BREAKING NEWS

दुष्कर्म की राजधानी बना भारत, फिर भी चुप हैं मोदी : राहुल गांधी◾कांग्रेस कभी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरती : नरेन्द्र मोदी ◾TOP 20 NEWS 09 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन के नजदीक जेएनयू के छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज ◾नागरिकता संशोधन विधेयक भाजपा के घोषणापत्र का हिस्सा रहा, जनता ने इसे मंजूर किया : अमित शाह◾कर्नाटक उपचुनाव : BJP को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत ◾कर्नाटक : सिद्धारमैया ने कांग्रेस विधायक दल के नेता पद से दिया इस्तीफा◾JNU छात्रों ने राष्ट्रपति भवन तक शुरू किया मार्च, पुलिस ने की शांतिपूर्ण प्रदर्शन की अपील◾रॉबर्ट वाड्रा को कोर्ट से बड़ी राहत, मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए विदेश जाने की मिली अनुमति◾बीजेपी ने छह सीटें जीतने के साथ कर्नाटक विधानसभा में बहुमत किया हासिल ◾झारखंड में बोले राहुल- सत्ता में आने पर लोगों को जल, जंगल और जमीन लौटाया जाएगा◾कांग्रेस ने धर्म के आधार पर देश विभाजन किया जिसके कारण नागरिकता कानून में संशोधन की जरूरत पड़ी : अमित शाह◾अखिलेश यादव ने नागरिकता संशोधन विधेयक को बताया भारत और संविधान का अपमान◾झारखंड में बोले PM मोदी- कांग्रेस कभी भी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरी◾गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में पेश किया नागरिकता संशोधन विधेयक◾शिवसेना नागरिकता संशोधन विधेयक का करेगी समर्थन: संजय राउत ◾हैदराबाद एनकाउंटर मामले पर बुधवार को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट◾कर्नाटक उपचुनाव : कांग्रेस नेता शिवकुमार ने मानी हार, बोले-लोगों ने दलबदलुओं को किया स्वीकार◾विभाजनकारी चालक के साथ कैब की सवारी है ‘कैब’ विधेयक: कपिल सिब्बल ◾शिवसेना ने केंद्र पर लगाया हिंदुओं-मुसलमानों का ‘अदृश्य विभाजन’ करने का आरोप◾

विदेश

'संघर्षविराम उल्लंघन' पर पाकिस्तान ने भारत के उप उच्चायुक्त को किया तलब

 pak

पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर भारतीय सेना की ओर से कथित संघर्षविराम उल्लंघन को लेकर सोमवार को भारतीय उप उच्चायुक्त गौरव अहलूवालिया को तलब किया। अहलूवालिया को एक सप्ताह के भीतर चौथी बार तलब किया गया है। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कहा कि दक्षिण एशिया और दक्षेस मामलों के महानिदेशक मोहम्मद फ़ैसल ने "हॉट स्प्रिंग और चिरिकोट सेक्टरों में 18 अगस्त को अकारण किए गए संघर्षविराम उल्लंघन की निन्दा की।"

विदेश कार्यालय ने दावा किया कि गोलीबारी में दो बुजुर्ग व्यक्ति मारे गए और सात वर्षीय एक बच्चा गंभीर रूप से घायल हो गया। फ़ैसल पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता भी हैं। उन्होंने कहा, "भारत की ओर से संघर्षविराम उल्लंघन की घटनाओं में यह अभूतपूर्व बढ़ोतरी वर्ष 2017 से जारी है। भारतीय बलों ने संघर्षविराम का 1,970 बार उल्लंघन किया।"

फ़ैसल ने कहा कि आम नागरिकों की आबादी वाले इलाकों को जानबूझकर निशाना बनाना निन्दनीय है और यह मानव मर्यादा, अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकारों और मानवाधिकार कानूनों के विरुद्ध है। उन्होंने कहा कि भारत की ओर से संघर्षविराम उल्लंघन किए जाने से क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा को खतरा है तथा इसका नतीजा सामरिक भूल के रूप में निकल सकता है। 

विदेश कार्यालय के अनुसार, फ़ैसल ने भारतीय पक्ष से 2003 में हुए संघर्षविराम समझौते का सम्मान करने, संघर्षविराम उल्लंघन की घटनाओं की जांच करने, भारतीय बलों को संघर्षविराम का सम्मान करने का आदेश देने तथा नियंत्रण रेखा एवं कार्यशील सीमा पर शांति बनाए रखने को कहा। उल्लेखनीय है कि एक सप्ताह के भीतर यह चौथी बार है जब अहलूवालिया को तलब किया गया है। इससे पहले उन्हें कथित संघर्षविराम उल्लंघन पर 14, 15 और 16 अगस्त को तलब किया जा चुका है।