BREAKING NEWS

उत्तर प्रदेश : फतेहपुर में दोहराया गया 'उन्नाव कांड', बलात्कार के बाद पीड़िता को जिंदा जलाया ◾साबित हो गया कि मोदी ने झूठे वादे किए थे : मनमोहन सिंह◾जम्मू-कश्मीर : फारुक अब्दुल्ला की हिरासत अवधि 3 महीने और बढ़ी◾कानपुर : नमामि गंगे की बैठक के बाद PM मोदी ने नाव पर बैठकर गंगा की सफाई का लिया जायजा ◾झारखंड : अमित शाह बोले- CAB कानून के खिलाफ कांग्रेस भड़का रही है हिंसा◾मेरा नाम राहुल सावरकर नहीं, कभी माफी नहीं मांगने वाला : राहुल गांधी◾'भारत बचाओ रैली' में बोलीं सोनिया गांधी- भारत की आत्मा को तार-तार कर देगा नागरिकता संशोधन कानून◾संविधान और देश को विभाजन से बचाने के लिए पूरा देश आवाज उठाए: प्रियंका गांधी ◾'भारत बचाओ' रैली से पहले राहुल गांधी का ट्वीट, कहा- BJP सरकार की तानाशाही के खिलाफ बोलूंगा◾पीएम मोदी निर्मल गंगा के दर्शन करने पहुंचे कानपुर, एयरपोर्ट पर CM योगी ने किया स्वागत ◾केजरीवाल को मिला प्रशांत किशोर की कंपनी आई-पैक का साथ, विधानसभा चुनाव में AAP के लिए करेंगे काम◾पति ने मेट्रो के आगे कूदकर की आत्महत्या, पत्नी ने बेटी को फांसी लगाने के बाद की खुदकुशी ◾CAB : असम के गुवाहाटी में सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक कर्फ्यू में दी गई ढील◾दिल्ली के मुंडका में लकड़ी के गोदाम में लगी भीषण आग, दमकल की 20 गाड़ियां मौके पर मौजूद◾भारत में CAB से पड़ने वाले असर को लेकर चिंतित है अमेरिका◾आज कानपुर दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अविरल-निर्मल गंगा पर करेंगे मंथन◾एनएसएफ ने CAB विधेयक के खिलाफ आज छह घंटे का बंद का आह्वान किया ◾बजट 1 फरवरी को हो सकता है पेश : सूत्र ◾BJP की महिला सांसदों ने चुनाव आयोग से की राहुल गांधी की शिकायत ◾दिल्ली में अभी चुनाव हुए तो भाजपा को मिलेंगी 42 सीटें◾

विदेश

नेपाल में दो और भारतीय पर्वतारोहियों की मौत, अन्य लापता

 428

नेपाल में चढ़ायी अभियान के दौरान एक भारतीय सैनिक समेत दो भारतीय पर्वतारोहियों की मौत हो गयी, जबकि एक अन्य लापता है। हालांकि अभियान में शामिल एक पर्वतारोही ने सफलतापूर्वक दुनिया की सबसे ऊंची एवरेस्ट चोटी को फतह कर लिया। अभियान के आयोजक ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। कुछ दिन पहले ही देश के दो पर्वतारोहियों की हिमालयी देश में मौत हो गयी थी।

सेना के जवान रवि ठक्कर (28) शुक्रवार तड़के एवरेस्ट पर ‘कैम्प-4’ के अंदर मृत पाये गये जबकि नारायण सिंह की मौत बृहस्पतिवार रात को 8,485 मीटर ऊंचे मकालू पर्वत शिखर से नीचे उतरने के दौरान ‘कैम्प-4’ में हुई। ‘सेवेन समिट ट्रेक्स’ में अध्यक्ष मिंगमा शेरपा ने बताया कि कोलकाता के दीपांकर घोष (52) मकालू पर्वत शिखर से लौटते वक्त ‘कैम्प-4’ के ऊपर लापता हो गये हैं।

शेरपा ने बताया कि एक खोजी दल उस जगह पर पहुंचा, जहां से पर्वतारोही के लापता होने की आशंका थी। हालांकि दल उनका पता लगाने में नाकाम रहा। घोष ने 2011 में एवरेस्ट पर्वत की चढ़ायी की थी और वह कंचनजंघा, ल्होत्से , मनास्लू और धौलागिरि समेत कई चोटियों की भी चढ़ायी कर चुके हैं।

ऊंचाई पर होने वाली व्याधि के कारण ठाकर की मौत हुई। ‘द हिमालयन टाइम्स’ ने शेरपा के हवाले से लिखा, ‘‘साथी पर्वतारोहियों ने उन्हें तंबू के अंदर मृत पाया।’’ ठक्कर उस आठ सदस्यीय अभियान दल का हिस्सा थे जिसका नेतृत्व आयरलैंड के जाने माने पर्वतारोही नोएल रिचर्ड हन्ना कर रहे थे। बृहस्पतिवार सुबह अपने साथी सदस्यों के साथ वह एवरेस्ट शिखर पर पहुंचे।

 ठक्कर के ही अभियान दल के अन्य सदस्य आयरलैंड के सीमस सीन लॉलेस शिखर बिंदु से नीचे उतरते समय बालकनी क्षेत्र से फिसल गये। शेरपा ने कहा, ‘‘आयरलैंड के लापता पर्वतारोही का अब तक अता-पता नहीं चला है।’’

 नेपाल पर्यटन मंत्रालय की अधिकारी मीरा आचार्य ने ‘पीटीआई’ को बताया, ‘‘भारतीय पर्वतारोही नारायण सिंह की मौत मकालू पर्वत पर हुई। शिखर से नीचे उतरते समय ‘कैम्प 4’ में उनकी मौत हुई।’’ ऊंचाई की वजह से होने वाली व्याधियों के कारण पश्चिम बंगाल से दो भारतीय पर्वतारोहियों बिप्लब वैद्य (48) और कुंतल करार (46) की कंचनजंघा के पास बुधवार को नेपाल में मौत हो गयी। बुधवार शाम से ही चिली का एक पर्वतारोही भी कंचनजंघा पर्वत के ‘कैम्प-4’ से लापता है।