BREAKING NEWS

पद्म श्री से सम्मानित स्वर्ण मंदिर के पूर्व ‘हजूरी रागी’ की कोरोना वायरस के कारण मौत ◾मध्य प्रदेश में कोरोना के 12 नए पॉजिटिव केस आए सामने, संक्रमितों की संख्या हुई 98 ◾कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए PM मोदी आज राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे चर्चा ◾Coronavirus : अमेरिका में कोविड -19 से छह सप्ताह के शिशु की हुई मौत◾कोविड-19 : संक्रमण मामलों में एक दिन में दर्ज की गई सर्वाधिक बढ़ोतरी, संक्रमितों की संख्या 1,834 और मृतकों की संख्या 41 हुई◾ट्रंप ने दी ईरान को चेतावनी, कहा- अमेरिकी सैनिकों पर हमला किया तो चुकानी पड़ेगी भारी कीमत ◾NIA करेगी काबुल गुरुद्वारे हमले की जांच, एजेंसी ने किया पहली बार विदेश में मामला दर्ज ◾आवश्यक सामानों की आपूर्ति में लगे वायुसेना के विमान के इंजन में लगी आग, पायलटों ने सुरक्षित उतारा◾राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति सहित कई नेताओं ने दी देशवासियों को रामनवमी की बधाई◾Covid 19 के खिलाफ लड़ाई को कमजोर करने वालों पर भाजपा अध्यक्ष ने साधा निशाना◾खुफिया रिपोर्ट : मरकज से गायब 7 देशों की 5 महिलाओं सहित 160 विदेशी राजधानी दिल्ली में मिले◾तब्लीगी जमात से लौटे लोगों की सूचना न देने वालों पर मुकदमा दर्ज हो - CM योगी◾PM मोदी ने कोविड-19 से बचने के लिए आयुष मंत्रालय के नुस्खों को किया साझा, बोले- मैं सिर्फ गर्म पानी पीता हूं ◾दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 32 नये मामले आने से संक्रमितों की संख्या 152 पहुँची◾स्पेन : कोविड-19 से पिछले 24 घंटों में हुई 864 लोगों की मौत, मरने वाले लोगों की संख्या 9,000 के पार पहुंची ◾भारत-चीन मिलकर करेंगे वैश्विक चुनौतियों का सामना ◾कोविड-19 : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कोरोना से निपटने के लिए रक्षा मंत्रालय के उपायों की समीक्षा की◾मेरठ में कोरोना से संक्रमित 70 वर्षीय बुजुर्ग की मौत, अब तक 2 लोगों की गई जान◾पिछले 24 घंटे में कोरोना के 386 नये मामले आये सामने, निजामुद्दीन मरकज है प्रमुख वजह : स्वास्थ्य मंत्रालय◾Coronavirus : केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान- कोरोना का इलाज करते किसी स्वास्थ्यकर्मी की जान गई तो देंगे 1 करोड़ रुपये◾

दुनियाभर में कोरोना का प्रकोप जारी, वायरस से मरने वालों की तादाद बढ़कर 13,000 के पार, 3 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित

दुनियाभर में नए कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या तीन लाख के पार पहुंचने के बीच इटली से लेकर भारत और अमेरिका तक की सरकारों ने रविवार को कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिए कड़े कदम उठाये हैं। 

भारत सहित दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए रविवार को करीब एक अरब लोग घरों में बंद रहे। वहीं घातक संक्रमण से मरने वालों की तादाद बढ़कर 13,000 के पार पहुंच गई है। इस वैश्विक महामारी से सबसे बुरी तरह से प्रभावित इटली में कारखाने बंद कर दिए गए हैं। 

दुनियाभर के 170 देशों में रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 308,130 है। इनमें मरने वाले 13,444 लोग भी शामिल हैं। 

एएफपी ने आधिकारिक सूत्रों की मदद से की गई गणना के अनुसार यह जानकारी दी है। ये आंकड़े अंतरराष्ट्रीय समयानुसार रविवार सुबह 11 बजे तक के हैं। 

शनिवार को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार शाम सात बजे तक दुनियाभर में 1,702 और लोगों की मौत हुई और 28,674 नये मामले सामने आये। 

चीन में सबसे पहले दिसम्बर में कोरोना वायरस का मामला सामने आया था। चीन में कोरोना वायरस के 81,054 मामले सामने आये जिसमें 3,261 लोगों की मौत भी शामिल हैं। इसमें से 72,244 लोग ठीक हो गये। देश में शनिवार से 46 नये मामलों और छह लोगों की मौत होने की जानकारी दी गई। 

चीन में तीन दिनों के अंतराल के बाद कोविड-19 का स्थानीय स्तर पर संक्रमण का पहला मामला सामने आने के बाद कोरोना वायरस के मामलों को बाहर से आने से रोकने के लिए सोमवार से राजधानी बीजिंग से 12 अन्य शहरों से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को पुन:निर्दिष्ट करेगा। 

अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। 

देश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि चीन में कोरोना वायरस के 46 नये मामलों की पुष्टि हुई है। 

एनएचसी ने रविवार को कहा कि चीन में शनिवार को छह मौत हुई जिसमें से पांच मौत हुबेई प्रांत में हुई। 

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि हालांकि कोरोना वायरस के केन्द्र वुहान से लगातार चौथे दिन इस वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है। 

इटली में फरवरी में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था। इटली में वायरस से मरने वालों की संख्या चीन से अधिक हो गई है। इटली में इससे 4,825 लोगों की मौत हुई और इससे 53,578 लोग संक्रमित हुए और 6,072 लोग ठीक हो गये। 

कोरोना वायरस से सबसे बुरी तरह से प्रभावित देशों में तीसरे स्थान पर स्पेन है जहां 1,720 लोगों की मौत हुई और इसके संक्रमण के 28,572 मामले हैं। 

स्पेन में रविवार को कोरोना वायरस से 394 और लोगों की मौत होने की घोषणा की गई जिससे इटली के बाद यूरोप में इस वायरस से सबसे अधिक प्रभावित इस देश में मृतकों की संख्या 1,720 पहुंच गई। पिछले दिन के मुकाबले में इसमें 30 प्रतिशत की वृद्धि है। 

स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार कोरोना वायरस से निपटने के प्रयासों के तहत संसद को आपातकाल को और 15 दिन यानि 11 अप्रैल तक बढ़ाने के लिए कहेगी। 

राष्ट्रव्यापी आपातकाल लगाये जाने की घोषणा सबसे पहले 14 मार्च को की गई थी। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकडे के अनुसार इस संक्रमण के पुष्ट मामलों की संख्या 3,646 या 14.6 प्रतिशत बढ़कर 28,572 हो गई। 

अधिकारियों ने आने वाले दिनों में संक्रमण के और बढ़ने की चेतावनी दी है। 

ईरान में कोरोना वायरस से 129 और लोगों की मौत हो गई है जिसके बाद इस विषाणु से मरने वालों लोगों का आंकड़ा 1,685 पर पहुंच गया है। 

ईरान में अब तक 21,638 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। 

ईरानी स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानुश जहांपौर ने रविवार को टेली कांफ्रेसिंग के जरिये यह जानकारी दी। 

ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनी ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार कोरोना वायरस से निपटने के लिए ‘‘धूर्त’’ अमेरिका से कोई मदद कभी भी स्वीकार नहीं करेगी। 

खामेनी ने टेलीविजन पर दिये अपने संबोधन में वाशिंगटन पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया, ‘‘कोई आप पर भरोसा नहीं करता। आप हमारे देश में एक ऐसी दवा लाने में सक्षम हैं जो वायरस को ज़िंदा रखेगी और इसके उन्मूलन को रोकेगी।’’ 

फ्रांस में अब तक 562 लोगों की मौत हुई और संक्रमण के मामलों की संख्या 14,459 है। अमेरिका में इससे 340 लोगों की मौत हुई और संक्रमण के 26,747 मामले है। 

फ्रांस में रविवार को कोरोना वायरस से अस्पताल के एक डॉक्टर की मौत हो गई। 

स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन ने बताया कि जहां तक है वह इस व्यक्ति को जानते थे और वह वायरस के कारण जान गंवाने वाले अस्पताल के पहले डॉक्टर है। 

शनिवार की शाम सात बजे से कोसोवो, कोलंबिया, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, रोमानिया, चिली और साइप्रस में कोरोना वायरस से पहली मौत हुई। अंगोला, गाजा, पूर्वी तिमोर, युगांडा और इरीट्रिया ने वायरस के पहले मामले की जानकारी दी। 

इस महामारी के कारण दुनिया के करीब 35 मुल्कों ने बंद (लॉकडाउन) किया है, जिससे जनजीवन, यात्रा और कारोबार प्रभावित हुए है। वहीं सरकारें सीमाएं बंद करने को लेकर जद्दोजहद कर रही हैं और वायरस की वजह से आर्थिक मंदी से बचने के लिए आपातकालीन उपायों में अरब डॉलर लगा रही हैं। 

दुनिया में तीन लाख से ज्यादा लोगों के संक्रमित में होने की पुष्टि हुई है। इटली में स्थिति गंभीर है जहां 4,825 लोगों की जान गई है, जो दुनिया में भर में इस संक्रमण से मरने वालों का एक तिहाई है। 

प्रधानमंत्री जिएसेपे कॉन्‍टे ने शनिवार देर रात टीवी के जरिए अपने संबोधन में गैर जरूरी कारखानों को बंद करने का ऐलान किया। 

छह करोड़ की आबादी वाला इटली पिछले साल चीन में सामने आई बीमारी का नया केंद्र बन गया है। 

इटली में कोरोना वायरस से हुई मौतों का आंकड़ा चीन और ईरान में हुई मौतें को जोड़ने के बाद भी कहीं ज्यादा है। इटली में कोविड-19 के पुष्ट मामलों में मृत्यु दर 8.6 प्रतिशत है जो कई देशों की तुलना में खासी अधिक है। 

एशियाई देशों ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रयासों को तेज कर दिये हैं। इसके अलावा अमेरिका के न्यूयॉर्क, शिकागो और लॉस एंजिलिस के लोग अलग-अलग चरणों में बंद का सामना कर रहे हैं। अमेरिका के अन्य राज्यों के भी प्रतिबंध लगाने की उम्मीद है। 

अधिकारियों ने बताया कि सिंगापुर में रविवार को कोरोना वायरस के 23 नये मामले सामने आये हैं जिससे इससे संक्रमित लोगों की संख्या 455 हो गई है। 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, “यह साझा राष्ट्रीय बलिदान का समय है, लेकिन यह अपने प्रियजनों को सुरक्षित रखने का भी वक्त है।” 

उन्होंने कहा कि हमारी बड़ी जीत होगी। 

वैश्विक नेताओं के महामारी से लड़ने का संकल्प लेने के बीच, मौतों और संक्रमणों की संख्या में इजाफा जारी है, खासकर यूरोप में। 

स्पेन में शनिवार को 32 और लोगों की मौत हुई। प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने टीवी के जरिए किए गए संबोधन में चेताया कि देश को और मुश्किल दिनों के लिए तैयार रहने की जरूरत है। 

उधर, फ्रांस में घातक संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 562 हो गई है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि लोगों को घर से नहीं निकलने देने की सरकार की कोशिश को अमल में लाने के लिए हेलीकॉप्टर और ड्रोन तैनात किए जा रहे हैं। 

कोविड-19 के प्रसार का मुकाबला करने के लिए अभूतपूर्व उपायों ने अंतरराष्ट्रीय खेल कैलेंडर पर असर डाला है और ओलंपिक के आयोजकों पर तोक्यो में होने वाले 2020 ओलंपिक को टालने का दबाव बढ़ रहा है। 

इस महामारी ने दुनियाभर के शेयर बाजारों को हिला दिया है। दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका बाजार में आपातकाल उपाय के तहत बड़ा पैकेज देने पर विचार कर रहा है। 

इस बीच अमेरिका के खाद्य और औषधि प्रशासन ने कोरोना वायरस के एक ऐसे परीक्षण को मंजूरी दी है जिससे नतीजे 45 मिनट में मिल जाएंगे। 

अमेरिका के उप राष्ट्रपति माइक पेंस और उनकी पत्नी की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। 

चीन में चार दिन बाद कोरोना वायरस से संक्रमित होने का स्थायी मामला सामने आया है। चीन में इस संक्रमण के मामलों में तेजी से कमी आई है और यूरोप जैसे अन्य प्रभावित स्थानों से मामले आने की आशंका है। 

फ्रांस, इटली, स्पेन और अन्य यूरोपीय देशों ने लोगों को घर पर रहने का आदेश दिया है और कुछ मामलों में जुर्माना लगाने की चेतावनी भी दी है। ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को नागरिकों को घरेलू यात्राओं को रद्द करने को कहा। 

ब्रिटेन ने पब, रेस्तरां और थिएटर बंद करने को कहा और लोगों से दहशत में आकर सामान नहीं खदरीने को चेताया। 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने रविवार को चेतावनी दी कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस महामारी तेजी से फैल रही है। ब्रिटिश सरकार ने जनता को 12 सप्ताह के लिए घरों में रहने को कहा है। 

वहीं भारत में एक दिन का ‘ जनता कर्फ्यू’ चल रहा है, जिसमें लोगों से अपने-अपने घरों में रहने की अपील की गई है। 

कोरोना वायरस से अफ्रीका में 1,000 से अधिक लोग संक्रमित हैं। पश्चिम एशिया हाई अलर्ट पर है, जहां इस संक्रमण से सबसे ज्यादा ईरान प्रभावित है। ईरान में कोविड 19 ने शनिवार को 123 और लोगों की जान ले ली। 

कोलंबिया में कोरोना वायरस से मौत होने का पहला मामला सामने आया है। देश के स्वास्थ्य मंत्री ने शनिवार को यह घोषणा की। 

उन्होंने बताया कि देश में संक्रमित लोगों की संख्या 210 है। 

एल सल्वाडोर के राष्ट्रपति ने घोषणा की कि देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 30 दिन तक पृथक रहेगा। 

इस बीच, पेरिस से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार फ्रांस में लोगों को घरों में रहने के लिए सरकारी प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए हेलीकॉप्टरों और ड्रोनों को ला रही है। 

बुखारेस्ट से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार रोमानिया में रविवार को कोरोना वायरस से पहली मौत हुई। सरकार ने यह जानकारी देते हुए बताया कि यह व्यक्ति छह मार्च को फ्रांस से लौटा था और फ्लू जैसे लक्षण सामने आने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 

निकोसिया से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार साइप्रस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस देश में कोरोना वायरस से पहली मौत होने की घोषणा की और वहां संक्रमण के 83 मामले हैं। 

बगदाद से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार इराक में कोरोना वायरस से निपटने के लिए 28 मार्च तक रविवार को राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लगाया गया। इस देश में मृतकों की संख्या 20 तक पहुंच गई है। 

सरकार के आपदा प्रकोष्ठ द्वारा लिये गये नये फैसले के अनुसार इराक के 18 प्रांत अब तक स्थानीय कर्फ्यू लगा चुके हैं लेकिन नये कदम पूरे देश में लागू होंगे। 

प्रकोष्ठ ने एक बयान में कहा कि स्कूल, विश्वविद्यालय और लोगों के एकत्र होने के अन्य स्थान बंद रहेंगे। 

गाजा सिटी से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार गाजा में रविवार को कोरोना वायरस के दो मामलों की पुष्टि हुई। इनकी पहचान फलस्तीनियों के रूप में हुई है जो पाकिस्तान की यात्रा करके आये थे और लौटने के बाद से ही वे पृथक थे।