BREAKING NEWS

सुंदरवन जल्द ही नया जिला होगा : ममता बनर्जी◾भारत में टारगेट हत्याओं के पीछे पाकिस्तान-कनाडा स्थित आतंकवादी, NIA जांच में खुलासा◾ थम गया गुजरात चुनाव का प्रचार, खड़गे ने PM को बताया रावण, BJP ने कांग्रेस पर किया पलटवार ◾MP : महाकाल मंदिर में राहुल गांधी ने की पूजा-अर्चना ◾रामपुर में पहले नहीं होते थे चुनाव, थानों और बूथों पर रहता था सपा के गुंडों का कब्जा : बृजेश पाठक ◾J&K : आजाद बोले- धार्मिक राजनीति ने देश को पहुंचाया गहरा नुकसान, वोट डालने से पहले जांचे 'ट्रैक रिकॉर्ड'◾पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- विनिर्माण की दुनिया में लगातार आगे बढ़ रहा है भारत◾Assam: सीएम शर्मा ने कहा- डिब्रूगढ़ विवि ने रैगिंग की घटना छिपाने की कोशिश की या नहीं, जांच पुलिस करेगी◾'मोदी सरकार' पर निशाना साधते हुए राहुल बोले- नोटबंदी, GST ने लोगों और छोटे व्यापारियों की कमर तोड़ी◾Gujarat: गुजरात में मिली जहरीली शराब पर भड़के राहुल गांधी- राज्य में फैल हुआ 'मोदी मॉडल'◾ लड़की के साथ दरिंदगी, तीन लोगों ने मिलकर किया दुष्कर्म, पुलिस ने आरोपियों को दबोचा, जानें पूरा मामला ◾Goa: सीएम प्रमोद सांवत ने कहा- ‘द कश्मीर फाइल्स’ पर इफ्फी के जूरी प्रमुख का बयान कश्मीरी हिंदुओं का अपमान◾Air India: एयर इंडिया-विस्तारा के विलय को मिली मंजूरी...सिंगापुर एयरलाइंस की होगी इतनी हिस्सेदारी◾सोशल मीडिया ने देश को आगे बढ़ाया... लेकिन फेक न्यूज का भी तेजी से हुआ चलन, बोले केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ◾BWF Rankings: बीडब्ल्यूएफ रैंकिंग में छठे स्थान पर पहुंचे लक्ष्य सेन, टॉप-20 में गायत्री-त्रिशा ◾MCD पर केजरीवाल का चुनावी एजेंडा, कहा- 'आप पार्टी' को वोट दें.....राजधानी को बनाएंगे स्वच्छ और सुंदर ◾Digital Rupee: RBI का बड़ा ऐलान- 1 दिसंबर को लॉन्च होगा डिजिटल रूपया ◾भाजपा के गुजरात मॉडल पर योगी मॉडल की छाप, छात्राओं को देंगे तमाम तोहफे◾Corruption case: देशमुख की जमानत याचिका पर अदालत ने सुनवाई को 2 दिसंबर तक किया स्थगित ◾10वीं छात्रा के साथ दुष्कर्म, पांच सहपाठियों ने लड़की को दबोचा, किया गैंगरेप, वीडियो बनाकर कर रहे थे blackmail ◾

रूस ने ठुकराया ईस्टर संघर्ष विराम का प्रस्ताव... मृत्यु पर होगी जीवन की विजय? अमेरिका ने किया यह ऐलान

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने शुक्रवार को कहा कि रूस ने रविवार को होने वाले आर्थोडॉक्स ईस्टर के दौरान संघर्ष विराम के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। अपने नवीनतम वीडियो में, जेलेंस्की ने कहा, दुर्भाग्य से रूस ने ईस्टर के संघर्ष विराम के प्रस्ताव को खारिज कर दिया। जेलेंस्की ने कहा कि यह बहुत अच्छी तरह से दिखाता है कि इस राज्य के नेता वास्तव में ईसाई धर्म के साथ कैसा व्यवहार करते हैं। लेकिन हम अपनी आशा रखते हैं। शांति की आशा, आशा है कि जीवन मृत्यु पर विजय प्राप्त करेगा।

रूस ने पवित्र सप्ताह में मानवीय कॉरिडोर खोलने का किया था आह्वान 

आर्थोडॉक्स ईस्टर सेवा शनिवार की देर रात से रविवार की सुबह तक शुरू होती है। यह यूक्रेनियन और रूसियों दोनों द्वारा मनाया जाता है। मंगलवार को, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मानवीय गलियारों की एक श्रृंखला को खोलने की अनुमति देने के लिए पवित्र गुरुवार से शुरू होकर ईस्टर रविवार तक चलने वाले चार दिवसीय पवित्र सप्ताह मानवीय कॉरिडोर का आह्वान किया था। 

अमेरिका ने की अतिरिक्त 800 मिलियन डॉलर देने की घोषणा

वहीं दूसरी तरफ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन को सुरक्षा सहायता के रूप में अतिरिक्त 800 मिलियन डॉलर देने की घोषणा की, जिसमें भारी तोपखाने हथियार, हॉवित्जर, गोला-बारूद और सामरिक ड्रोन शामिल होंगे। व्हाइट हाउस के एक बयान के अनुसार, बाइडेन ने गुरुवार को यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस शमाइहाल के साथ बैठक की, जिसके दौरान उन्होंने यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध में हाल के घटनाक्रमों पर चर्चा की। घोषणा करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि अतिरिक्त सहायता पूर्व में - डोनबास क्षेत्र में यूक्रेन की लड़ने की क्षमता को और बढ़ाने के लिए है। 

जानिए इस पैकेज में क्या-क्या है शामिल 

उन्होंने कहा कि इस पैकेज में भारी तोपखाने हथियार, दर्जनों तोपें और उन तोपों के साथ जाने के लिए 1,44,000 राउंड गोला-बारूद शामिल हैं। इसमें अधिक सामरिक ड्रोन भी शामिल हैं। बाइडन ने दावा किया कि 24 फरवरी को युद्ध शुरू होने के बाद से, अमेरिका ने अब तक हजारों एंटी-आर्मर और एंटी- (वायु) मिसाइल, हेलीकॉप्टर, ड्रोन, ग्रेनेड लांचर, मशीनगन, राइफल, रडार सिस्टम, 50 मिलियन से अधिक गोला बारूद भेजा हैं। 

अमेरिका ने रखता है अतिरिक्त 500 मिलियन डॉलर प्रदान करने का इरादा 

अकेले अमेरिका ने यूक्रेन में हर एक रूसी टैंक के लिए 10 एंटी-आर्मर सिस्टम प्रदान किए हैं।राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका यूक्रेनी सरकार को प्रत्यक्ष आर्थिक सहायता में अतिरिक्त 500 मिलियन डॉलर प्रदान करने का भी इरादा रखता है। इससे पिछले दो महीनों में यूक्रेन को हम कुल आर्थिक 1 बिलियन डॉलर की आर्थिक सहायता दे चुके हैं। बाइडेन ने 'यूनाइट फॉर यूक्रेन' कार्यक्रम शुरू करने की भी घोषणा की, जो यूक्रेन के शरणार्थियों को सीधे यूरोप से अमेरिका आने में सक्षम बनाएगा।