BREAKING NEWS

देश भर में कोरोना का प्रकोप जारी, मरने वालों का आंकड़ा 190 के पार, 6500 लोग इससे संक्रमित◾कोरोना की चपेट में आया सऊदी का शाही परिवार, किंग सलमान आइसोलेशन में◾Coronavirus : महाराष्ट्र में 24 घंटे के भीतर 25 मौतें, राज्‍य में 1,364 लोग संक्रमित ◾कोविड-19 : राजधानी दिल्ली में कोरोना के 51 नए मामले, राज्य में संक्रमितों की संख्या 720 तक पहुंची◾डॉक्टरों के साथ दुर्व्यवहार करने वालों के खिलाफ की जाएगी सख्त कार्रवाई : CM केजरीवाल◾शिया वक्फ बोर्ड ने तबलीगी जमात पर लगाया गंभीर आरोप, कहा- 1 लाख से ज्यादा लोग मारने की बनाई थी योजना◾कोरोना वायरस : स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- देश में आवश्यक उपकरणों का स्टॉक मौजूद, PPE और वेंटिलेटर की खरीद शुरु◾देश में कोरोना फैलने के लिए अनिल देशमुख ने दिल्ली पुलिस को ठहराया जिम्मेदार◾कोरोना संकट से जारी जंग में मदद के तौर पर केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए आपात पैकेज की दी मंजूरी◾महाराष्ट्र कैबिनेट ने उद्धव ठाकरे को MLC बनाने का लिया निर्णय, राज्यपाल को भेजेंगे प्रस्ताव ◾कोरोना संकट : ओडिशा सरकार ने 30 अप्रैल तक बढ़ाई लॉकडाउन की अवधि, केंद्र से किया ये अनुरोध◾गुजरात में कोरोना के 55 नए मरीज, अकेले अहमदाबाद के 50 लोग हुए संक्रमित◾PM मोदी ने किया ट्रम्प का समर्थन, कहा- मुश्किल वक्त ही दोस्तों को लाती है करीब◾जमात प्रमुख मौलाना साद के ठिकाने का हुआ खुलासा, पुलिस फिलहाल नहीं करेगी पूछताछ ◾झारखंड में कोरोना वायरस से 1 की मौत, मरीजों की संख्या एक दिन में तिगुनी हुई ◾Coronavirus : अमेरिका में मरने वालों की संख्या 14000 के पार, 11 भारतीयों के मौत की पुष्टि◾चीन में कोविड-19 के 63 नए मामलें सामने आए, अबतक करीब 3,335 लोगों की हुई मौत ◾पूरे विश्व कोरोना वायरस का कहर जारी, अब तक वायरस से संक्रमितों की संख्या 15 लाख से अधिक हुई ◾कोविड-19 : देश में 5,734 संक्रमित मामलों की पुष्टि वहीं 166 लोगों की अब तक मौत◾Covid-19 : दवा मिलने पर भारत के फैसले से डोनाल्ड ट्रम्प के सुर बदले नजर आए, कहा- थैंक्यू PM मोदी ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaLast Update :

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

दूल्हे बेच ये कंपनी कर रही करोड़ों रुपए की कमाई , रिश्तेदरों का भी करती है \"अरेंजमेंट\"

आज हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसे कंपनी के बारे में , जो किराये पर देती है दूल्हे और बाराती , जी हाँ, ये जानकर आप भी सोच रहे है कि अब ये क्या बकवास है ? और आप इससे झूठ समझ रहे होंगे और सोच रहे होंगे कि ऐसी भी कंपनी हो सकती है क्या ? लेकिन आपको बता दे कि एक ऐसा ही अजीबो गरीब मामला सामने आया है जिसमें कंपनी दूल्हे और बाराती को किराये पर दे रही है और करोड़ों रुपए कमा रही है।

\"marriage  

ये मामला वियतनाम का है जहां शादियों के लिए दूल्हे और मेहमान किराए पर लेने का कारोबार चल रहा है। दरअसल, वियतनाम में लिव इन रिलेशनशिप का कल्चर बढ़ता जा रहा है ऐसे में यहां लड़कियों के बिना शादी के प्रेग्नेंट होने के मामले बड़ी संख्या में बढ़ रहे हैं। ऐसे मामलों में सामाजिक तिरस्कार से बचने के लिए राजधानी हनोई समेत पूरे देश में फर्जी शादियों का चलन तेजी से बढ़ा है। यहां खुद को समाज की नजरों में बचाए रखने के लिए लड़कियां फर्जी शादी कर रही हैं।

\"\"

और ये कंपनी इस कारोबार से करोड़ों रुपए कमा रही है। वियतनाम में दूल्हे बेचने का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। यहां पर एक दूल्हे का अरेंज कराने वाली कंपनी रिश्तेदारों का भी अरेंज कर देती है और उसके अनुसार पैसे लेती है।

\"\"

आपको बता दे कि एक शादी में दूल्हा-रिश्तेदारों की व्यवस्था कराने के बदले में 4 लाख रुपए लिए जाते हैं। दूल्हे के अलावा उसके परिजन जैसे पापा-मम्मी, चाचा-चाची, अभिभावक या दोस्त को भी बुलाया जाता है और उसके भी पैसे लगते हैं। शादी के लिए कंपनियां 20 से 400 मेहमानों की भी व्यवस्था करा रही है। और ज्यादा पैसे वाले लोग 400 से ज्यादा मेहमानों का डिमांड करते हैं और उसके अनुसार पैसा देते हैं।

\"dollar\"

27 साल की खा थिन ने हाल में ही इसी तरह से शादी रचाई है दरअसल खा इस नकली शादी के समय 3 महीने की प्रेग्नेंट थीं और समाज में बदनामी के डर से उन्होंने खुद की फर्जी शादी कराने का फैसला किया। खा कहती हैं कि समाज में फैली रूढ़िवादिता सोच यह स्वीकार नहीं कर पाती कि वह शादी से पहले गर्भवती हो गई हैं। इससे बचने के लिए उन्होंने नकली शादी करने का फैसला किया ताकि अब उनके प्रेग्नेंट होने से किसी को कोई परेशानी न हो।

\"\"

खा थिन ने बताया, ‘मेरी कोख में पल रहे बच्चे के पिता पहले से शादीशुदा हैं। मेरे माता-पिता और मेरी समाज में बदनामी न हो इसके लिए हम दोनों ने नकली शादी का फैसला किया। बच्चे के पिता ने नकली शादी के लिए 1500 डॉलर खर्च किए। अब मैं बेहद खुश हूं क्योंकि अब मुझे अपनी प्रेग्नेंसी किसी से छुपाने की जरूरत नहीं है। खा थिन कहती हैं कि कुछ समय बाद वह अपने परिवार को बता देंगी कि उनका पति उन्हें छोड़कर चला गया है। उनके माता-पिता इस झूठ को सच मानकर स्वीकार कर लेंगे बजाय इसके कि वह कुंवारी मां हैं।

\"\"

शादी कराने के कारोबार से जुड़े नुग्येन जुआन कहते हैं कि वियतनाम में नकली शादियों के बढ़ रहे चलन के पीछे कई कारण हैं। सामाजिक विषमताएं इसका बड़ा कारण हैं। जुआन कहते हैं कि व्यापार के लिहाज से यह जरूर कारोबारियों के लिए लाभकारी हो लेकिन लंबे वक्त के लिहाज से देखा जाए तो यह हरगिज ठीक नहीं है। वह इसे व्यापार के तौर पर नहीं बल्कि सामाजिक सरोकार के तौर पर देखते हैं। यही वजह है कि उनकी कंपनी बेहद सीमित मुनाफे में लोगों के लिए नकली दूल्हा-दुल्हन से लेकर नकली गेस्ट तक अरेंज कराती है।

देश और दुनिया का हाल जानने के लिए जुड़े रहे पंजाब केसरी  के साथ।