अमेरिका में भारतीय मूल के डॉक्टर दंपत्ति पर धोखाधड़ी के मामले में 12 लाख डॉलर का हर्जाना


न्यूयॉर्क : अमेरिका में भारतीय मूल के एक प्रतिष्ठित डॉक्टर और उनकी पत्नी बिना स्वीकृति वाली दवाएं देने के आरोपों का सामना कर रहे हैं और 12 लाख डॉलर का हर्जाना देने पर राजी हो गए हैं। 68 वर्षीय अनिंदय सेन के टेनेसी में ग्रीनविले और जॉनसन सिटी में दो कैंसर केंद्र है। उनकी पत्नी 69 वर्षीय पैट्रसिया पोसे सेन 2009 से 2012 तक उनके मेडिकल के पेशे को संभालती रही।

बिना स्वीकृति वाली सस्ती दवाएं बेचकर कमाया मुनाफा
न्याय विभाग के अनुसार दंपत्ति ने कथित तौर पर बिना स्वीकृति वाली सस्ती दवाएं बेचकर मुनाफा कमाया। विभाग ने कहा कि उन्हें स्टेट एंड फेडरल फाल्स क्लेम्स एक्ट के आरोपों को निपटाने के लिए 12 लाख डॉलर देने होंगे। दंपत्ति ने ऐसी दवाओं की बिक्री की जिसे अमेरिका में फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने विपणन के लिए मंजूरी नहीं दी थी।

इन दवाओं से मरीज की सुरक्षा को हो सकता था खतरा
न्याय विभाग के सिविल डिवीजन के कार्यवाहक सहायक अटॉनी जनरल चाड रीडलर ने कहा, “एफडीए द्वारा स्वीकृत ना की गई विदेशी दवाओं को बेचना फेडरल हेल्थकेयर प्रोग्राम को कम करता है और इससे मरीज की सुरक्षा को खतरा हो सकता था।” उसने आरोप लगाया कि सेन ने अस्वीकृत दवाएं खरीदी क्योंकि ये उन दवाओं से सस्ती थी जिन्हें अमेरिका में विपणन के लिए एफडीए ने स्वीकृति दी थी।