12 लाख साल पुराने जीवाश्म को खोज दिया एक 10 साल के बच्चे ने


कभी का बार खेल खेल में ऐसे आविष्कार हो जाते हैं। जिनके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता है। यह आविष्कार सिर्फ बड़े वैज्ञानिकों से नहीं होते बल्कि ऐसे आविष्कार छोटे-छोटे बच्चों से हो जाते हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही घटना के बारे में बताएंगे जिसमें एक छोटे से बच्चे ने कुछ ऐसा काम कर दिया है। यह घटना अमेरिका के लांस क्रूसेस से आई है।

लांस क्रूसेस रेगिस्तान में हाईकिंग के दौरान 10 साल के जूड स्पाकर्स नाम के बच्चे ने भी एक ऐसा काम किया है जो कोर्ई वैज्ञानिकों ने कई साल तक नहीं कर पाए थे। बता दें कि जूड स्पाक्र्स ने एक 12 साल पुराना जीवाशम गलती से खोज लिया है। बताया जा रहा है कि एक टप वजनी यह जीवाशम हाथियों के प्रागैतिहासिक पूर्वज स्टेगमासटडन के है। जीवाशम के बारे में यह बताया जा रहा है कि यह जीवाश्म बहुत दुर्लभ है।

स्पाक्र्स के परिवार ने अमेरिका में न्यू मैक्सिको स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर पीटर हाउद से संपर्क किया था। हाउद ने कहा है कि एक स्टीमगॉमस्टोडन हमारे किसी हाथी की तरह दिखता है। उन्होंने कहा है कि, हमारे क्षेत्र में कई प्रकार के हाथी है, शायद यह उनके से एक है। लेकिन वे अभी बहुत दुर्लभ है।