BREAKING NEWS

आगामी दिल्ली विधानसभा चुनावों को एक और 'स्वतंत्रता संग्राम' मानें : केजरीवाल ◾अयोध्या मामला : मध्यस्थता समिति ने न्यायालय में सीलबंद लिफाफे में रिपोर्ट सौंपी ◾राहुल गांधी ने कहा- भूख सूचकांक में भारत का लुढ़कना मोदी सरकार की घोर विफलता◾श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम से जानी जाएगी जम्मू-कश्मीर की चेनानी-नासरी सुरंग : नितिन गडकरी ◾वोट की खातिर लोकलुभावन वादों से बचें राजनीतिक दल : वेंकैया नायडू ◾गृह मंत्री अमित शाह बोले- 5 साल में घुसपैठियों को देश से बाहर करेंगे◾देवेन्द्र और नरेन्द्र महाराष्ट्र में विकास के दोहरा इंजन हैं : PM मोदी◾TOP 20 NEWS 16 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾अयोध्या विवाद मामले पर सुनवाई पूरी, SC ने फैसला रखा सुरक्षित ◾PM मोदी का कांग्रेस पर वार, बोले-परिवार भक्ति में ही राष्ट्र भक्ति आती है नजर ◾अर्थव्यवस्था को लेकर प्रियंका का केंद्र पर तंज, कहा-विश्व बैंक के बाद IMF ने भी दिखाया सरकार को आईना◾साक्षी महाराज बोले- 6 दिसंबर से शुरू होगा राम मंदिर का निर्माण◾महाराष्ट्र रैली में PM मोदी ने कहा-राष्ट्र निर्माण का आधार हैं सावरकर के संस्कार◾कपिल सिब्बल का PM पर तंज, बोले- मोदी जी, राजनीति पर कम और बच्चों पर ज्यादा ध्यान दीजिए◾आईएनएक्स मीडिया मामला: तिहाड़ जेल में पूछताछ के बाद ED ने पी चिदंबरम को किया गिरफ्तार◾अयोध्या विवाद : CJI गोगोई ने मामले की सुनवाई को आज शाम 5 बजे पूरी करने का दिया निर्देश◾होमगार्ड मामले में मायावती का यूपी सरकार पर वार, बेरोजगारी बढ़ाने का लगाया आरोप◾जम्मू-कश्मीर : अनंतनाग में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए 3 आतंकवादी◾होमगार्ड मामले पर प्रियंका का सवाल- योगी सरकार पर कौन सा फितूर है सवार ◾आईएनएक्स मीडिया: चिदंबरम से पूछताछ करने तिहाड़ पहुंची ED टीम, कार्ति और नलिनी भी मौजूद◾

विदेश

उत्तर कोरिया ने फिर दी अमेरिका को भारी कीमत चुकाने की चेतावनी

तोक्यो : उत्तर कोरिया ने चेतावनी दी है कि अगर प्योगयांग पर अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध लगाने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में वाशिंगटन के प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो अमेरिका को इसकी भारी कीमत चुकानी होगी। उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने आज सुबह एक बयान जारी किया कि वह अमेरिका के कदमों पर नजर रख रहा है। उसने चेतावनी दी कि वह खुद जवाबी कार्रवाई करने के लिए तैयार और इच्छुक है।

\"\"

अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा नए प्रतिबंध लगाने के लिए वोट की अपील की है। अमेरिका ने पिछले मंगलवार को उथर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र के कड़े प्रतिबंध लगाने के लिए एक मसौदा प्रस्ताव वितरित किया था। इसमें उत्तर कोरिया के तेल और प्राकृतिक गैस के निर्यात पर प्रतिबंध के साथ-साथ उत्तर कोरियाई सरकार और उसके नेता किम जोंग उन की सभी विदेशी वित्तीय संपत्तियों को जब्त करने की मांग की गई है।

\"\"

सुरक्षा परिषद के राजनयिकों ने बताया कि अमेरिका और चीन के बीच मसौदे पर रविवार देर रात तक चर्चा चली। राजनयिक सार्वजनिक रूप से इस मुद्दे पर बात करने के लिए अधिकृत नहीं थे। बयान में कहा गया है कि अमेरिका उत्तर कोरिया के अपनी रक्षा के लिए उठाए गए वैध कदमों को बहाना बनाकर उसका दम घोटना चाहता है।

\"\"
उत्तर कोरिया ने बनाया हाइड्रोजन बम
अभी हाल ही में उत्तर कोरिया ने एक हाइड्रोजन बम बनाया था जिसे देश की नई अंतर्महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल से दागा जा सकता है। आधिकारिक कोरियन सेन्ट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने यह दावा किया है। इस बात को लेकर सवाल बना हुआ था कि क्या परमाणु संपन्न उत्तर कोरिया हाइड्रोजन बम बनाने पर काम कर रहा है लेकिन आधिकारिक कोरियन सेन्ट्रल न्यूज एजेंसी ने आज कहा कि उसके नेता किम जोंग उन ने न्यूक्लियर वेपंस इंस्टीट्यूट में ऐसे उपकरण का निरीक्षण किया था। \"\" जनवरी 2016 में चौथे परमाणु परीक्षण के बाद उसने दावा किया था कि यह उपकरण छोटा हाइड्रोजन बम है जिसमें अन्य परमाणु हथियारों के मुकाबले अधिक शक्तिशाली होने की क्षमता है। लेकिन वैज्ञानिकों ने कहा कि हासिल की गई छह किलोटन ऊर्जा थर्माेन्यूक्लियर हथियार के लिए आवश्यक ऊर्जा से बहुत कम है।