BREAKING NEWS

UN के मंच से पीएम मोदी की नसीहत, कोरोना महामारी से निपटने में संयुक्त राष्ट्र कहां है? ◾संयुक्त राष्ट्र के मंच से पीएम मोदी का संबोधन: UN की निर्णायक इकाई से भारत को आखिर कब तक दूर रखा जाएगा◾अमित शाह ने लद्दाख के जन प्रतिनिधियों से की मुलाकात◾ड्रग केस : श्रद्धा कपूर, सारा अली खान से एनसीबी की पूछताछ खत्म, किसी को नया समन नहीं भेजा गया ◾SRH vs KKR आईपीएल-13 : टॉस जीत सनराइजर्स हैदराबाद ने किया बल्लेबाजी का फैसला ◾राहुल ने किया केंद्र से आग्रह : प्रस्तावित कृषि कानूनों को वापस ले सरकार, एमएसपी की गारंटी दे◾ड्रग्स केस : एनसीबी के सामने दीपिका पादुकोण ने कबूली ड्रग चैट की बात, पांच घंटे तक हुई पूछताछ ◾वैज्ञानिकों ने हर मुश्किल और सामने आई सभी चुनौतियों को अवसर में बदला है: हर्षवर्धन◾वीरेंद्र सहवाग ने CSK का उड़ाया मजाक, कहा - टीम के बल्लेबाजों को ग्लूकोज चढ़वाने की जरूरत ◾भारत ने श्रीलंका में अल्पसंख्यक तमिलों के लिये सत्ता में भागदारी की हिमायत की : विदेश मंत्रालय◾BJP की नई टीम का ऐलान, राम माधव सहित 4 महासचिव बदले, देखें पूरी लिस्ट◾कांग्रेस का तीखा वार : श्रम सुधार संबंधी संहिताएं मजूदर विरोधी, सरकार के ‘डीएनए में’ है निर्णय थोपना◾ड्रग केस : अभिनेत्री श्रद्धा कपूर और सारा अली खान पर एनसीबी ने दागे तीखे सवाल , पूछताछ जारी◾पाकिस्तानी सेना ने एक बार फिर राजौरी में LOC पर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया ◾पीएम मोदी UNGA को आज करेंगे संबोधित, आतंकवाद समेत इन मुद्दों पर होगी चर्चा ◾मोदी सरकार द्वारा किसानों पर किए जा रहे अत्याचार के खिलाफ साथ मिलकर उठाएं आवाज : राहुल गांधी ◾देश में एक दिन की वृद्धि के बाद फिर घटे कोरोना के एक्टिव केस, संक्रमितों का आंकड़ा 59 लाख के पार ◾बॉलीवुड से जुड़े ड्रग केस की जांच के लिए तैयार NCB, दीपिका पादुकोण एजेंसी के सामने हुईं पेश ◾दुनियाभर में कोरोना केस 3 करोड़ 24 लाख के पार, 9 लाख 87 हजार से अधिक की मौत◾पाकिस्तान ने फिर अलापा कश्मीर राग, भारत ने दिया करारा जवाब ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

वेनेजुएला : दक्षिण अमेरिका में महंगाई से त्राहिमाम, 80 हजार रुपये लीटर बिक रहा दूध

दक्षिण अमेरिकी (Latin America) देश वेनेजुएला के आर्थिक हालात बेहद खराब हो गए हैं। यहां महंगाई आसमान छू रही है। आपको बता दे कि दुनिया के विशाल तेल भंडारों में शुमार वेनेजुएला है। यहां महंगाई इस हद तक बढ़ गई है कि यहां के लोग निकटवर्ती कोलंबिया में शरण लेने को मजबूर हैं। वहीं कोलंबिया ने इस संकट से निजात पाने के लिए दुनिया के अन्य मुल्कों से मदद की गुहार लगाई है। इसके साथ ही आर्थिक संकट को लेकर दोनों देश आमने-सामने आ गए हैं।

वेनेजुएला में आलम यह है कि यहां एक ब्रेड की कीमत हजारों रुपए हो गए हैं। एक किलो मीट के लिए 3 लाख रुपए और एक लीटर दूध के लिए 80 हजार रुपए तक खर्च करने पड़ रहे हैं। यहां की सरकार ने दुनिया भर के देशों से गुहार लगाई है कि वे यहां के हालात सुधारने में उनकी मदद करें। वहीं कोलंबिया का कहना है कि चंद दिनों में वेनेजुएला के करीब 10 लाख लोग उसके यहां आकर शरण ले चुके हैं।जिसके चलते उनपर दबाव बन रहा है।

उल्लेखनीय है कि कोलंबिया ने इस संकट को देखते हुए दुनिया से मानवीय आधार पर मदद मांगी है। वेनेजुएला में खाने-पीने की चीजों के साथ-साथ दवाओं की भी भारी कमी है। यहां के आर्थिक हालात कितने ख़राब है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि करेंसी में गिरावट आने के कारण एक लीटर दूध 80 हजार रुपए से अधिक की कीमत में बिक चुका है। वहां पर एक ब्रेड की कीमत भी हजारों में हो चुकी है। वेनेजुएला की सरकार आर्थिक संकट को खत्म करने में नाकाम रही है। भुखमरी के कारण हर रोज वहां की सड़कों पर नागरिक प्रदर्शन कर रहे हैं।

आपको बता दें कि इसीलिए वेनेजुएला के पड़ोसी देश मेक्सिको, ब्राजील, अर्जेंटीना, चिली, स्पेन समेत यूरोपीयन यूनियन भी अब उसके पूरी तरह से खिलाफ हो चुके हैं। पेरू की राजधानी लीमा में अप्रैल में प्रस्तावित सम्‍मेलन में वेनेजुएला के राष्‍ट्रपति निकोलस माडुरो को न बुलाने पर सहमति दे दी है। वेनेजुएला इस संकट में अकेला खड़ा है। यही नहीं अमेरिका ने वेनेजुएला में सेना द्वारा तख्‍तापलट की भी आशंका जताई है।

देश और दुनिया का हाल जानने के लिए जुड़े रहे पंजाब केसरी  के साथ।