BREAKING NEWS

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में मुठभेड़ के दौरान सेना ने 3 आतंकवादियों को किया ढेर◾योग दिवस पर बोले PM मोदी- कोरोना महामारी के दौरान योग उम्मीद की एक किरण बना हुआ है ◾BJP ने आप पर साधा निशाना, कहा - वैक्सीनेशन पर ध्यान न देकर गुजरात और पंजाब के दौरे कर रहे केजरीवाल◾जम्मू कश्मीर के सोपोर इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़◾WTC फाइनल (NZ vs IND) : डेवोन कॉनवे का अर्धशतक, न्यूजीलैंड के 2/101◾CM योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को घर पर ही मनाने की अपील की◾PM मोदी के साथ सर्वदलीय बैठक का न्योता मिलने के बाद कश्मीर की पार्टियों में मंथन का दौर◾फारूक अब्दुल्ला ने केंद्र के वार्ता के न्योते पर जम्मू के NC नेताओं को चर्चा के लिए श्रीनगर बुलाया◾सत्ता के नशे में चूर मोदी सरकार लोगों के प्रति अपनी जिम्मेदारी पूरी तरह भूल चुकी है : सुरजेवाला ◾UP सरकार ने तय किया हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम फार्मूला◾अनलॉक की ओर बढ़ रहा UP, लगभग दो महीने बाद खुलेंगे रेस्टोरेंट व मॉल, जानेें कहा और कितनी दी गई रियायत ◾भाजपा पर बरसे अखिलेश, बोले- संकीर्ण राजनीति के चलते कोविड-19 टीकाकरण अभियान की गति हुई धीमी ◾केंद्रीय एजेंसियां सता रही, विधायक की उद्धव से अपील, कहा- बहुत देर होने से पहले भाजपा के साथ मेलमिलाप करना ही ठीक रहेगा◾दिल्ली में बीते चार महीने में सबसे कम कोरोना के नए मामले आए सामने, संक्रमण दर अब 0.17 फीसदी◾WHO की अपील- कोरोना को दोबारा जोर पकड़ने से रोकने के लिए स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत बनाएं देश◾पशुपति पारस को उनके ही संसदीय क्षेत्र में घेरने की तैयारी में जुटे चिराग, हाजीपुर से निकालेंगे 'संघर्ष यात्रा'◾राज्यों के पास 3.06 करोड़ से अधिक कोरोना टीके उपलब्ध, अब तक 27 करोड़ लोगों को लगी वैक्सीन ◾राम मंदिर जमीन मामले में रणदीप सुरजेवाला की मांग- सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में हो जांच◾दिल्ली में कल से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे बार, कोरोना के दिशानिर्देशों का करना होगा पालन ◾कांग्रेस ने की ‘जी-23’ की निंदा, कहा- सुधार उस चीज पर सवाल उठाने से नहीं आता, जिसका फायदा उठाया गया हो◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

मॉर्डना वैक्सीन लेने वालों में अधिक साइड इफेक्ट होने की संभावना : शोध

पहली बार एक नई स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि फाइजर/बायोएनटेक वैक्सीन की खुराक लेने वाले लोगों के मुकाबले मॉर्डना वैक्सीन लेने वालों में अधिक साइड-इफेक्ट्स नजर आए। जामा जर्नल में प्रकाशित स्टडी में सामने आई इस रिपोर्ट का विश्लेषण किया गया, जिसे सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के प्रोग्राम वी-सेव की तरफ से एकत्रित किया गया था। इस कार्यक्रम में वैक्सीन लेने वालों में साइड इफेक्ट्स के होने का पता लगाया जाता है।

वी-सेव में कुल 3,643,918 लोगों ने अपना पंजीकरण कराया था। 21 फरवरी से पहले इन्हें टीके की पहली खुराक दी गई और इसके बाद कम से कम सात दिनों के भीतर स्वास्थ्य से संबंधित पहले सर्वेक्षण को पूरा कर लिया गया था। वी-सेव कार्यक्रम में शामिल 1,920,872 प्रतिभागियों में टीके की दूसरी खुराक प्रशासित किए जाने की बात कही गई और इसके सात दिनों के बाद दूसरे सर्वेक्षण का काम भी खत्म कर लिया गया।

प्रतिभागियों में से 70 फीसदियों का कहना है कि टीकाकरण कराने के बाद उन्हें सूजन आने या दर्द होने की शिकायत आई और कुछ लोग ऐसे भी रहे जिन्हें थकान या ठंड लगने की समस्या से जूझना पड़ा। शोधकर्ताओं ने कहा कि फाइजर-बायोनएनटेक लेने वालों के मुकाबले मॉर्डना वैक्सीन के साथ टीकाकरण करवाने वालों में अधिक प्रतिक्रिया देखी गई। दूसरा टीका लगने के बाद भी इसमें तो और भी अधिकता देखी गई। मॉर्डना वैक्सीन लेने वालों में साइड इफेक्ट होने की संभावना अधिक देखी गई। इसमें 73 फीसदी लोगों में कुछ न कुछ प्रतिक्रिया देखी गई, जबकि फाइजर/बायोएनटेक लेने वालों में यह आंकड़ा 65 फीसदी रहा।