BREAKING NEWS

भारत में कोविड-19 से ठीक होने की दर पहुंची 48.19 प्रतिशत,अब तक 91,818 लोग हुए स्वस्थ : स्वास्थ्य मंत्रालय ◾महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,361 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 70 हजार के पार, अकेले मुंबई में 40 हजार से ज्यादा केस◾दिल्ली - NCR में सीएनजी प्रति किलो एक रुपये महंगी , जानिये अब क्या होंगी नयी कीमतें ◾कोविड-19 : CBI मुख्यालय में कोरोना ने दी दस्तक, दो अधिकारी संक्रमित ◾कोरोना के बीच, 9 जून को बिहार विधानसभा चुनाव का शंखनाद करेंगे अमित शाह, ऑनलाइन रैली कर जनता को करेंगे संबोधित ◾दिल्ली में कोरोना का कोहराम जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 20 हजार के पार, बीते 24 घंटे में 990 नए मामले◾50 लाख से ज्यादा रेहड़ी - पटरी वालों के लिए सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेगा 10 हजार रुपये का लोन◾MSME और किसानों को राहत देने के लिए मोदी सरकार की कैबिनेट बैठक में लिए गए ये बड़े अहम फैसले ◾घरेलू उड़ानों में खाली रखें बीच की सीट अन्यथा एयरलाइन्स करें सुरक्षात्मक उपकरण की पूरी व्यवस्था : DGCA ◾लॉकडाउन-5 में अनलॉक हुई दिल्ली, खुलेंगी सभी दुकानें, एक हफ्ते के लिए बॉर्डर रहेंगे सील◾PM मोदी बोले- आज दुनिया हमारे डॉक्टरों को आशा और कृतज्ञता के साथ देख रही है◾अनलॉक-1 के पहले दिन दिल्ली की सीमाओं पर बढ़ी वाहनों की संख्या, जाम में लोगों के छूटे पसीने◾कोरोना संकट के बीच LPG सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी, आज से लागू होगी नई कीमतें ◾अमेरिका : जॉर्ज फ्लॉयड की मौत पर व्हाइट हाउस के बाहर हिंसक प्रदर्शन, बंकर में ले जाए गए थे राष्ट्रपति ट्रंप◾विश्व में महामारी का कहर जारी, अब तक कोरोना मरीजों का आंकड़ा 61 लाख के पार हुआ ◾कोविड-19 : देश में संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 90 हजार के पार, अब तक करीब 5400 लोगों की मौत ◾चीन के साथ सीमा विवाद को लेकर गृह मंत्री शाह बोले- समस्या के हल के लिए राजनयिक व सैन्य वार्ता जारी◾Lockdown 5.0 का आज पहला दिन, एक क्लिक में पढ़िए किस राज्य में क्या मिलेगी छूट, क्या रहेगा बंद◾लॉकडाउन के बीच, आज से पटरी पर दौड़ेंगी 200 नॉन एसी ट्रेनें, पहले दिन 1.45 लाख से ज्यादा यात्री करेंगे सफर ◾तनाव के बीच लद्दाख सीमा पर चीन ने भारी सैन्य उपकरण - तोप किये तैनात, भारत ने भी बढ़ाई सेना ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

SpaceX आज लॉन्च करेगी दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट

आज दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट लॉन्‍च होने जा रहा है। अमेरिका की दिग्‍गज कंपनी स्‍पेसएक्‍स अपने फॉल्‍कन हैवी को अंतरिक्ष में भेजने को तैयार है। आने वाले समय में इसके माध्‍यम से लोगों को चांद या मंगल पर भी भेजा जा सकेगा। फिलहाल कंपनी का दावा है कि यह मौजूदा समय में इस्तेमाल हो रहे सबसे पॉवरफुल रॉकेट डेल्टा-4 हैवी से दोगुना वजन ले जा सकता है।

आपको बता दे कि इसकी स्पीड इतनी ज्यादा होगी कि इसे उड़ान भरते देखने में आंखें चौंधिया जाएगी। परीक्षण के दौरान इसमें फ्यूचर का स्पेस सूट पहनाकर एक पुतला रखा गया है। साथ ही SPACEX कंपनी के मालिक एलन मस्क की चेरी रेड कलर की टेस्ला कार को भी लोड किया गया है। सबसे 'पावरफुल' माने जाने वाले इस रॉकेट का नाम ' फॉल्‍कन हैवी' है। इसे फ्लोरिडा में स्थित नासा के ही लॉन्च पैड से स्पेस में भेजा जाएगा। यह पृथ्वी की ऑर्बिट से और मंगल की ऑर्बिट तक चक्कर लगाता रहेगा।

इस स्पेस रॉकेट का कुल वजन 63.8 टन है, जो दो स्पेस शटल के वजन के बराबर है। इसमें 27 मर्लिन इंजन लगे हैं जो तीन फाल्कन 9 रोकेट के बराबर हैं। जमीन से उठने पर ये 50 लाख पाउंड का थ्रस्ट पैदा करता है जो बोइंग 747 एयरक्राफ्ट के 18 प्लेन द्वारा मिलाकर पैदा करने वाले थ्रस्ट के बराबर है। यह रॉकेट 230 फुट लंबा है। जिसमें लगभग एक लाख 40 हजार पाउंड का वजन अंतरिक्ष में भेजा जा सकता है।

आपको बता दें फाल्कन हेवी रॉकेट किसी इंसान को नहीं बल्कि एक स्पोर्ट्स कार को अंतरिक्ष में ले जाएगा। बता दें कि टेस्ला कंपनी की सबसे तेज दौड़ने वाली कारों में से एक 'Tesla Roadster'इस मिशन पर जाएगी। इसी के साथ टेस्ला रोड्स्टर दुनिया की पहली स्पोर्ट्स कार बन जाएगी जो मंगल के ऑर्बिट में प्रवेश करेगी। कुछ दिन पहले खुद इलॉन मस्क ने अपने ट्विटर अकाउंट से स्पेस रॉकेट में रखी हुई इस कार की फोटो शेयर की थी। मस्क ने कहा, 'आम तौर पर टेस्टिंग के लिए भेजे जाने वाले रॉकेट में स्टील के ब्लॉक रखकर भेजे जाते हैं। लेकिन मुझे ये बोरिंग लगा, इसलिए मैंने कुछ विचित्र करने का सोचा। इस रॉकेट के साथ टेक ऑफ करने वाली कार असली टेस्ला रोड्स्टर कार है।'

एक अंतरिक्ष वैज्ञानिक ने बताया कि नासा हाल्कन हेवी रॉकेट का इस्तेमाल लोगों को चांद और मंगल पर भेजने में इस्तेमाल कर सकता है।' यह रॉकेट, अब तक स्पेस में सबसे भारी सामान ले जाने वाले वाहन Delta IV Heavy से भी दो गुना ज्यादा सामान स्पेस में भेज सकता है। यही कारण है कि नासा इसे भविष्य के बडे़ स्तर पर होने वाले चांद और मंगल मिशन के लिए एक उपयोगी लॉन्च मान रही है।

24X7 नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे।