दिवाली के अवसर पर लोगों को बधाई देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि रोशनी का त्यौहार दीपावली भारत एवं अमेरिका के बीच दोस्ती के बंधन को दर्शाने का विशेष अवसर है। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ने उन्हें बेहद खुशनुमा और यादगार शुभ दीपावली की शुभकामनाएं भेजने में साथ दिया।

उन्होंने अमेरिका के विकास में भारतीय-अमेरिकियों के ‘असाधारण’ योगदान का भी उल्लेख करते हुए उनकी सराहना की। बुधवार को जारी विशेष दिवाली संदेश में ट्रम्प ने कहा, “दीपावली भारत एवं अमेरिका के बीच मित्रता के बंधन को दर्शाने का एक विशेष अवसर है।”

उन्होंने कहा, “हमारे देश की ताकत बढ़ाने और सफलता में भारतीय-अमेरिकियों के असाधारण योगदानों की हम सराहना करते हैं। व्यापार और उद्योग, सार्वजनिक सेवा, शिक्षा, वैज्ञानिक अनुसंधान और अन्य क्षेत्रों में उनकी उपलब्धियां दिवाली के प्रति हमारी अमेरिकी विशेषता और भावना को दर्शाती रही हैं।”

उन्होंने कहा कि दिवाली हिंदुओं, सिखों, जैनों और बौद्धों द्वारा दिया गया एक आनंदपूर्ण और आध्यात्मिक अवसर है। इस अवसर पर दीये की रोशनी दीपावली के वास्तविक अर्थ का प्रतीक है, जो अंधकार पर प्रकाश और बुराई पर अच्छाई की जीत है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने जेफ सेशंस को अमेरिका के अटॉर्नी जनरल पद से बर्खास्त किया