काबुल में भारतीय दूतावास के पास धमाका, 80 लोगो की मौत


काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में ईरानी और जर्मन दूतावास के निकट आज एक कार बम विस्फोट हुआ। स्वास्थ्य मंत्रालय ने 80 की मौत, 350 जख्मी होने की पुष्टि की है। पुलिस ने यह जानकारी देते हुए बताया कि विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि घटनास्थल से कुछ मीटर की दूरी पर स्थित सैंकड़ों घरों की खिड़कियां और दरवाजे टूट गये। इस घटना में कई लोग हताहत हुए है।

इस घटना में हताहतों के बारे में तत्काल पता नहीं चल सका है। इस बीच नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि भारतीय दूतावास में भी संपत्ति का कुछ नुकसान हुआ है लेकिन सभी कर्मचारी सुरक्षित है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस धमाके के बाद दुख व्यक्त किया है। पीएम ने ट्वीट कर कहा कि हम काबुल में हुए बम धमाकों की कड़ी निंदा करते हैं, हमारी सांत्वना सभी पीड़ितों के साथ है। भारत आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अफगानिस्तान के साथ खड़ा है।

भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर भारतीय दूतावास के लोगों के सुरक्षित होने की जानकारी दी है। धमाके से भारतीय दूतावास की इमारत को थोड़ा नुकसान पहुंचा है। खिड़कियों के शीशे टूट गए हैं। अफगानिस्तान में भारतीय राजदूत मनप्रीत वोहरा ने कहा कि इस धमाके से हमारी बिल्डिंग समेत आस-पास की बिल्डिंग को काफी नुकसान पहुंचा है। लेकिन हमारे सभी लोग सुरक्षित हैं।