BREAKING NEWS

डॉक्टरों के साथ दुर्व्यवहार करने वालों के खिलाफ की जाएगी सख्त कार्रवाई : CM केजरीवाल◾शिया वक्फ बोर्ड ने तबलीगी जमात पर लगाया गंभीर आरोप, कहा- 1 लाख से ज्यादा लोग मारने की बनाई थी योजना◾कोरोना वायरस : स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- देश में आवश्यक उपकरणों का स्टॉक मौजूद, PPE और वेंटिलेटर की खरीद शुरु◾देश में कोरोना फैलने के लिए अनिल देशमुख ने दिल्ली पुलिस को ठहराया जिम्मेदार◾कोरोना संकट से जारी जंग में मदद के तौर पर केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए आपात पैकेज की दी मंजूरी◾महाराष्ट्र कैबिनेट ने उद्धव ठाकरे को MLC बनाने का लिया निर्णय, राज्यपाल को भेजेंगे प्रस्ताव ◾कोरोना संकट : ओडिशा सरकार ने 30 अप्रैल तक बढ़ाई लॉकडाउन की अवधि, केंद्र से किया ये अनुरोध◾गुजरात में कोरोना के 55 नए मरीज, अकेले अहमदाबाद के 50 लोग हुए संक्रमित◾PM मोदी ने किया ट्रम्प का समर्थन, कहा- मुश्किल वक्त ही दोस्तों को लाती है करीब◾जमात प्रमुख मौलाना साद के ठिकाने का हुआ खुलासा, पुलिस फिलहाल नहीं करेगी पूछताछ ◾झारखंड में कोरोना वायरस से 1 की मौत, मरीजों की संख्या एक दिन में तिगुनी हुई ◾Coronavirus : अमेरिका में मरने वालों की संख्या 14000 के पार, 11 भारतीयों के मौत की पुष्टि◾चीन में कोविड-19 के 63 नए मामलें सामने आए, अबतक करीब 3,335 लोगों की हुई मौत ◾पूरे विश्व कोरोना वायरस का कहर जारी, अब तक वायरस से संक्रमितों की संख्या 15 लाख से अधिक हुई ◾कोविड-19 : देश में 5,734 संक्रमित मामलों की पुष्टि वहीं 166 लोगों की अब तक मौत◾Covid-19 : दवा मिलने पर भारत के फैसले से डोनाल्ड ट्रम्प के सुर बदले नजर आए, कहा- थैंक्यू PM मोदी ◾कोरोना संकट : सरकार ने 20 करोड़ महिलाओं के जनधन खातों में पांच-पांच सौ रूपये की सहायता राशि डाली ◾देश में कोरोना का कहर जारी, वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या पांच हजार के पार,140 से ज्यादा लोगों की मौत◾जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों के खिलाफ होगा मामला दर्ज, दिया हुआ समय-सीमा समाप्त : अनिल विज ◾Covid 19 : लखनऊ समेत 15 जिलों में चुनिंदा इलाकों को किया जायेगा सील◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaLast Update :

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

नगालैंड में पूर्वाह्न 11 बजे तक 38 फीसदी मतदान

नगालैंड की 60 सदस्यीय विधानसभा सीट के लिए मंगलवार को मतदान हो रहा है। पूर्वाह्न 11 बजे तक 38 फीसदी से अधिक मतदान हुआ है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अभिजीत सिन्हा ने आईएएनएस को बताया कि तिजित निर्वाचन क्षेत्र में एक मतदान केंद्र पर बम विस्फोट में एक शख्स घायल हो गया और भीड़ ने वीवीपीएटी मशीन को नष्ट कर दिया। उन्होंने कहा कि हालांकि, तिजित सीट के प्रभावित मतदान केंद्र पर मतदान प्रक्रिया बहाल हो गई है और शांतिपूर्ण मतदान हो रहा है।

उन्होंने कहा, 'कुछ छिटपुट घटनाओं की भी खबर है लेकिन अभी तक शांतिपूर्ण ढंग से मतदान हो रहा है और कुछ क्षेत्रों में लोग बढ़-चढ़कर मतदान कर रहे हैं।' तीन बार मुख्यमंत्री रहे नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीडीपी) के नेफ्यू रियो को उत्तरी अंगामी-2 निर्वाचन सीट से निर्विरोध विजयी घोषित कर दिया गया। इस सीट पर उनके प्रतिद्वंद्वी सत्तारूढ़ नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के उम्मीदवार चुपफ्यू अंगामी ने 12 फरवरी को अपना नामांकन वापस ले लिया था।

एनडीडीपी 40 में से 20 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है। निवर्तमान मुख्यमंत्री टी.आर.जेलियांग ने राज्य में एनपीएफ के सत्ता में रहने का विश्वास जताया है। जेलियांग ने आईएएनएस को बताया, 'हमें विश्वास है कि हम तीन मार्च को सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेंगे। हम सत्ता में बने रहेंगे और सरकार का नेतृत्व जारी रखेंगे।' चुनाव में कुल 11,70,548 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिनमें 5,89,806 महिलाएं हैं जबकि 26,900 पहली बार मतदान करने जा रहे हैं।

राज्य में कोई भी थर्ड जेंडर मतदाता नहीं है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अभिजीत सिन्हा ने आईएएनएस को बताया, 'राज्य में सुबह सात बजे मतदान शुरू होने से पहले ही कई मतदान केंद्रों पर महिलाओं और पुरुषों की लंबी-लंबी कतारें देखी गईं।' निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 103 मतदान केंद्रों में मतदान का समय सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक है जबकि बाकी बचे 2,053 मतदान केंद्रों में मतदान का समय सुबह सात से शाम चार बजे है।

उन्होंने बताया कि कुल 2,156 मतदान केंद्रों में से 1,062 संवेदनशील और 530 अतिसंवेदनशील है जबकि 564 को सामान्य श्रेणी में रखा गया है। इस दौरान 15,000 से अधिक सरकारी कर्मचारियों को तैनात किया गया है और राज्य की 25 सीटों के 177 मतदान केंद्रों पर महिलाओं को ही तैनात किया गया है। सिन्हा ने बताया कि 55 चुनावी पर्यवेक्षक हैं, जिसमें 22-22 सामान्य और राजस्व पर्यवेक्षक और 11 पुलिस पर्यवेक्षक हैं। इसके अलावा 442 माइक्रो पर्यवेक्षक हैं। उन्होंने बताया कि मतदान के लिए वोटर वेरिफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) मशीनों सहित इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें लगाई गई हैं।

24X7  नई खबरों से अवगत रहने के लिए यहाँ क्लिक करें।