BREAKING NEWS

संजय सिंह ने CM योगी पर साधा निशाना , कहा - बलात्कारियों को संरक्षण दे रही है UP सरकार◾महाराष्ट्र में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, बीते 24 घंटे में 14,976 नए केस, 430 की मौत ◾उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू कोरोना पॉजिटिव ◾IPL-13: जॉनी बेयरस्टो का शानदार अर्धशतक, हैदराबाद ने दिल्ली के सामने रखा 163 रनों का लक्ष्य ◾दिल्ली में कोरोना से 24 घंटे में 48 लोगों की मौत , 3227 नए मामले भी सामने आए ◾सच्चाई से परे और बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है एमनेस्टी इंटरनेशनल का बयान : गृह मंत्रालय◾ भारत ने अवैध तरीके से लद्दाख को बनाया केंद्र शासित प्रदेश, हम नहीं देते मान्यता : चीन ◾रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ‘रक्षा भारत स्टार्टअप चैलेंज’ की शुरुआत की, दिशा-निर्देश भी किये लॉन्च◾हाथरस केस : उप्र में ‘जंगलराज’ ने एक और युवती को मार डाला, सरकार ने कहा 'फ़ेक न्यूज़' - राहुल गांधी◾DC vs SRH आईपीएल-13 : दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, गेंदबाजी का किया फैसला◾6 साल में सेना ने खरीदा 960 करोड़ का खराब गोला-बारूद, तकरीबन 50 जवानों ने गंवाई जान : रिपोर्ट ◾LAC विवाद पर भारत का कड़ा सन्देश - अपनी मनमानी व्याख्या जबरन थोपने की कोशिश न करें चीन◾हाथरस गैंगरेप पीड़िता की मौत पर बवाल, विजय चौक के पास दिल्ली महिला कांग्रेस का जोरदार प्रदर्शन◾बिहार विधानसभा चुनाव : महागठबंधन से अलग हुई RLSP, बसपा के साथ बनाया नया गठबंधन ◾पायल घोष ने महाराष्ट्र के राज्यपाल से की मुलाकात, अनुराग कश्यप मामले में की न्याय की मांग◾विपक्ष के चौतरफा हमले के बीच यूपी सरकार ने हाथरस के पीड़ित परिवार को दी 10 लाख रु की मदद ◾चुनाव आयोग ने 12 राज्यों की 57 सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का किया ऐलान, 10 नवंबर को नतीजे◾एनसीबी का बड़ा बयान- ड्रग्स लेने के दौरान सुशांत को रिया ने दिया बढ़ावा◾‘नमामि गंगे’ मिशन के तहत PM मोदी ने उत्तराखंड में 6 बड़ी परियोजनाओं का किया उद्घाटन◾कृषि बिल पर राहुल ने की किसानों से बातचीत, कहा- नए कानून से अन्नदाता बन जाएंगे मजदूर◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

भारत और बेलारूस के बीच 10 समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

भारत और बेलारूस ने द्विपक्षीय संबंधों को नई रूर्जा प्रदान करते हुए विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को व्यापक बनाने से संबंधित 10 समझौतों पर हस्ताक्षर किया। दोनों देशों ने रक्षा सहित संयुक्त विकास के विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग की संभावना पर विचार विमर्श किया।

\"\"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्सांद लुकाशेंको के बीच हुई विस्तृत बातचीत के बाद दोनों देशों ने आर्थिक संबंधों को नये सिरे से मजबूत बनाने पर ध्यान देने पर सहमति व्यक्त की और इस बात पर जोर दिया कि दोनों देशों में कारोबार और निवेश को बढ़ावा देने की अपार संभावनाएं हैं।

\"\"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत रक्षा क्षेत्र में संयुक्त विकास, विनिर्माण को बढ़ावा देंगे। राष्ट्रपति ए जी लुकाशेंको से वार्ता के बाद मोदी ने कहा कि हमने अपने रिश्तों की संरचना की समीक्षा की है। हम आर्थिक संबंधों में विविधता लाने के लिए काम करेंगे।

\"\"

भारत और बेलारूस ने तेल और गैस सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा, शिक्षा एवं खेल समेत द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के 10 समझौतों पर दस्तखत किए।

\"\"

इससे पहले, बेलारऊस के राष्ट्रपति अलेक्सांद लुकाशेंको का भारत यात्रा पर आने के बाद आज राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक स्वागत किया गया। उनका यह दौरा ऐसे वर्ष में हो रहा है जब बेलारूस और भारत राजनयिक संबंधों की स्थापना की 25वीं सालगिरह मना रहे हैं। वे द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा बनाने पर चर्चा करेंगे।

राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लुकाशेंको की अगवानी की। लुकाशेंको ने गार्ड आफ आनर का निरीक्षण किया।

\"\"

विदेश मंत्रालय ने बताया है कि मोदी और लुकाशेंको द्विपक्षीय संबंधों विशेषकर रक्षा, व्यापार और निवेश में गति देने समेत व्यापक मुद्दों पर चर्चा करेंगे। दोनों पक्ष आपसी हितों वाले क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर अपने विचार और राय का आदान-प्रदान करेंगे।

\"\"

इससे पहले, बेलारूस के राष्ट्रपति ने राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि पर जाकर श्रद्धांजलि दी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि लुकाशेंको ने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से भी मुलाकात की और संबंधों को गहरा बनाने पर जोर दिया।

\"\"

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने लुकाशेंको से भेंट की और द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा बनाने के कदमों के बारे में चर्चा की। लुकाशेंको के साथ आए प्रतिनिधि मंडल के सदस्यों के लिए एक बिजनेस फोरम और समानांतर बैठकें भी आयोजित की गई हैं, जिससे वह अन्य क्षेत्रों में भी कारोबारी अवसर की तलाश कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनकी मुलाकात हैदराबाद हाउस में होगी, जहां प्रतिनिधि मंडल स्तर की वार्ता होगी। दोनों पक्ष आपसी हितों वाले क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर अपने विचार और राय का आदान-प्रदान करेंगे।