BREAKING NEWS

‘‘ अडानी बुलबुला’’ को लेकर राहुल गांधी की भविष्यवाणी हुई सच : दिग्विजय◾मालीवाल को हार्वर्ड विश्वविद्यालय में सम्मेलन में वक्ता के तौर पर आमंत्रित किया गया : DCW◾CM योगी बोले- आने वाले समय में फार्मा का एक बड़ा केंद्र बनकर उभरने जा रहा उत्तर प्रदेश◾महादयी मुद्दे पर टिप्पणी करने से केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव का इनकार, कांग्रेस ने की ये मांग ◾ED ने पंजाब में मादक पदार्थों से जुड़े धनशोधन मामले में छापेमारी के दौरान हथियार बरामद किए ◾पाकिस्तान: पुलिस की बड़ी कार्रवाई, तालिबान के दो कमांडर मार गिराए ◾केंद्र ने तमिलनाडु से विमान ईंधन पर वैट घटाने का किया आग्रह◾RSS defamation case: कोर्ट चार मार्च को राहुल गांधी की याचिका पर सुनाएगी आदेश◾वंदे भारत में भोजन की खराब गुणवत्ता की मिली शिकायत◾मस्क: लीगेसी सत्यापित खाते जल्द ही अपने ब्लू बैज खो देंगे ◾कांग्रेस का आग्रह- सिद्धू को जेल से रिहा करने पर विचार करें CM मान◾अजय मकान ने कहा- 'केजरीवाल ने कांग्रेस को हराने के लिए शराब घोटाला किया'◾Mumbai : मुंबई फायर ब्रिगेड भर्ती' में पुलिस और महिलाओं के बीच जमकर हुई झड़प, पुलिस ने चलाई लाठी ? ◾अभिषेक बनर्जी का आरोप- पश्चिम बंगाल को बदनाम करने की कोशिश कर रहा है केंद्र◾ MP Election 2023: अब MP के चुनावी मैदान में उतरेगी AAP, 230 सीटों पर लडे़ेंगे चुनाव◾सेना का बड़ा फैसला, अब ‘अग्निवीर’ भर्ती प्रक्रिया में पहले देनी होगी ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा◾सेना का बड़ा फैसला, अब ‘अग्निवीर’ भर्ती प्रक्रिया में पहले देनी होगी ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा◾Doda Cracks: जोशीमठ और उत्तराखंड के बाद अब जम्मू-कश्मीर की जमीन में आई दरारे, स्टडी करने पहुंची टीम◾ बजट में से 200 करोड़ काटकर तालिबान को देने पर CM केजरीवाल ने सरकार पर उठाए सवाल ◾कर्नाटक चुनाव पर बोले बीएस येदियुरप्पा, कहा- 'इस बार भी बीजेपी का आना तय'◾

रूस की सेना ने ओडेसा पर किए मिसाइल हमले, जेलेंस्की बोले- ढेरों बारूदी सुरंगें छोड़ रहे हैं रूसी सैनिक

रूस और यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने शनिवार तड़के अपने मुल्क के लोगों को आगाह किया कि राजधानी से पीछे हट रहे रूसी सैनिकों ने उसके बाहरी इलाकों में एक बड़ी आपदा पैदा कर दी है, क्योंकि वे पूरे क्षेत्र में बारूदी सुरंगें छोड़ गए हैं। जेलेंस्की ने कहा, यहां तक कि घरों और लाशों के आसपास भी वे बारूदी सुरंगे छोड़ गए हैं। उन्होंने यह चेतावनी ऐसे समय में जारी की है, जब रूसी सेना द्वारा निकासी कार्यों को लगातार दूसरे दिन बाधित करने से बंदरगाह शहर मारियुपोल में मानवीय संकट गहरा गया है और क्रेमलिन ने यूक्रेन पर रूसी धरती पर स्थित एक ईंधन डिपो पर हेलीकॉप्टर से हमला करने का आरोप लगाया है। हालांकि यूक्रेन ने इस हमले की जिम्मेदारी लेने से इनकार कर दिया है। लेकिन अगर रूसी दावों की पुष्टि होती है तो यह युद्ध में पहला ऐसा ज्ञात हमला होगा, जिसमें किसी यूक्रेनी विमान ने रूसी हवाई क्षेत्र में घुसपैठ की।
रूस ने सैन्य गतिविधियों में कमी लाने की कही थी बात
क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने कहा, निश्चित रूप से यह एक ऐसी कार्रवाई नहीं है, जिसे दोनों पक्षों के बीच वार्ता जारी रखने के माकूल माना जा सकता है। रूस ने कीव के आसपास के क्षेत्रों से अपने कुछ सैनिकों को वापस बुलाना जारी रखा है। दरअसल, मॉस्को ने सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि वह यूक्रेन की राजधानी और उत्तरी शहर चेर्निहाइव के पास सैन्य गतिविधियों में कमी लाएगा। हालांकि, जेलेंस्की ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा, वे पूरे क्षेत्र में बारूदी सुरंगें बिछा रहे हैं। वे घरों के आसपास बारूदी सुरंगें छोड़ रहे हैं। यहां तक कि युद्ध में मारे गए लोगों की लाशों को भी नहीं बख्श रहे। उन्होंने क्षेत्र के लोगों से तब तक सामान्य जीवन में न लौटने की अपील की, जब तक यह सुनिश्चित नहीं कर लिया जाता कि बारूदी सुरंगें हटा दी गई हैं और गोलाबारी का खतरा टल गया है।
ओडेसा पर रूस ने किए तीन मिसाइल हमले
इसके अलावा रूस ने यूक्रेन के बंदरगाह शहर ओडेसा पर तीन मिसाइल हमले किए हैं, जिसमें काफी लोग हताहत हुए। यह जानकारी यूक्रेन के अधिकारियों ने दी। उक्रेइंस्का प्रावदा की रिपोर्ट के अनुसार, एक सोशल मीडिया पोस्ट में, ओडेसा क्षेत्रीय सैन्य प्रशासन के प्रमुख मैक्सिम मार्चेंको ने कहा कि, मिसाइलों को शुक्रवार को रूस से जुड़े क्रीमिया से लांच किया गया था। मार्चेंको ने आगे कहा कि, रूसियों को मिसाइलों द्वारा हमारी भूमि पर हर हमले पर पछतावा होगा। यूक्रेनी सेना के ऑपरेशनल कमांड साउथ ने कहा कि हवाई सुरक्षा ने नागरिक आबादी को खतरे में डालने वाले कई रूसी हमलों को रोका था। उन्होंने कहा कि, स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है और उन्होंने इसकी जांच शुरू कर दी है।