सीरिया विस्फोट में 4 की मौत 32 घायल


बेरुत :  आज सीरिया के होम्स शहर में कार बम विस्फोट हुआ जिसमें 4 लोगों की मौत हो गई 32 लोग  घायल हो गए है सीरिया के एक सरकारी टेलीविजन ने यह खबर दी है कि इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट (IS) ने ली है ।

इस बीच सेना ने दक्षिणी दमिश्क के शिया बहुल इलाके सईदा जेनब में एक इबादतगाह के पास विस्फोटक से भरी एक कार को नष्ट किया है। हालांकि सरकारी मीडिया का कहना है कि जिसमें 2 लोग सवार थे । आतंकवादी संगठन IS ने  अमाक ऑनलाइन मीडिया के जरिए दोनों घटनाओं की जिम्मेदारी लेने की खबर दी है। यह घटनायें अल-जहारा में हुई हैं जो राजधानी से 160 किलोमीटर उत्तर में स्थित हैं।

साल 2011 के बाद पहली बार होम्स शहर पर हाल ही में पूरी तरह सरकारी नियंत्रण हुआ है। होम्स के गवर्नर तलाल अल बराजी ने सीरियाई सरकारी न्यूज से अनुसार हाल में सीरिया सरकार के सुरक्षा बलों को मिली सफलता की प्रतिक्रिया में हमले को अंजाम दिया गया। पहले रविवार को सैकड़ों विद्रोही और उनके परिवार होम्स में कब्जे वाले आखिरी जिले अल वाइर को छोड़कर अन्यत्र चले गए। इस इलाके पर सेना और गठबंधन सहयोगियों का एक साल से अधिक समय से कब्जा था।

सीरिया में शुरू हुए संघर्ष के बाद पहली बार राष्ट्रपति बशर अल असद सरकार का होम्स पर नियंत्रण हो पाया है। ब्रिटेन स्थित युद्ध निगरानी समूह सीरियाई आब्जर्वेटरी फार ह्यूूमन राइट्स ने बताया कि अल जहारा में हुए विस्फोट में 5 लोग मारे गये हैं। सरकारी टेलीविजन पर प्रसारित तस्वीरों में विस्फोट स्थल पर एक वाहन के जलते चेसिस, क्षतिग्रस्त भवनों और आस-पास खड़ी कारों को दिखाया गया है।