मैड्रिड : स्पेन के प्रधानमंत्री मारियानो राजोय ने आज केटालोनिया की क्षेत्रीय सरकार को बर्खास्त करने के साथ साथ संसद भी भंग कर दी और 21 दिसंबर को समय से पूर्व चुनाव कराने की घोषणा कर दी। श्री राजोय ने टेलीविजन पर दिये अपने भाषण में कहा, ‘ हमारा ऐसा मानना है कि कैटलन नागरिकों की आवाज को सुनने के लिए यह जरूरी है, ताकि वे अपने भविष्य को लेकर फैसला ले सके। कोई भी व्यक्ति कानून से बाहर नहीं जा सके।’प्रधानमंत्री कहा कि ‘सामान्य स्थिति’बहाल करने के लिए कैटेलोनिया के शासन की सीधी बागडोर लेने का अभूतपूर्व निर्णय जरूरी था। कैटेलोनिया में संकटपूर्ण स्थिति की शुरुआत उस वक्त हुई, जब स्पेन की संवैधानिक कोर्ट की ओर से अवैध ठहराए जाने के बाद भी वहां आजादी के लिए जनमत संग्रह हुआ।

केटालोनिया स्पेन का अभिन्न अंग: अमेरिका

अमेरिका ने केटालोनिया मामले पर स्पेन का समर्थन करते हुए इसे उसका अभिन्न अंग बताया है। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हिथर नॉर्ट ने एक बयान में कहा कि अमेरिका ने केटालोनिया को मजबूत और एकजुट रखने के लिए स्पेन के संवैधानिक उपायों का समर्थन किया है।

नॉर्ट ने एक बयान में कहा,’ अमेरिका और स्पेन उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) का एक अहम साझेदार सदस्य हैं। दोनों देश एक दूसरे की साझा सुरक्षा और आर्थिक प्राथमिकताओं का सहयोग करते हैं।’ प्रवक्ता ने कहा,’ केटालोनिया स्पेन का एक अभिन्न अंग है और अमेरिका को स्पेन के मजबूत और एकजुट रखने के लिए स्पेनिश सरकार के संवैधानिक उपायों का समर्थन करता है।’ वहीं मेक्सिको ने भी कहा है कि वह केटालोनिया को मान्यता नहीं देगा।