आतंकवाद को जड़ से खत्म किये बगैर चैन नहीं : अमेरिका

0
88

जकार्ता : अमेरिका ने कहा है कि आतंकवाद को जड़ से उखाड़े बिना वह चैन से नहीं बैठेगा और पेरिस में गुरुवार को हुयी आतंकवाद की घटना इस बात का ताजा उदाहरण है कि आतंकवादी कहीं भी किसी समय हमला कर सकते हैं। दक्षिणपूर्व एशिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश इंडोनेशिया के दो दिवसीय दौरे के अंतिम दिन अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पेंस आज यहां उद्योगपतियों के एक गोलमेज सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

श्री पेंस ने कहा, “आतंकवाद की ताजा घटना से संबंधित हमारे बयान से इंडोनेशिया भी वास्ता रखता है। आतंकवाद से इंडोनेशिया और अमेरिका दोनों को खतरा है। हम लोग आतंकवाद को खत्म करे बिना चैन से नहीं बैठेंगे।” श्री पेंस ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में वाशिंगटन इंडोनेशिया के साथ खड़ा है और दोनों मिलकर इसके खिलाफ अंत तक लड़ाई जारी रखेंगे। उन्होंने कल यहां की पवित्र ग्रैंड मस्जिद में सजदा करने के बाद कहा था कि इंडोनेशिया का इस्लाम का आधुनिक रूप दूसरे देशों के लिए उदाहरण है।

इंडोनेशिया ने कुछ मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों को अमेरिका में जाने से रोकने के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के फैसले पर चिंता जाहिर की थी। फिलहाल यह मसला अदालत में है। विश्व का सबसे बड़ा मुस्लिम बहुल देश इंडोनेशिया गत 15 साल से आतंकवाद का दंश झेल रहा है। शुरू में अल कायदा के आतंकवादियों ने इस पर हमले किये और अब इस्लामिक स्टेट इसको अपना निशाना बना रहा है।

गुरुवार की रात आतंकवादियों ने सेंट्रल पेरिस में एक पुलिस कर्मी की गोली मार कर हत्या कर दी थी और दो अन्य को घायल कर दिया था। इस्लामिक स्टेट ने घटना के तुरंत बाद इसकी जिम्मेदारी ली थी। गौरतलब है कि फ्रांस में कुछ ही दिनों में राष्ट्रपति का चुनाव होने वाला है।

(रायटर)

LEAVE A REPLY