ग्वाटेमाला में भूकंप के जबरदस्त झटके


earthquake

ग्वाटेमाला सिटी :  मैक्सिको की सीमा से लगे दक्षिणी पश्चिमी ग्वाटेमाला में कल रात आये जबरदस्त भूकंप से कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई है और बताया जा रहा है कि एक चर्च और पुल सहित कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है ।

Source

वही अमेरिकी भूगर्भ सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि कल रात करीब एक बजकर 30 मिनट पर आये दक्षिणी पश्चिमी ग्वाटेमाला में  भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.9 मापी गई है  । दक्षिणी पश्चिमी ग्वाटेमाला में आये भूकंप का केंद्र उत्तर-पश्चिमोत्तर शहर सेन मार्कोस में भूमि की सतह से 111 किलोमीटर की गहराई में था।

Source

ग्वाटेमाला के राष्ट्रीय आपदा केंद्र  के प्रवक्ता जूलियो सांचेज ने का कहना है कि रेटालहुयू में एक व्यक्ति की मौत हो गई है जबकि सेन मार्कोस में एक मकान गिर जाने से एक महिला की दबकर मौत हो गई ।

दक्षिणी पश्चिमी ग्वाटेमाला में आये भूकंप की घटना के बाद 3 अन्य लोगों का दिल का दौरा पडऩे से मौत हो गई । उन्होंने कहा कि दक्षिणी पश्चिमी ग्वाटेमाला आये भूकंप की घटना के बाद रेटालहुयू, क्यूटजलटेनांगो और सुचिटेपेक्यूज शहर में बिजली आपूर्ति ठप्प हो गई। सेन सेबेस्टियन में एक चर्च की इमारत गिरने की रिपोर्ट है।

Source

दक्षिणी पश्चिमी ग्वाटेमाला में आये भूकंप से मेक्सिको के दक्षिणी प्रांत चियापस में भूकंप का असर पड़ा है मेक्सिको के दक्षिणी प्रांत चियापस में कई इमारतों को नुकसान पहुंचा, हालांकि यहां पर जनहानि की तात्कालीक रिपोर्ट नहीं है।

हलाकि इससे पहले साल 2012 में मैक्सिको की सीमा के समीप ग्वाटेमाला तट पर 7.4 की तीव्रता वाले भूकंप से कम से कम 48 लोगों की मौत हो गई थी।