BREAKING NEWS

कोरोना संकट : देश में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 1000 के पार, मौत का आंकड़ा पहुंचा 24◾कोरोना महामारी के बीच प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे मन की बात◾कोरोना : लॉकडाउन को देखते हुए अमित शाह ने स्थिति की समीक्षा की◾इटली में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, मरने वालों की संख्या बढ़कर 10,000 के पार, 92,472 लोग इससे संक्रमित◾स्पेन में कोरोना वायरस महामारी से पिछले 24 घंटों में 832 लोगों की मौत , 5,600 से इससे संक्रमित◾Covid -19 प्रकोप के मद्देनजर ITBP प्रमुख ने जवानों को सभी तरह के कार्य के लिए तैयार रहने को कहा◾विशेषज्ञों ने उम्मीद जताई - महामारी आगामी कुछ समय में अपने चरम पर पहुंच जाएगी◾कोविड-19 : राष्ट्रीय योजना के तहत 22 लाख से अधिक सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को मिलेगा 50 लाख रुपये का बीमा कवर◾कोविड-19 से लड़ने के लिए टाटा ट्रस्ट और टाटा संस देंगे 1,500 करोड़ रुपये◾लॉकडाउन : दिल्ली बॉर्डर पर हजारों लोग उमड़े, कर रहे बस-वाहनों का इंतजार◾देश में कोविड-19 संक्रमण के मरीजों की संख्या 918 हुई, अब तक 19 लोगों की मौत ◾कोरोना से निपटने के लिए PM मोदी ने देशवासियों से की प्रधानमंत्री राहत कोष में दान करने की अपील◾कोरोना के डर से पलायन न करें, दिल्ली सरकार की तैयारी पूरी : CM केजरीवाल◾Coronavirus : केंद्रीय राहत कोष में सभी BJP सांसद और विधायक एक माह का वेतन देंगे◾लोगों को बसों से भेजने के कदम को CM नीतीश ने बताया गलत, कहा- लॉकडाउन पूरी तरह असफल हो जाएगा◾गृह मंत्रालय का बड़ा ऐलान - लॉकडाउन के दौरान राज्य आपदा राहत कोष से मजदूरों को मिलेगी मदद◾वुहान से भारत लौटे कश्मीरी छात्र ने की PM मोदी से बात, साझा किया अनुभव◾लॉकडाउन को लेकर कपिल सिब्बल ने अमित शाह पर कसा तंज, कहा - चुप हैं गृहमंत्री◾बेघर लोगों के लिए रैन बसेरों और स्कूलों में ठहरने का किया गया इंतजाम : मनीष सिसोदिया◾कोविड-19 : केरल में कोरोना वायरस से पहली मौत, देश में अबतक 20 लोगों की गई जान ◾

UN ने की आतंकियों की लिस्ट जारी, दाऊद- हाफिज समेत 139 पाकिस्तानी आतंकियों के नाम

मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद पर अमेरिका के बाद संयुक्त राष्ट्र का भी शिकंजा कसता जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने आतंकवादियों की लिस्ट जारी की है, जिसमें 139 पाकिस्तान से जुड़े आतंकवादी या फिर आतंकी संगठन हैं। इस लिस्ट में 1993 मुंबई बम ब्लास्ट के आरोपी अंडर वर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का भी नाम है। यूएन की 139 पाकिस्तानी आतंकियों की लिस्ट में अलकायदा, लश्कर-ए-तैयबा और जमात-उद-दावा का भी नाम है।

'डॉन न्यूज' के मुताबिक, लिस्ट में उन सभी के नाम हैं जो पाकिस्तान में रह रहे हैं, वहां से संचालित हो रहे हैं या फिर ऐसे संगठनों से जुड़े हैं जो आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए पाकिस्तानी धरती का इस्तेमाल करते हैं। सूची में पहला नाम अयमान अल-जवाहिरी का है, जिसे लश्कर-ए-तैयबा के सरगना ओसामा बिन लादेन का उत्तराधिकारी माना जाता है।

संयुक्त राष्ट्र का दावा है कि जवाहिरी अभी भी अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा के पास कहीं रह रहा है। लिस्ट में जवाहिरी के कुछ सहयोगियों का भी नाम है, जो उसके साथ ही छिपे हैं। सूची में एक दर्जन से ज्यादा उन आतंकियों के नाम हैं जिन्हें पाकिस्तान में गिरफ्तार कर अमेरिका को सौंपा जा चुका है। लिस्ट में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम कासकर का भी नाम है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के मुताबिक, दाऊद के पास कई नामों से पाकिस्तानी पासपोर्ट हैं जो रावलपिंडी और कराची से जारी किए गए हैं। यूएन का दावा है कि दाऊद का कराची के नूराबाद इलाके के पहाड़ी क्षेत्र में राजसी ठाट-बाट वाला बंगला है। लश्कर सरगना हाफिज सईद का नाम लिस्ट में ऐसे आतंकी के तौर पर शामिल किया गया है जिसे कई आतंकवादी वारदातों में शामिल होने की वजह से इंटरपोल तलाश रहा है।

लश्कर के मीडिया प्रभारी और हाफिज के सहयोगी अब्दुल सलाम और जफर इकबाल को भी सूची में डाला गया है। हाफिज की तरह ही इंटरपोल को इन सबकी तलाश है। पाकिस्तान स्थित जिन आतंकी संगठनों को इस सूची में शामिल किया गया है उनमें अल रशीद ट्रस्ट, हरकतुल मुजाहिदीन, इस्लामिक मूवमेंट ऑफ उज्बेकिस्तान, वफा मानवीय संगठन, जैश-ए-मोहम्मद, रबिता ट्रस्ट, लश्क-ए-झांगवी, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान जैसे कई संगठन हैं।

बता दें कि इससे पहले अमेरिका ने जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद को तगड़ा झटका दिया। अमेरिका ने मंगलवार को मिल्ली मुस्लिम लीग को एक आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया था। एमएमएल मोस्ट वांटेड आतंकी हाफिज सईद के नेतृत्व वाले आतंकवादी संगठन जमात-उद-दावा का राजनीतिक मोर्चा है। अमेरिका ने एमएमएल के साथ इसके सात सदस्यों को भी विदेशी आतंकवादी घोषित किया है।

इसका मतलब है कि पाकिस्तान की राजनीति में अपने पैर जमाने की कोशिश में जुटे हाफिज सईद ने जिस राजनीतिक पार्टी का गठन किया था वह अब अमेरिका के आतंकी संगठनों की लिस्ट में शामिल हो गई। और अब अगले दिन यूएन ने आतंकियों की लिस्ट जारी कर पाकिस्तान की पोल खोल दी है।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक करें।