है । प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल में भारत में 30 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से बाहर निकाला गया है । 14 करोड़ लोग मध्यम वर्ग की श्रेणी में आयेंगे । 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘ हमारी अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है क्योंकि हम व्यवस्था को सरल एवं लालफीताशाही से मुक्त बना रहे हैं । ’’ 

ट्रंप ने ह्यूस्टन में कुछ दिनों पहले भारी बारिश के कारण हुए नुकसान एवं लोगो को हुई परेशानियों का जिक्र किया । 

मोदी ने कहा, ‘‘ श्रीमान राष्ट्रपति, आपने मुझे 2017 में अपने परिवार से परिचय कराया था। (फिर उन्होंने स्टेडियम में मौजूद लोगों की ओर इशारा करते हुए कहा कि) आज मैं आपको अपने परिवार :मेरे देश के लोगों: से करा रहा हूं । ’’ 

एनआरजी स्टेडियम में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में पहुंचने पर ह्यूस्टन के मेयर सिलवेस्टर टर्नर ने सम्मान स्वरूप प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को ह्यूस्टन की चाबी सौंपी । इस दौरान अमेरिका के 24 गवर्नर और कांग्रेस सदस्य इस कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं। 

प्रधानमंत्री मोदी क्रीम रंग का कुर्ता, गहरे रंग की जैकेट और पायजामा पहने ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम पहुंचने । वहां उन्होंने दो बार झुक कर उपस्थिति लोगों का अभिवादन किया । इस दौरान स्टेडियम में मौजूद 50 हजार से अधिक लोगों ने कुछ देर तक तालियां बजाकर और ‘मोदी, मोदी’ के नारे के साथ उनका स्वागत किया । 

प्रधानमंत्री कार्यालय ने मोदी के हवाले से ट्वीट किया, ‘‘ इतने शानदार अपनापन के लिये धन्यवाद ह्यूस्टन । ’’ 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारतीय समय के अनुसार रात्रि 10 बजकर 40 मिनट पर एनआरजी स्टेडियम पहुंचने पर भारत में अमेरिकी राजदूत केनेथ जस्टर और विदेश मंत्री एस जसशंकर ने उनका स्वागत किया । 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को राष्ट्रपति ट्रंप को विविध भारतीय परिधानों से सज्जित कलाकारों एवं कलाओं के बारे में बताते देखा गया । इसके बाद दोनों नेता ढोल नगाड़ों की ध्वनि के बीच मंच पर पर पहुंचे । दोनों नेताओं ने एक दूसरे का हाथ उपर उठाकर उपस्थित अमेरिकी भारतीय समुदाय के लोगों का अभिवादन किया । 

गैर लाभकारी टेक्सास इंडिया फोरम की तरफ से यह ‘साझे सपने, उज्ज्वल भविष्य’ विषय पर आधारित कार्यक्रम था । 

इससे पहले करीब 90 मिनट तक स्टेडियम में रंगारंग कार्यक्रम पेश किया गया । इसमें टेक्सास और अमेरिका भर से करीब 400 कलाकारों ने भाग लिया । लाइव और मल्टीमीडिया प्लेटफॉर्म पर कई समूहों ने प्रस्तुति दी जो भारतीय मूल के अमेरिकी समुदाय एवं भारतीय संस्कृति एवं विविधता से जुड़ी रही । 

ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ रैली को संबोधित करने से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रविवार को कहा कि वह और उनके ‘मित्र’ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अच्छा समय बिताएंगे। मोदी ने कहा कि वह भी इस मुलाकात को लेकर आश्वान्वित हैं।