BREAKING NEWS

‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में हिस्सा लेने से पहले साबरमती आश्रम जाएंगे राष्ट्रपति ट्रम्प ◾तंबाकू सेवन की उम्र बढ़ाने पर विचार कर रही है केंद्र सरकार ◾TOP 20 NEWS 23 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾मौजपुर में CAA को लेकर दो गुटों में झड़प, जमकर हुई पत्थरबाजी, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले◾दिल्ली : सरिता विहार और जसोला में शाहीन बाग प्रदर्शन के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग◾पहले शाहीन बाग, फिर जाफराबाद और अब चांद बाग में CAA के खिलाफ धरने पर बैठे प्रदर्शनकारी ◾ट्रम्प की भारत यात्रा पहले से मोदी ने किया ट्वीट, लिखा- अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए उत्साहित है भारत◾सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसलों ने देश के कानूनी और संवैधानिक ढांचे को किया मजबूत : राष्ट्रपति कोविंद ◾Coronavirus के प्रकोप से चीन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 2400 पार ◾शाहीन बाग प्रदर्शन को लेकर वार्ताकार ने SC में दायर किया हलफनामा, धरने को बताया शांतिपूर्ण◾मन की बात में बोले PM मोदी- देश की बेटियां नकारात्मक बंधनों को तोड़ बढ़ रही हैं आगे◾बिहार में बेरोजगारी हटाओ यात्रा के खिलाफ लगे पोस्टर, लिखा-हाइटैक बस तैयार, अतिपिछड़ा शिकार◾भारत दौरे से पहले दिखा राष्ट्रपति ट्रंप का बाहुबली अवतार, शेयर किया Video◾CAA के विरोध में दिल्ली के जाफराबाद में प्रदर्शन जारी, भारी संख्या में पुलिस बल तैनात ◾जाफराबाद में CAA के खिलाफ प्रदर्शन को लेकर कपिल मिश्रा का ट्वीट, लिखा-मोदी जी ने सही कहा था◾US में निवेश कर रहे भारतीय निवेशकों से मुलाकात करेंगे Trump◾कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने पाक राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से की मुलाकात◾J&K के तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों की जल्द रिहाई के लिए प्रार्थना करता हूं : राजनाथ सिंह◾1 मार्च से नहीं मिलेंगे 2000 रुपये के नोट, इस सरकारी बैंक ने लिया बड़ा फैसला !◾इलाहाबाद रेलवे डिवीजन हुआ प्रयागराज रेलवे डिवीजन ◾

ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए ब्राजील की राजधानी पहुंचे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आज ब्राजील की राजधानी ब्रासिलिया पहुंच गए है। प्रधानमंत्री मोदी दो दिन की यात्रा पर यहां आए हैं और इस दौरान वह ब्रिक्स के 11 वें सम्मेलन में हिस्सा लेने के साथ साथ ब्रिक्स नेताओं की ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल की बैठक में भी हिस्सा लेंगे। 

प्रधानमंत्री मोदी ने बाद में ट्वीट किया, ‘‘ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए ब्राजील पहुंचा। यात्रा के दौरान कुछ नेताओं से भी मिलने का कार्यक्रम है। मुझे भरोसा है कि ब्रिक्स सम्मेलन सदस्य देशों के बीच सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाएगा। ’’ इस वर्ष के ब्रिक्स सम्मेलन का थीम ‘उन्नत भविष्य के लिए आर्थिक विकास’ है। 

प्रधानमंत्री के साथ एक विशाल व्यावसायिक शिष्टमंडल भी गया है। प्रधानमंत्री का रूसी राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बैठकों का भी कार्यक्रम है। वह ब्रिक्स के बिजनेस फोरम और मुख्य तथा समापन सत्र में भी शामिल होंगे। 

ब्रिक्स के दौरान सदस्य देशों के बीच समकालीन विश्व में राष्ट्रीय संप्रभुता के लिए चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा होने की संभावना है। मुख्य सत्र के दौरान सदस्य देशों के बीच आर्थिक सहयोग पर मुख्य रूप से चर्चा होगी। इस बैठक के बाद ब्रिक्स देशों की व्यापार और निवेश संवर्धन एजेन्सियों के बीच करार पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। 

सम्मेलन समाप्त होने पर सभी नेता एक संयुक्त घोषणा भी जारी करेंगे। ब्रिक्स में पांच उभरती हुई अर्थव्यवस्था शामिल हैं जिनमें दुनिया की 42 प्रतिशत आबादी रहती है। इनका सकल घरेलु उत्पाद दुनिया के सकल घरेलु उत्पाद का 23 प्रतिशत है और इनका विश्व व्यापार में हिस्सा 17 फीसदी है।