अबुजा  के पूर्वोत्तर राज्य अदामावा के ग्रामीण इलाकों में नाइजीरियाई वायु सेना की ओर से किए गए हमलों में कम से कम 35 लोग मारे गए हैं। मानवाधिकारों से संबंधित लंदन स्थित गैरसरकारी संगठन एमनेस्टी इंटरनेशनल ने आज एक रिपोर्ट जारी कर इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि गत वर्ष दिसम्बर माह के दौरान किये गये हमलों में 35 लोगों की मौत हुई है।

रिपोर्ट के मुताबिक ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों ने बताया कि एक लड़कू विमान समेत वायु सेना के कई हेलिकॉप्टरों ने उन पर हमले किए। नाइजीरिया में एमनेस्टी की प्रमुख ओसाइ ओजिघो ने इस रिपोर्ट में कहा कि कानून लागू करवाने के लिए हवाई हमले करना कोई विकल्प नहीं।

सुश्री ओजिघो ने कहा कि नाइजीरियाई सेना की ओर से जनता पर इस प्रकार से हवाई हमले करना बहुत ही चौंकाने वाले हैं। सेना का काम देश के लोगों की रक्षा करना है।

एमनेस्टी इंटरनेशनल की यह रिपोर्ट मानवाधिकारों के मुद्दे पर सेना के लिए एक नवीनतम चुनौती है। इन हमलों से चरवाहों और किसानों के बीच एक घातक संकट का संकेत मिलता है जो सरकारी नियंत्रण से बाहर जा रहा है। नाइजीरियाई वायु सेना के प्रवक्ता ओलाटोकुनबो अदेसान्या ने इस प्रकार के किसी भी हमले से इंकार किया है।