फिलीपींस में सेना ने शुरू की आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई


मारावी सिटी (फिलीपींस) : फिलीपींस के दक्षिणी मारावी शहर में फंसे हुए IS आतंकवादियों के खिलाफ जोरदार कार्रवाई करते हुए सेना के विमानों ने उनके ठिकानों पर जोरदार बमबारी शुरू कर दी है और सैनिकों ने इन्हें चारों तरफ से घेरकर इनकी मदद के सारे रास्ते बंद कर दिए हैं। सेना के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी है। सेना को इस बात की आशंका है कि रमजान के पवित्र त्यौहार ईद उल फितर के बाद इन आतंकवादियों की मदद के लिए और आतंकी आ सकते हैं इसलिए सेना अपने अभियान को ईद से पहले ही पूरा कर लेना चाहती है।

                                                                                             

                                                                                              Source

इस जगह सेना और आतंकवादियों के बीच लडाई को 5वा हफ्ता हो चुका है और इसमें करीब 350 लोगों की मौत हो चुकी है। यहां से घर छोड़कर जा रहे स्थानीय लोगों का कहना है कि विमानों की बमबारी और दोनों तरफ से की जा रही फायरिंग में ध्वस्त मकानों में उन्होंने अनेक लोगों की लाशें देखी हैं। सैन्य प्रवक्ता और ब्रिगेडियर जनरल रेस्तितुतो पाडिला ने बताया कि सेना और पुलिस के शीर्ष अधिकारियों की बैठक में निर्णय लिया गया है कि इस लड़ाई को ईद से पहले ही समाप्त कर लिया जाए ताकि ईद के बाद इन आतंकवादियों की मदद के लिए कहीं और से मदद नहीं पहुंच सके।

                                                                                          Source

उन्होंने कहा कि हमें खुद नहीं पता है कि यह लड़ाई कब तक चलेगी क्योंकि सैनिकों को हर घर में जाकर आतंकवादियों के खिलाफ लड़ना पड़ रहा है और चारों तरफ बारूदी सुरंगें भी बिछी पड़ी है जो हमारे सैनिकों के लिए एक खतरा बन कर उभर कर सामने आ रही हैं। उन्होंने बताया कि सेना इस बात पर कड़ी नजर रख रही है कि इन्हें कहीं ओर से मदद नहीं मिलने पाए। इस बीच कुछ स्थानीय नागरिकों का कहना है कि इस बात की पूरी संभावना है कि रमजान के समाप्त होने के बाद लड़ाई और भी तेज हो सकती है। सेना के आंकड़ों के अनुसार कल तक दोनों ओर की फायरिंग में 257 आतंकवादी, 62 सैनिक और 26 नागरिकों की मौत हो गई थी।