BREAKING NEWS

तृणमूल के विधायक, कई पार्षदों ने थामा BJP का दामन◾‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ पर बुधवार सुबह निर्णय लेंगे कांग्रेस और सहयोगी दल ◾अधीर रंजन चौधरी लोकसभा में कांग्रेस के बने नेता◾स्पीकर के चुनाव में बिड़ला का समर्थन करेगा UPA, ''एक राष्ट्र, एक चुनाव'' पर अभी निर्णय नहीं ◾बजट से पहले मोदी के साथ महत्वपूर्ण विभागों के सचिवों की बैठक ◾J&K : पुलवामा में पुलिस थाने पर ग्रेनेड हमला, 5 घायल, 2 की हालत गंभीर◾PM मोदी ने 19 जून को बुलाई सर्वदलीय बैठक, 'एक राष्ट्र एक चुनाव' पर करेंगे चर्चा◾मेरठ : गमगीन माहौल में हुआ शहीद मेजर का अंतिम संस्कार, अंतिम दर्शन को उमड़ा जनसैलाब ◾WORLD CUP 2019, ENG VS AFG : इंग्लैंड ने अफगानिस्तान के खिलाफ रिकार्डों की झड़ी लगाई ◾विपक्ष ने महाराष्ट्र के वित्त मंत्री के ट्विटर हैंडल पर बजट लीक को लेकर की सरकार आलोचना की◾Top 20 News - 18 June : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾बिहार के CM नीतीश ने एईएस पीड़ित बच्चों को लेकर दिए आवश्यक निर्देश ◾लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए NDA उम्मीदवार ओम बिड़ला को मिला BJD का समर्थन ◾मेरठ पहुंचा शहीद मेजर का पार्थिव शरीर, झलक पाने को उमड़ी भारी भीड़ ◾2005 अयोध्या आतंकी हमले में 4 आरोपियों को उम्रकैद, एक बरी◾सोनिया गांधी, हेमा मालिनी और मेनका गांधी ने ली लोकसभा सदस्यता की शपथ ◾रक्षा मंत्री राजनाथ ने मेजर केतन को दी श्रद्धांजलि ◾बीजेपी सांसद ओम बिड़ला ने लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए पर्चा भरा◾पश्चिम बंगाल : हड़ताल खत्म कर काम पर लौटे डॉक्टर , अस्पताल में सामान्य सेवाएं बहाल ◾व्हील चेयर पर लोकसभा में पहुंचे मुलायम, निर्धारित क्रम से पहले ली शपथ ◾

विदेश

PM मोदी - डोनाल्ड ट्रंप मुलाकात के पहले पोम्पिओ करेंगे भारत की यात्रा

वाशिंगटन : अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा है कि नयी दिल्ली की उनकी आगामी यात्रा के दौरान भारत के साथ अमेरिका के बेहद महत्वपूर्ण संबंधों को आगे बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। 

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ‘मुक्त और खुले’ हिंद-प्रशांत क्षेत्र के साझा लक्ष्य को लेकर रणनीति में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका है। इस क्षेत्र में चीन अपना वर्चस्व बढ़ाना चाहता है। 

विदेश विभाग की प्रवक्ता मोर्गन ओर्टागस ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा कि पोम्पिओ 24 जून को नयी दिल्ली रवाना होंगे। उनकी यात्रा 28-29 जून को जापान के ओसाका में समूह 20 की बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की मुलाकात के पहले होगी। 

पोम्पिओ 24 जून से हिंद-प्रशांत क्षेत्र की करीब सप्ताह भर लंबी यात्रा के दौरान सबसे पहले नयी दिल्ली और सबसे आखिर में दक्षिण कोरिया जाएंगे। इस दौरान वह श्रीलंका और जापान की भी यात्रा करेंगे। 

पोम्पिओ अपनी यात्रा आरंभ करने से पहले 12 जून को ‘इंडिया आइडियाज समिट ऑफ अमेरिका-इंडिया बिजनेस काउंसिल’ को भी संबोधित करेंगे। 

पोम्पिओ ने भारत और अमेरिका के संबंधों को अत्यंत महत्वपूर्ण बताते हुए सोमवार को अमेरिकी विदेश मंत्रालय के फॉगी बॉटम मुख्यालय में संवाददाताओं से कहा, ‘‘यात्रा की तैयारी करने के लिए मैं प्रमुख भारतीय कारोबारियों के समूह से बातचीत करूंगा। मेरी यात्रा दो सप्ताह में शुरू होगी और इस दौरान मैं भारत जाऊंगा। यह (अमेरिका के) राष्ट्रपति (डोनाल्ड) ट्रम्प की हिंद प्रशांत में रणनीति का अहम हिस्सा है।’’ 

ओर्टागस ने संवाददाताओं को बताया कि पोम्पिओ हिंद-प्रशांत क्षेत्र में 24 जून से 30 जून तक यात्रा करेंगे। इस यात्रा का मकसद मुक्त हिंद प्रशांत के साझा लक्ष्य को आगे बढ़ाने के लिए प्रमुख देशों के साथ अमेरिका के संबंध गहरे करना है। 

उन्होंने कहा, ‘‘मंत्री का पहला पड़ाव भारत की राजधानी नयी दिल्ली होगा। प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी को चुनाव में हाल में मिली जीत उन्हें एक अच्छा मौका मुहैया कराती है कि वह भारत संबंधी अपनी मजबूत एवं समृद्ध योजना को लागू कर सकें। भारत वैश्विक मंच पर अहम भूमिका निभाता है।’’ 

हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन द्वारा सैन्य ताकत बढ़ाने के बीच भारत, अमेरिका और दुनिया की अन्य ताकतें मुक्त और खुले भारत-प्रशांत क्षेत्र की बात करते हैं । चीन हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अपनी सैन्य मौजूदगी का विस्तार करने की कोशिश कर रहा है । 

चीन तकरीबन समूचे दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा करता है। वियतनाम, फिलीपीन, मलेशिया, ब्रुनेई और ताइवान भी अपना दावा जताते रहे हैं।