BREAKING NEWS

ऑड-ईवन योजना विस्तार पर निर्णय सोमवार को : केजरीवाल ◾कश्मीर में हालात हो रहे सामान्य, हिरासत से नेताओं को रिहा किया जाएगा, समयसीमा तय नहीं : गृह मंत्रालय ◾शिवसेना 25 सालों तक राज करेगी : संजय राउत ◾भाजपा ने कांग्रेस मुख्यालय पर लगाए नारे, राहुल ने क्या किया, देश को किया शर्मसार◾शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस सरकार कार्यकाल पूरा करेगी : पवार ◾शीतकालीन सत्र के लिए सरकार के एजेंडा में नागरिकता विधेयक ◾कश्मीर में आतंकियों एवं शहरी नक्सलियों के खिलाफ प्रभावी एवं निर्णायक कार्रवाई करे सीआरपीएफ : शाह ◾पाकिस्तान अगर भारत से अच्छे संबंध चाहता है तो वांछित भारतीय अपराधियों को सौंपे : जयशंकर ◾बाबरी मस्जिद के पास रहने वाले परिवार ने खोलीं अयोध्या विवाद की परतें ◾दिल्ली -NCR में प्रदूषण पर बैठक से सांसद गंभीर और शीर्ष अधिकारी गैरहाजिर रहे ◾दिल्ली की जिला अदालतों में वकीलों की हड़ताल खत्म ◾CJI गोगोई ने सेवानिवृत्त होने से पहले अयोध्या पर फैसले के साथ इतिहास के पन्नों में नाम दर्ज कराया ◾प्रधानमंत्री ने प्रदूषण की ‘आपात स्थिति’ पर मुख्यमंत्रियों के साथ कितनी बैठकें कीं?: कांग्रेस ◾दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए सभी एजेंसियों को साथ मिलकर काम करना होगा : जावड़ेकर ◾प्रदूषण पर संसदीय समिति की बैठक में नहीं आने पर गंभीर की सफाई◾महाराष्ट्र : चन्द्रकांत पाटिल बोले- भाजपा के पास 119 विधायकों का समर्थन, जल्दी ही सरकार बनाएंगे◾TOP 20 NEWS 15 NOV : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾प्रियंका गांधी बोली- भाजपा सरकार भी डींगें हांकने के लिए डाटा छिपाने में लगी है◾प्रदूषण को लेकर SC ने 4 राज्यों के चीफ सेक्रेटरी को किया तलब, कहा- ऑड-ईवन स्थायी समाधान नहीं◾INX मीडिया : दिल्ली हाई कोर्ट ने खारिज की चिदंबरम की जमानत याचिका ◾

विदेश

भारत-सियेरा लियोन के बीच छह समझौतों पर हस्ताक्षर

भारत और सियेरा लियोन विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ करने के लिए रविवार को कृषि, खाद्य प्रशंस्करण और सूचना तकनीक सहित छह समझौतों पर हस्ताक्षर किये।

 

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और सियेरा लियोन के राष्ट्रपति जुलिअस माडा बायो की मौजूदगी में इन समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। श्री नायडू सियेरा लियोन के दौरे पर हैं और यह पहला मौका है जब कोई भारतीय उपराष्ट्रपति सियेरा लियोन के दौरे पर आया है। 

भारत ने सियेरा लियोन में अपना उच्चायोग स्थापित करने की घोषणा की है। दोनों देश कृषि, खाद्य प्रशंस्करण, सूचना तकनीक, बुनियादी ढांचा विकास और क्षमता विकास के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ने पर सहमत हुए हैं। 

इससे पहले श्री नायडू ने श्री जुलिअस के साथ प्रतिनिधि स्तर की वार्ता की। इस दौरान दोनों नेताओं ने विभिन्न मुद्दों पर अपने विचार व्यक्ति किये और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का विस्तार करने के मुद्दे पर सहमत हुए ताकि अफ्रीका और भारत के निवासियों को संयुक्त राष्ट्र के निर्णयों पर अहम स्थान मिल सके। 

श्री नायडू ने द्विपक्षीय वार्ता के दौरान श्री जुलिअस को हाल के दिनों में जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छे 370 को समाप्त करने तथा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख नाम से दो केंद, शासित प्रदेश बनाने के भारत सरकार के फैसलों की जानकारी दी और कहा कि यह फैसला बिना अंतराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन के पूरी तरह से भारत का आंतरिक मामला है। 

उन्होंने कहा, ‘‘यह फैसला जम्मू-कश्मीर के सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ने और सीमा पार के आतंकवाद से मुकाबला करने के लिए लिया गया है। हमारी स्थिति संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के विस्तार सहित विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर एक जैसी है।’’ उन्होंने आतंकवाद के लिए सामूहिक रूप से लड़ने की वकालत करते हुए अंतराष्ट्रीय मामले में सियेरा लियोन की भूमिका की सराहना की। 

उपराष्ट्रपति ने कहा कि भारत का सियेरा लियोन के साथ विशेष संबंध है और दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध सामान्य मूल्यों और साझे दृष्टिकोण पर आधारित हैं। उन्होंने कहा कि भारत ने संयुक्त राष्ट्र मिशन के तहत सियेरा लियोन में चार हजार सशक्त सैनिकों को तैनात किया है। 

श्री नायडू ने कहा कि भारत और सियेरा लियोन सुंदर लोकतंत्र की रचना कर रहे हैं और भारत सियेरा लियोन के साथ मजबूत संबंध बनाने में विश्वास करता है। उन्होंने कहा, ‘‘भारत न सिर्फ सियेरा लियोन में नये मिशन की शुरुआत कर रहा है, बल्कि बहुत जल्द आपकी प्राथमिकता के अनुसार सभी क्षेत्रों में आपके साथ काम करेंगे। 

उन्होंने कहा कि खनन, कृषि-उद्योग, जल -संस्कृति, हीरा और फार्मास्यूटिकल्स के क्षेत्र में भारतीय भागीदारी के लिए संभावनाएं प्रचूर मौजूद हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हमें एक दूसरे के साथ काम करने की आवश्यकता है।’’