BREAKING NEWS

महाराष्ट्र में सरकार गठन पर जल्द मिलेगी गुड न्यूज : राउत ◾सकारात्मक चर्चा हुई, जल्द सरकार बनेगी : चव्हाण◾'हिटलर की बहन' वाले बयान पर बेदी का मुख्यमंत्री पर पलटवार◾यशवंत सिन्हा ने 22 से 25 नवंबर तक कश्मीर यात्रा की घोषणा की ◾TOP 20 NEWS 20 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾कांग्रेस ने भाजपा-जजपा गठबंधन पर साधा निशाना, कहा- ज्यादा दिन तक नहीं चलेगी सरकार ◾INX मीडिया मामला : चिदंबरम की जमानत याचिका पर SC का ED को नोटिस ◾राज्यसभा में सीट बदले जाने पर भड़के संजय राउत, स्पीकर वेंकैया नायडू को लिखा पत्र ◾CM ममता का अमित शाह पर पलटवार, कहा- बंगाल में एनआरसी को नहीं लागू होने देंगे◾पूरे देश में लागू होगा NRC, किसी को भी डरने की जरूरत नहीं : अमित शाह◾ महाराष्ट्र में जारी सियासी घमासान के बीच NCP प्रमुख शरद पवार ने PM मोदी से की मुलाकात◾राज्यसभा में बोले शाह- जम्मू एवं कश्मीर में 5 अगस्त के बाद से नहीं हुई एक भी मौत ◾कांग्रेस ने राज्यसभा में फिर उठाया SPG सुरक्षा का मुद्दा, भाजपा ने दिया ये जवाब◾INX मीडिया केस: चिदंबरम की जमानत याचिका पर SC का ईडी को नोटिस, 26 नवंबर को होगी अगली सुनवाई◾JNU विवाद : दिल्ली पुलिस हेडक्वार्टर के बाहर प्रदर्शन करने जा रहे नेत्रहीन छात्रों को थाने ले गई पुलिस◾महाराष्ट्र में सरकार बनाने की प्रक्रिया अगले 5-6 दिनों में हो जाएगी पूरी : संजय राउत◾सरकारी उपक्रमों को खोखला कर बेच रही है सरकार : प्रियंका गांधी◾राजनाथ सिंह ने क्रांजी युद्ध स्मारक का किया दौरा, द्वितीय विश्वयुद्ध में मारे गए लोगों को दी श्रद्धांजलि◾गांधी परिवार की SPG सुरक्षा हटाने के खिलाफ प्रदर्शन करेगी युवक कांग्रेस ◾महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर दिल्ली में कांग्रेस-एनसीपी नेताओं की मुलाकात आज ◾

विदेश

लाहौर की NA-120 सीट पर उपचुनाव के लिए वोटिंग शुरू

पाकिस्तान के लाहौर में कड़ी सुरक्षा के बीच एनए-120 सीट पर उपचुनाव के लिए आज मतदान चल रहा है जहां प्रधानमंत्री पद से अयोग्य करार दिए गए नवाज शरीफ की पत्नी चुनाव लड़ रही हैं। इस चुनाव से सथारूढ़ पीएमएल-एन यह संकेत देने की कोशिश कर रही है कि उसके नेता को पद से हटाने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले को जनता ने खारिज कर दिया है। लाहौर में एनए-120 सीट शरीफ परिवार का गढ़ मानी जाती है।

\"\"

पनामा पेपर्स मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा शरीफ को प्रधानमंत्री पद से अयोग्य करार दिए जाने के बाद 28 जुलाई से यह सीट खाली है।मतदान आज सुबह आठ बजे शुरऊ हुआ और शाम पांच बजे तक जारी रहेगा। चुनाव में कुल 44 उम्मीदवार मैदान में हैं। पाकिस्तान सेना के कर्मी मतदान प्रक्रिया पर नजर रख रहे हैं। मतदान समाप्त होने के तुरंत बाद मतगणना शुरू होगी। डॉन की एक खबर के मुताबिक, पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार निर्वाचन क्षेत्र में बायोमेट्रिक वोटर वेरिफिकेशन मशीनों का परीक्षण किया जा रहा है। करीब 30,000 मतदाता बायोमेट्रिक मशीनों पर अपने वोट डालेंगे।

\"\"

इस सीट पर शरीफ की पत्नी कुलसुम और क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ की उम्मीदवार डॉ. यास्मीन राशिद के बीच नजदीकी मुकाबला रहने की संभावना है। इस निर्वाचन क्षेत्र में 320,000 से ज्यादा मतदाता पंजीकृत है। कुलसुम इस समय लंदन में हैं जहां उनका गले के कैंसर का इलाज चल रहा है। उनकी गैर मौजूदगी में उनकी बेटी मरियम नवाज अपनी मां के चुनाव अभियान को चला रही हैं। मरियम ने कल कहा था कि लोग इस संकल्प के साथ बेगम कुलसुम के पक्ष में वोट देंगे कि वे किसी को भी वोट का अपमान नहीं करने देंगे।

\"\"

राशिद ने कहा कि उनका मुकाबला कुलसुम से नहीं है बल्कि पीएमएल-एन और शरीफ परिवार की संघीय और प्रांतीय सरकारों से है। उन्होंने कहा, अरबों रुपये खर्च करने के अलावा राज्य के तंत्र को चुनाव आयोग की आचार संहिता के घोर उल्लंघन में मतदाताओं को लुभाने के लिए इस्तेमाल किया गया। वर्ष 1990 के बाद से इस निर्वाचन क्षेत्र से बतौर प्रधानमंत्री शरीफ तीन बार निर्वाचित हुए। शरीफ पहली बार वर्ष 1985 में इस क्षेत्र से नेशनल असेंबली की सीट जीते थे। उन्होंने यह सीट छोड़ दी थी और पंजाब के मुख्यमंत्री बने थे।