ब्रिटिश PM थेरेसा मे की हत्या की साज़िश नाकाम, 2 लोगो कप किया गिरफ्तार


Prime Minister Theresa

ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी ने कथित तौर पर इस्लामिक कट्टरपंथियों द्वारा ब्रिटेन प्रधानमंत्री थेरेसा मे की हत्या करने की योजना को नाकाम कर दिया । विदेशी मीडिया के मुताबिक, पिछले एक साल में ब्रिटेन में आतंकी हमले की साजिश नाकाम करने का यह एक नया मामला है। ब्रिटेन की पुलिस समूह एमआई 5 प्रमुख मार्टिन ब्रंट ने कैबिनेट मंत्रालय में खुलासा करते हुए कहा कि डाउनिंग स्ट्रीट के खिलाफ यह एक चरम इस्लामिक आत्मघाती साजिश है। पुलिस का मानना है कि आतंकियों की योजना डाउनिंग स्ट्रीट पर किसी प्रकार के आधुनिक विस्फोटक से धमाका कर प्रधानमंत्री थेरेसा मे को मारना था।

ब्रिटेन की सुरक्षा एजेंसी MI-5 ने इस बाद की जानकारी दी है कि हमले की यह योजना पिछले हफ्ते बनाई गई थी। इससे पहले भी लंदन में कई आतंकी हमलों को अंजाम दिया जा चुका है। हाल ही में लंदन के अंडरग्राउंड टॉवर हिल स्टेशन में ब्लास्ट हुआ था। इस हमले में 7 लोगों की मौत हो गई थी जबकि लगभग 30 लोगों के घायल होने की खबर थी। बताया जाता है कि यह धमाका कम तीव्रता का था। ब्लास्ट के बाद टॉवर हिल स्टेशन को बंद कर दिया गया है।

आपको बता दे कि ब्रिटेन में प्रधानमंत्री लंबे समय से आतंकियों का निशाना बनते आ रहे हैं। हालांकि डाउनिंग स्ट्रीट अब सशस्त्र पुलिस अधिकारियों की सुरक्षा में है। 1980 के दशक में आयरिश रिपब्लिकन समूहों की धमकी के बाद सुरक्षा व्यवस्था में बढ़ोत्तरी कर दी गई थी। 1991 में 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर मोर्टार हमला किया गया हालांकि तब तत्कालीन प्रधान मंत्री जॉन मेजर अंदर थे और उन्हें चोट नहीं आई थी। 1984 में प्रधानमंत्री मार्गरेट थैचर को निशाना बनाया गया था। हालांकि इसमें थेचर को मामूली चोटें आईं लेकिन इस हमले में एक सासंद सहित पांच लोग मारे गए थे।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक  करें।