अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को उनके पद से हटा दिया है। अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए के मौजूदा निदेशक माइक पॉम्पियो अमेरिका के नए विदेश मंत्री होंगे। जबकि माइक पॉम्पियो की जगह सीआईए की नई चीफ जीना हास्पेल होंगी।

आपको बता दे कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, ‘सीआइए के निदेशक माइक पोंपेयो हमारे नए विदेश मंत्री होंगे। हमें उम्‍मीद है कि वह बेहतरीन काम करेंगे। रेक्स टिलरसन की सेवाओं के लिए उनका धन्‍यवाद। जीना हस्पेल सीआइए की नई निदेशक होंगी। वह इस पद पर पहली महिला होंगी।’ रेक्स टिलरसन दुनिया की बड़ी तेल कंपनियों में से एक एक्सॉन-मॉबिल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रह चुके हैं।

टिलरसन को विदेश मंत्री के पद से हटाना ट्रंप प्रशासन में सबसे बड़ी उठापटक मानी जा रही है। पिछले कुछ समय ट्रंप और टिलरसन के बीच मतभेद की बातें सामने आती रही हैं। लेकिन ट्रंप इन खबरों को अफवाह बताते रहे। दिसंबर में तो ऐसी भी चर्चाएं थी कि टिलरसन को जल्‍द ही विदेश मंत्रालय के पद से हटा दिया जाएगा। हालांकि तब ट्रंप ने खबरों को खारिज कर टिलरसन के काम को अच्‍छा बताया था।

वैसे बता दें कि टिलरसन एक्‍सॉन कंपनी के मुख्‍य कार्यकारी का पद छोड़ कर डोनाल्‍ड ट्रंप के प्रशासन में शामिल हुए थे। अब देखते हैं कि टिलरसन का अगला ठिकाना कहा होगा।

देश और दुनिया का हाल जानने के लिए जुड़े रहे पंजाब केसरी  के साथ।