BREAKING NEWS

CM शिंदे ने उद्धव ठाकरे पर ली चुटकी, कहा-ऑटोरिक्शा ने मर्सिडीज को पीछे छोड़ दिया◾अयोध्या के संत ने फिल्म 'काली' का पोस्टर साझा करने के बाद फिल्म निर्माता लीना को धमकी की जारी◾CORONA UPDATE : देश में पिछले 24 घंटो में कोरोना के 16 हज़ार से ज़्यादा मामले सामने आए, 28 मरीजों ने गंवाई जान ◾अजमेर दरगाह का खादिम गिरफ्तार, नुपुर शर्मा की गर्दन काटने वाले को अपना घर देने का किया था ऐलान◾कश्मीर में मुठभेड़ के दौरान दो आतंकवादियों ने आत्मसमर्पण किया◾LPG Price Hike : आम आदमी को महंगाई का बड़ा झटका, 50 रुपए महंगा हुआ घरेलू LPG सिलेंडर ◾आज का राशिफल (06 जुलाई 2022)◾Jharkhand : उच्च न्यायालय ने मानहानि मामले में राहुल गांधी की याचिका खारिज करते हुए कहा ..... ◾NDA की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू 06 जुलाई को असम में राजग सांसदों, विधायकों से मिलेंगी◾Eng vs Ind 5th Test Match : इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में भारत पर धीमी ओवरगति के लिये जुर्माना◾मैने भाजपा नेतृत्व को एकनाथ शिंदे को महाराष्ट्र सीएम बनाने का प्रस्ताव दिया था : फडणवीस◾फ्रांसीसी रक्षा कंपनी सैफरान ग्रुप हैदराबाद, बेंगलुरु में लगाएगा संयंत्र ◾ Spice Jet flight News: स्पाइस जेट विमान के विंडशील्ड में आई दरार, 17 दिन में तकनीकी खराबी की 7वीं घटना ◾Maharashtra: उद्धव का छलका दर्द! बोले- सियासी राजनीति से हुआ दुखी, अपनों ने छोड़ा साथ, जल्द करूंगा वापसी◾ भाजपा का अखिलेश पर तंज- जनाब तुम्हारी साइकिल 2024 के लोकसभा चुनाव तक नहीं पहुंच पाएगी, मुंह की खाओगे◾ BJP धमकी देती है कि हमारे पास ED है और IT है...दीवार फिल्म के मशहूर डायलॉग से केजरीवाल का भाजपा पर हमला◾Karnataka News: कर्नाटक में मौत का खैल ! मशूहर ‘सरल वास्तु’ गुरुजी की चाकू मारकर हत्या की गई◾जीएसटी को‘गब्बर सिंह टैक्स‘करार दिया..........., राहुल गांधी का केंद्र सरकार पर तीखा वार◾योगी सरकार के 100 दिन.... या अंधकार का कार्यकाल: गरीबी, बेरोजगारी और महंगाई सातवें आसमान पर, मायावती का तंज ◾ Corona News: कोलकाता में कोरोना ने फिर बढ़ाई टेंशन! 12 साल से कम उम्र के बच्चे हुए कोविड पॉजिटिव◾

मंकीपॉक्स की चपेट में आए 20+ देश! जानें कैसे फैल रही यह बिमारी.. WHO ने दी अहम जानकारियां

मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox Virus) 20 से अधिक देशों में फैल गया है, लगभग 200 पुष्ट मामले और 100 से अधिक संदिग्ध मामले उन देशों में हैं जहां यह आमतौर पर नहीं पाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने इसकी जानकारी दी है। वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने राष्ट्रों से संक्रामक रोग की निगरानी बढ़ाने का आग्रह किया है क्योंकि इसका प्रकोप बढ़ रहा है। सीएनबीसी ने बताया कि डब्ल्यूएचओ के कोविड-19 (covid-19) तकनीकी नेतृत्व मारिया वान केरखोव के अनुसार, दुर्लभ वायरल बीमारी के अधिक मामलों की रिपोर्ट की जाएगी क्योंकि निगरानी का विस्तार हो रहा है, लेकिन हाल ही में हो रहा प्रसार नियंत्रण में है।

जानिए कहां से हुई मंकीपॉक्स की शुरुआत 

वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक प्रश्नोत्तर के दौरान वान केरखोव ने कहा, हमें और मामलों का पता चलने की उम्मीद है। हम देशों से निगरानी बढ़ाने के लिए कह रहे हैं। यह एक नियंत्रण योग्य स्थिति है। यह मुश्किल होगा, लेकिन गैर-स्थानिक देशों में यह एक नियंत्रण योग्य स्थिति है। 7 मई को यूके से पहला मामला सामने आने के बाद से, हाल के हफ्तों में मंकीपॉक्स उत्तरी अमेरिका और यूरोप में फैल गया है। प्रकोप वायरस के एक हल्के पश्चिम अफ्रीकी तनाव से प्रेरित होता है और अधिकांश रोगी कुछ हफ्तों में ठीक हो जाते हैं। अब तक किसी की मौत की सूचना नहीं है।

जानिए अब तक किस देश में कितने मंकीपॉक्स मामलों की हुई पुष्टि 

यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल के अनुसार, यूरोपीय संघ (ईयू) ने मंकीपॉक्स के 118 मामलों की पुष्टि की है। स्पेन और पुर्तगाल ने 51 और 37 मामलों के साथ यूरोपीय संघ में सबसे बड़े प्रकोप की सूचना दी है। यूके की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने वायरस के 90 मामलों की पुष्टि की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने सात राज्यों में नौ मामलों की पहचान की है, जबकि कनाडा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंकीपॉक्स के 16 मामलों की पुष्टि की है, सभी क्यूबेक प्रांत में पाए गए हैं।

समलैंगिक या गे पुरुषों में संक्रमण जल्दी फैलने की संभावना

सीडीसी के निदेशक रोशेल वालेंस्की ने उल्लेख किया कि अमेरिका में कुछ रोगियों ने सक्रिय प्रकोप वाले देशों की यात्रा नहीं की है, यह सुझाव देते हुए कि वायरस घरेलू स्तर पर फैल रहा है। इन देशों के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि अधिकांश रोगी समलैंगिक या गे पुरुष हैं, कई मामलों में वायरस सेक्स के माध्यम से फैला है। हालांकि, अधिकारियों ने इस बात पर जोर दिया कि सेक्सुयल ओरिएन्टेशन की परवाह किए बिना निकट शारीरिक संपर्क के माध्यम से किसी को भी मंकीपॉक्स फैल सकता है।

जानिए किस तरह फैल सकता है मंकीपॉक्स

लेकिन, मंकीपॉक्स यौन संचारित रोग नहीं है। वायरस संक्रमित व्यक्ति के साथ त्वचा से त्वचा के किसी भी प्रकार के निरंतर संपर्क के माध्यम से फैल सकता है जिसे घाव है। यह शरीर के तरल पदार्थ, दूषित चादर और कपड़ों, या सांस की बूंदों से भी फैल सकता है यदि किसी व्यक्ति के मुंह में घाव हो। रिपोर्ट में कहा गया है कि वान केरखोव ने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों को मंकीपॉक्स पर विचार करने का सुझाव दिया, जो यौन स्वास्थ्य क्लीनिक, आपातकालीन विभागों, संक्रामक रोग क्लीनिकों, प्राथमिक देखभाल चिकित्सकों और त्वचा विशेषज्ञों में मौजूद दाने वाली बीमारियों के रोगियों के लिए निदान करते हैं।

मंकीपॉक्स के प्रति पूरे विश्व में होनी चाहिए जागरूकता  

उन्होंने कहा, इसका मतलब यह नहीं है कि दाने वाले किसी को भी मंकीपॉक्स होगा, लेकिन हमें इस बारे में जागरूकता बढ़ाने की जरूरत है कि मंकीपॉक्स क्या है और क्या नहीं है और हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि देशों के पास परीक्षण करने और सही जानकारी प्रदान करने की क्षमता है।